न्यूज़

सैम-ए के खिलाफ वर्ल्ड टाइटल मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं जोश टोना

जोश “टाइमबॉम्ब” टोना अपने करियर के सबसे बड़े और अहम मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

शुक्रवार, 9 अक्टूबर को ONE: REIGN OF DYNASTIES में ऑस्ट्रेलियाई स्टार, 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ को उनके ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करने वाले हैं।

हालांकि, टोना को वर्ल्ड टाइटल मैच का ऑफर अगस्त के आखिरी कुछ दिनों में मिला था, लेकिन वो 2019 की शुरुआत से ही इसकी तैयारियों में जुटे रहे हैं।

32 वर्षीय कैनबरा निवासी एथलीट ने कहा, “जिस तरह की मैं ट्रेनिंग कर रहा था, उसे ध्यान में रख मुझे विश्वास था कि एक ना एक दिन वर्ल्ड चैंपियन बनने का अवसर जरूर मिलेगा। इसलिए एक साल से भी अधिक समय से इस मैच के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं।”

टोना को चाहे अब चैंपियनशिप मैच मिल गया हो, लेकिन उनके ONE Super Series के सफर की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी।

जुलाई 2018 में अपने प्रोमोशनल डेब्यू मैच में “टाइमबॉम्ब” को पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी के खिलाफ दूसरे राउंड में नॉकआउट से हार झेलनी पड़ी थी। उस मोमेंट को उन्होंने अपने करियर का सबसे कठिन दौर बताया था।

अक्टूबर 2018 में ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने जोसेफ “द हरिकेन” लसीरी को हराकर जीत की लय में वापसी की, लेकिन अगले मैच में उन्हें उस समय अपराजित रहे कराटे वर्ल्ड चैंपियन हिरोकी अकिमोटो के खिलाफ अपनी दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

कठिनाई से जूझते हुए टोना को अंदाजा हुआ कि सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें खुद में बदलाव करने होंगे। उन्होंने अपने कोच स्टीवन बिंग्ली की मदद से अपनी स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग में सुधार के लिए ट्रेनिंग करनी शुरू की। कीरन वॉल्श के साथ Muay U में ट्रेनिंग करनी शुरू की और इसके अलावा खुद को ऐसे लोगों से जोड़ा जो उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे थे, आत्मविश्वास बढ़ाने और मानसिक मजबूती प्रदान करने में भी मदद कर रहे थे।



जुलाई 2019 में योशिहिसा “मैड डॉग” मोरिमोटो के खिलाफ फैंस को टोना का एक नया रूप देखने को मिला और उन्होंने अपने वापसी मैच में शानदार अंदाज में सर्वसम्मत निर्णय से जीत भी दर्ज की थी। उसके बाद फरवरी 2019 में उन्होंने अपने भार वर्ग में बदलाव किया और 5 बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन एंडी “पनिशर” हाओसन को नॉकआउट किया था।

संभव ही ऑस्ट्रेलियाई एथलीट को अपने साथियों से मिल रही मदद से काफी फायदा हो रहा था और वो अपने साथियों द्वारा की गई मेहनत को बेकार नहीं जाने देना चाहते थे।

उन्होंने बताया, “मैं सोच रहा था कि मैं इन लोगों के सामने हार तो किसी भी हालत में नहीं झेलना चाहता। यही मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा का स्त्रोत रहा।”

“कई प्रेरणादायक लोगों का मुझे निरंतर साथ मिल रहा है, इसलिए उनका सिर गर्व से ऊंचा करने के लिए मुझे जीतना ही था। ये कोई दबाव नहीं था बल्कि अपने फैंस को ध्यान में रख और कॉर्नर पर खड़े लोगों के बारे में सोचकर मुझे अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिल रही थी, इसलिए उनके लिए मुझे अच्छा प्रदर्शन करना था।”

इन्हीं सब चीजों ने ऑस्ट्रेलियाई स्टार को ONE Super Series मॉय थाई स्ट्रॉवेट डिविजन का #1 रैंक का कंटेंडर बनने में मदद की है। उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि अब उन्हें वर्ल्ड टाइटल शॉट मिल चुका है, लेकिन उनका अगला मुकाबला अभी तक के अपने सबसे कठिन प्रतिद्वंदी से होने वाला है।

बिना कोई संदेह जनवरी 2018 में ONE को जॉइन करने के बाद से ही सैम-ए का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। अपने पहले मैच में उन्होंने लसीरी को TKO (तकनीकी नॉकआउट) से मात दी थी।

इसी समय ONE Super Series की शुरुआत हुई थी और सैम-ए उसके टॉप स्टार्स में से एक बनकर उभरे। अपने डिविजन में अन्य एथलीट्स के मुकाबले बॉडी साइज़ में छोटे होने के बावजूद वो कुछ ही महीने बाद सर्जियो “समुराई” वील्ज़न को नॉकआउट कर सबसे पहले ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन भी बने।

मई 2019 में फ्लाइवेट टाइटल हारने के बाद सैम-ए ने स्ट्रॉवेट डिविजन में आने का फैसला लिया और यहां भी उन्हें अपार सफलता प्राप्त हुई।

अक्टूबर 2019 में उन्होंने डैरन रोलैंड को नॉकआउट किया और उसके बाद “गोल्डन बॉय” वांग जनगुआंग को सर्वसम्मत निर्णय से हराकर पहले ONE स्ट्रॉवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बने।

आखिरकार, रॉकी ओग्डेन को हराकर वो सबसे पहले ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन भी बने और ONE के इतिहास में 2-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन बनने वाले पहले पुरुष एथलीट बने थे।

View this post on Instagram

18 days.

A post shared by Josh Tonna (@timebombtonna) on

टोना ने सैम-ए के प्रदर्शन को परखने पर काफी ध्यान दिया है, जिनमें वो चीज भी शामिल हैं जिन्होंने सैम-ए को एक महान एथलीट बनाया है।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने कहा, “वो इस बात का बहुत जल्दी अंदाजा लगा लेते हैं कि अपने प्रतिद्वंदी को किस तरह मात देनी है। उनका स्ट्राइक्स लगाने का समय सटीक होता है और वो पहले ही अंदाजा लगा लेते हैं कि उनके सामने वाला एथलीट क्या करने वाला है।”

“इसके अलावा उनकी लेफ्ट किक और लेफ्ट क्रॉस भी बहुत खतरनाक हैं। इनके साथ वो अपने प्रतिद्वंदी को मूव्स के झांसे में भी फंसाना और प्रभावशाली पुश किक्स लगाना अच्छे से जानते हैं। इन चीजों से पार पाना बड़े से बड़े एथलीट के लिए आसान नहीं है।”

लेकिन सैम-ए की सटीक टाइमिंग, साउथपॉ (बाएं हाथ के) मूव्स और तेजी के बावजूद टोना का मानना है कि वो जरूर उन्हें हराने में सफल होंगे।

विशेष रूप से ऑस्ट्रेलियाई एथलीट का मानना है कि उन्हें मौके तलाशने होंगे, सैम-ए को थकाना होगा और तकनीकी स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

टोना ने बताया, “मैं शुरुआत में उन्हें किक्स लगाने पर फोकस करूंगा, उसके बाद मुझे किक्स को नी स्ट्राइक्स में तब्दील करना होगा।”

“नी स्ट्राइक्स लगाकर मैं उन्हें काफी क्षति पहुंचा सकता हूं क्योंकि जब भी वो कोई मूव लगाने वाले होते हैं तो अपने हाथों को नीचे कर लेते हैं और इसी समय मैं उन्हें हेड किक लगाने की कोशिश करूंगा। मुझे लगता है कि उसी समय किक या पंच लगाकर उन्हें नॉकआउट कर सकता हूं।

“मेरा मानना है कि मैं उन्हें रोक पाऊंगा। यही मेरा प्लान है और मैंने उन्हें खूब क्षति पहुंचाने की ही ट्रेनिंग की है।”

View this post on Instagram

14 days…

A post shared by Josh Tonna (@timebombtonna) on

मैच को फिनिश करना ही शायद एकमात्र विकल्प है जिससे टोना, सैम-ए को हराकर नए चैंपियन बन सकते हैं और वो ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार अपनी स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए हफ्ते में 3 बार ट्रेनिंग ले रहे हैं और हफ्ते में 6 दिन अपनी मॉय थाई स्किल्स पर ध्यान दे रहे हैं। इसके अलावा वो रनिंग भी कर रहे हैं, जिससे खुद को मेन इवेंट मैच के लिए तैयार कर सकें।

उन्हें लगता है कि ये सब तैयारियां उन्हें ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बना सकती हैं, ये एक ऐसी उपलब्धि होगी जो उनके पूरे करियर और जिंदगी को बदल कर रख सकती है।

टोना ने कहा, “उसके बाद मैं खुद को एक बेहतर चैंपियन के रूप में भी साबित कर पाऊंगा।”

“मुझे उस जिम पर भी ध्यान देना है जिसमें मैं कीरन के साथ ट्रेनिंग करता हूं और मैं ONE Championship को ऑस्ट्रेलिया में लाना चाहता हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया में ONE के बड़े मॉय थाई और किकबॉक्सिंग स्टार्स में से एक बनना चाहता हूं और अपने ONE करियर को भी सफल बनाना चाहता हूं।

“मेरा मानना है कि इसके बाद कई सारी अच्छी चीजें शुरू हो सकती हैं और इससे मुझे ही नहीं अन्य लोगों को भी फायदा पहुंच सकेगा।

“मैं जानता हूं कि सैम-ए की स्किल्स किस स्तर की हैं, लेकिन जब भी कड़ी चुनौती की बात आती है तो मुझे लगता है कि सब प्रतिबद्धता पर निर्भर होता है। मैं केज में अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए तैयार हूं और मैच में काफी कुछ दांव पर लगा होगा।”

ये भी पढ़ें: जोश टोना को नॉकआउट करने की प्लानिंग कर रहे हैं सैम-ए गैयानघादाओ