किकबॉक्सिंग लैजेंड पेट्रोसियन अपनी विरासत को बरकरार रखने को बेताब हैं

Giorgio Petrosyan At ONE CENTURY PART II DUX 9422

जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन के लिए हर एक मैच उनके ऐतिहासिक करियर के लिए बहुत महत्व रखता है।

अर्मेनियाई-इटालियन सुपरस्टार शुक्रवार, 26 फरवरी को ONE: FISTS OF FURY में डेविट कीरिया का सामना करेंगे। पेट्रोसियन का नाम सबसे महान किकबॉक्सर्स में लिया जाता है, इसके बावजूद वो और भी सफलता प्राप्त करने को बेताब हैं।

पेट्रोसियन दुनिया के सभी बेस्ट स्ट्राइकर्स के खिलाफ मैच चाहते हैं, सौभाग्य से उनमें से कई ONE Super Series में मौजूद हैं।

उन्होंने कीरिया के खिलाफ मैच को लेकर कहा, “लोग मुझे महान किकबॉक्सर मानते हैं, इससे ज्यादा गौरव की बात मेरे लिए कोई नहीं हो सकती, लेकिन मैं इस पर ज्यादा विचार नहीं करता। फिलहाल मेरा ध्यान अपने अगले मैच पर है और अपने शानदार सफर को जारी रखना चाहता हूं।”

“मेरे डिविजन के कई बेस्ट एथलीट्स ONE Championship में हैं। इसे मैं हमारे प्रोमोशन की बड़ी उपलब्धि मानता हूं और दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स प्रोमोशन में काम करने से मुझे बहुत खुशी मिलती है।”

पेट्रोसियन का रिकॉर्ड 103-2-2 (2 नो कॉन्टेस्ट) का है और शायद ही कोई उनकी बराबरी कर पाए।

इसके अलावा वो ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप जीत चुके हैं और अपने डिविजन के #1 रैंक के कंटेंडर हैं और एक ही लक्ष्य को ध्यान में रख आगे बढ़ रहे हैं।

कई अन्य एथलीट्स लैजेंड को हराकर रैंकिंग्स में टॉप पर पहुंचना चाहते हैं, लेकिन इटालियन एथलीट्स को इसका कोई डर नहीं है। पेट्रोसियन सभी एथलीट्स का सामना करने के लिए तैयार हैं।

35 वर्षीय लैजेंड ने कहा, “हर कोई मेरे खिलाफ मैच चाहता है। ये कोई चौंकाने वाली बात नहीं है क्योंकि मैं टॉप रैंक का कंटेंडर हूं और यही बात मुझे प्रोत्साहित भी करती है।”

“मैं केवल खुद की ट्रेनिंग कर ध्यान देता हूं, जिससे अपने अगले प्रतिद्वंदी के खिलाफ बढ़त बना सकूं। मुझे जिस भी एथलीट के खिलाफ मैच मिलेगा, मैं हमेशा उसके लिए तैयार रहूंगा।”



“द डॉक्टर” जानते हैं कि कीरिया के खिलाफ जीत आसान नहीं होगी। उन्होंने 2012 में जॉर्जियन एथलीट को मात दी थी लेकिन पेट्रोसियन को अंदाजा है कि पिछले 9 साल में उनके प्रतिद्वंदी ने बहुत सुधार किया होगा।

वहीं इटालियन एथलीट ने भी सुधार किया है। 2013 के बाद उन्हें कभी हार नहीं मिली है और ONE को जॉइन करने के बाद लगातार टॉप लेवल के किकबॉक्सर्स को मात देते रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं कीरिया को अच्छे से जानता हूं। 9 साल पहले रोम में मेरा मैच उनके साथ हुआ था। वो हार मानने वालों में से नहीं हैं, लेकिन मैं भी इस धमाकेदार भिड़ंत के लिए तैयार हूं।”

“अपने पिछले मैच की तुलना में हम दोनों ने सुधार किया है, मुझे उनसे ज्यादा अनुभव प्राप्त है, शारीरिक रूप से मैं ताकतवर हूं इसलिए मैं कह सकता हूं कि इस बार भी मुझे ही जीत मिलेगी।

“उन्होंने भी काफी सुधार किया है, मैंने उनके कई मैच देखे। वो चाहे दूसरे प्रोमोशन में परफॉर्म कर रहे थे, लेकिन अभी तक कठिन चुनौतियों को पार करते हुए यहां पहुंचे हैं।”

कीरिया के पास मौका होगा कि वो डेब्यू मैच में बड़े स्टार्स से भरे डिविजन में अपनी छाप छोड़ें, लेकिन लैजेंड एथलीट के खिलाफ ऐसा करना उनके लिए आसान नहीं होगा।

इटालियन स्टार जानते हैं कि उन्हें कीरिया के खतरनाक मूवसेट से सावधान रहना होगा।

पेट्रोसियन ने बताया, “वो कराटे बैकग्राउंड से आते हैं इसलिए उनके शॉट्स का अंदाजा लगा पाना काफी कठिन होगा। लेकिन मैं भी कई महीनों से कड़ी ट्रेनिंग कर रहा हूं, ऐसे में जानता हूं कि मैच में मुझे क्या करना है।”

“हर किसी की कुछ ना कुछ कमजोरी होती है। मैं और मेरे ट्रेनर उनकी कमजोरियों के बारे में अच्छी तरह वाकिफ हैं।”

Giorgio Petrosyan attacks Samy Sana At ONE CENTURY PART II

ये मुकाबला कीरिया की भी कड़ी परीक्षा लेगा क्योंकि उन्हें “द डॉक्टर” को गलती करने पर मजबूर करना होगा। पेट्रोसियन को गलती करते बहुत कम मौकों पर देखा गया है और जॉर्जियाई एथलीट कह चुके हैं कि लैजेंड को नॉकआउट करना उनके लिए बहुत बड़े सम्मान की बात होगी।

डिविजन के टॉप रैंक के कंटेंडर शब्दों से ज्यादा सर्कल में उतरकर अपने प्रदर्शन से अपने प्रतिद्वंदी को चौंकाना चाहते हैं।

पेट्रोसियन ने कहा, “मैं सोचता हूं कि मैं अगला अमेरिकी राष्ट्रपति बनकर सम्मानित महसूस करूंगा। मैं जानता हूं कि ये संभव नहीं है, लेकिन शब्दों से प्रहार करने में हम सभी अच्छे होते हैं।”

“रिंग में उतरने के बाद मैं बता पाऊंगा कि इस डिविजन में मेरा क्या दर्जा है इसलिए मैं उनकी बातों का जवाब नहीं देना चाहता। रिंग में बातों से ज्यादा हमारे हाथ ज्यादा कारगर साबित होंगे।”

ONE Featherweight Kickboxing World Grand Prix Champion Giorgio Petrosyan At ONE CENTURY PART II

एक और बड़ी जीत संभव ही “द डॉक्टर” को पहले ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जगह दिला सकती है।

यहां तक कि ONE वर्ल्ड चैंपियंस की चुनौती भी उनके आत्मविश्वास को डिगा नहीं सकती।

पेट्रोसियन ने कहा, “ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन और किकबॉक्सिंग कंटेंडर नोंग-ओ गैयानघादाओ ने मुझे चुनौती दी थी और मैं पहले ही उनके खिलाफ मैच के लिए ट्रेनिंग कर रहा था। लेकिन फिलहाल प्लान में बदलाव हुआ है इसलिए मैं उनके खिलाफ मैच के बारे में अभी नहीं सोच रहा।”

“फिलहाल मेरा पहला लक्ष्य 26 फरवरी को डेविट कीरिया को हराना है और उसके बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच प्राप्त करना चाहूंगा।”

“इस मैच के लिए मैंने बहुत मेहनत की है और मुझे अपनी स्किल्स पर पूरा भरोसा इसलिए मैं उन्हें जरूर हरा पाऊंगा।”

ये भी पढ़ें: ONE Super Series में जियोर्जियो पेट्रोसियन के 3 सबसे बेहतरीन किकबॉक्सिंग मुकाबले

किकबॉक्सिंग में और

Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 39
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 37
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 6 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 27
Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 31
0164
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 28
WeiRui 1200X800
Avatar PK Saenchai Antar Kacem ONE Friday Fights 51 35 scaled
Janet Todd Phetjeeja Lukjaoporongtom ONE Fight Night 20 129