मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

अपने ONE Championship डेब्यू से पहले विक्टोरिया ली की बड़ी भविष्यवाणी

फरवरी 20, 2021

विक्टोरिया “द प्रोडिजी” ली अपने डेब्यू मैच को यादगार बनाने को तैयार हैं।

शुक्रवार, 26 फरवरी को ONE: FISTS OF FURY में 16 वर्षीय सिंगापुर-अमेरिकी एथलीट उभरती हुई थाई स्टार सुनीसा “थंडरस्टॉर्म” श्रीसेन के खिलाफ एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच में अपना प्रोमोशनल डेब्यू कर रही हैं।

अपने बड़े भाई ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली और बहन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली के नक्शेकदम पर चल रहीं विक्टोरिया से भी लोगों को बहुत उम्मीदें होंगी।

युवा एथलीट ग्लोबल स्टेज पर अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत करने को लेकर बहुत उत्साहित महसूस कर रही हैं।

ली ने कहा, “इस स्टार्स से भरे बाउट कार्ड का हिस्सा बनकर मुझे बहुत खुशी मिली है। कार्ड में कई टॉप लेवल के एथलीट्स शामिल हैं।”

“इस मैच से पूर्व मेरे भाई और बहन ने मुझे दबावमुक्त रहने में बहुत मदद की है। उन्होंने मुझे सलाह दी कि मैं लंबी सांस लेकर केवल अपना लक्ष्य पर फोकस रखूं और इस पल को एंजॉय करती रहूं।”

ली United MMA में अपने पिता केन और अपने ONE वर्ल्ड चैंपियन भाई-बहन की निगरानी में ट्रेनिंग करती आई हैं और इस दौरान बहुत सफलता प्राप्त की।

“द प्रोडिजी” 2 बार पैंक्रेशन वर्ल्ड चैंपियन, 2020 हवाई स्टेट रेसलिंग चैंपियन और 15 बार NAGA Expert चैंपियन रह चुकी हैं।

फिलहाल उनका फोकस अपने पहले प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबले पर है।

ली ने कहा, “मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग में कुछ नया नहीं है क्योंकि हम हर समय कड़ी ट्रेनिंग पर ध्यान देते हैं।”

“कैम्प में हमने उनके खिलाफ एक खास रणनीति तैयार की है। मैं रिंग में अपनी प्रतिद्वंदी की ताकत और कमजोरियों का फायदा उठाकर उनपर अटैक करूंगी।”



इस बात में कोई संदेह नहीं कि श्रीसेन, ली के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगी।

20 वर्षीय थाई जूडो चैंपियन का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 4-1 का है। अपने पिछले मैच में उन्होंने दमदार पंच, लेग किक्स और शानदार ग्रैपलिंग डिफेंस से रिका “टाइनी डॉल” इशिगे पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज की थी।

श्रीसेन के पिछले मुकाबलों से ली को उनके स्किल सेट का अच्छा आइडिया मिल गया है और साथ ही उन्होंने थाई स्टार की कमजोरियों को भी ढूंढा है।

ली ने कहा, “मैंने उनकी एमेच्योर और प्रोफेशनल फाइट्स देखी हैं। ONE में उनके 2 मैच हुए हैं, एक रिका और दूसरा स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ, जिनसे मुझे पता चला कि वो जल्दी हार मानने वाली एथलीट नहीं हैं।”

“वो एक आक्रामक स्ट्राइकर हैं और उनकी सबसे बड़ी ताकत उनका जूडो गेम है। जहां तक कमजोरी की बात है, मुझे नहीं लगता कि उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग को ज्यादा समय दिया है, इसी बात का मुझे फायदा मिल सकता है।”

Angela and Christian Lee's sister, Victoria, signs with ONE Championship

श्रीसेन से उलट ली बचपन से ही मैट पर मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग कर पसीना बहाती आ रही हैं।

“द प्रोडिजी” कई तरह के मार्शल आर्ट्स का अभ्यास करती रही हैं, उनका मानना है कि स्ट्राइकिंग से लेकर गैपलिंग और सबमिशन स्किल्स भी श्रीसेन के खिलाफ मुकाबले में उनके बहुत काम आएंगी।

ली ने कहा, “मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में बहुत सी चीजों पर ध्यान देना होता है और सबसे महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति के हिसाब से खुद को ढाल पाते हैं या नहीं।”

“मेरे हिसाब से मैच में निरंतर एक्शन देखने को मिलेगा। हम दोनों का स्टाइल आक्रामक है और मैं इस बाउट को पहले राउंड में सबमिशन से खत्म होते देख रही हूं।”

ऐसा नहीं है कि ली अपनी प्रतिद्वंदी को कम आंकने की भूल कर रही हैं। वो जानती हैं कि ये उनके करियर का पहला मैच है और इसमें दर्ज की गई जीत उन्हें अपने पूरे करियर में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करती रहेगी।

उन्होंने कहा, “मैं फिलहाल खुद की स्किल्स में सुधार करने की कोशिशों में जुटी हूं।”

“मैं एक बार में एक ही चीज पर फोकस कर रही हूं।”

ये भी पढ़ें: विक्टोरिया ली के MMA डेब्यू में बड़ी जीत के सपने को चकनाचूर कर देना चाहती हैं सुनीसा श्रीसेन