ली ने नास्तुकिन को फिनिश करने का वादा किया: ‘कोई लाइटवेट एथलीट मुझे हरा नहीं सकता’

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

मई 2019 में ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद से क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली टॉप पर बने हुए हैं और 2 बार अपने टाइटल को डिफेंड भी कर चुके हैं।

अब 14 अप्रैल को “ONE on TNT II”  में उन्हें #3 रैंक के लाइटवेट कंटेंडर टिमोफी नास्तुकिन के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना है।

इस बड़े मैच से पहले “द वॉरियर” ने ONE Championship को दिए इंटरव्यू में अपने वर्ल्ड टाइटल डिफेंस, प्रोमोशन में उनका दर्जा क्या है और लाइटवेट डिविजन के अन्य स्टार्स पर भी चर्चा की।

ONE Championship: आपने पहले कहा था कि आप टिमोफी नास्तुकिन के खिलाफ मैच के इच्छुक हैं। इस मैच के बारे में आपको ख्याल क्यों आया?

क्रिश्चियन ली: इस मैच का ख्याल मुझे इसलिए आया क्योंकि मेरे हिसाब से टिमोफी लाइटवेट डिविजन के सबसे खतरनाक एथलीट्स में से एक हैं और ONE में अभी तक कई टॉप एथलीट्स को हरा चुके हैं।

एडुअर्ड फोलायंग को नॉकआउट किया, एडी अल्वारेज़ को नॉकआउट किया और हाल ही में #3 रैंक के कंटेंडर पीटर बस्ट को भी हराया।

इसलिए मुझे दिल से लगता है कि वो #1 रैंक के कंटेंडर हैं। उन्हें निश्चित तौर पर वर्ल्ड टाइटल शॉट मिलना चाहिए। वो एक फिनिशर हैं, मैं भी फिनिशर हूं इसलिए ये मैच फैंस के लिए बहुत धमाकेदार होगा।

ONE: ये मुकाबला “ONE on TNT II” को हेडलाइन करेगा। इस नए शो के मेन इवेंट का हिस्सा बनने पर आपके क्या विचार हैं?

ली: ONE ने TNT के साथ डील साइन कर अच्छा फैसला लिया है। आखिरकार अब ONE Championship ने यूएस मार्केट में उतरने का फैसला ले लिया है और अब मैं हवाई में मौजूद अपने परिवार और दोस्तों से कह सकता हूं कि वो प्राइम टाइम के दौरान TNT पर मेरे मैचों को देख पाएंगे।

मैं बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं। मैं जानता हूं कि अमेरिका में भी शो के आयोजन का प्लान तैयार किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत शायद हवाई से ही हो, मैं उसका हिस्सा जरूर बनना चाहूंगा।

साथ ही ONE Championship को आगे बढ़ता देख और मुझे खुशी है कि मैं इसका हिस्सा हूं।

Christian Lee defeats Saygid Guseyn Arslanaliev at ONE CENTURY DC DUX_1018.jpg

ONE: आप जब किसी शो को हेडलाइन कर रहे होते हैं, क्या उस वजह से ज्यादा दबाव महसूस होता है?

ली: हां काफी दबाव महसूस होता है। ONE Championship मुझे मेन इवेंट का हिस्सा बनाने लायक समझता है इसलिए मैं बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

मैं शुरू से लेकर अंत तक आक्रामक रुख अपनाने की कोशिश करता हूं और हमेशा फिनिश के मौके तलाशता रहता हूं। मुझे खुशी है कि ONE Championship में मुझे उस एथलीट के तौर पर देखा जाता है, जो ज्यादा से ज्यादा दर्शक बटोर सके।

TNT पर इस बड़े इवेंट को हेडलाइन करने के बारे में सोचकर ही मुझे खुशी मिल रही है। लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनना भी मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे आज भी याद है कि ONE Championship में मेरे पहले मैच को प्रीलिमिनरी कार्ड में जगह मिली थी।

अब मैं बड़े शोज़ को हेडलाइन कर रहा हूं। मुझे खुशी है कि ONE Championship के अधिकारियों को मुझपर इतना विश्वास है।

ONE: आपने टिमोफी की ताकत का जिक्र किया। आप उनके गेम को अपने लिए कितना बड़ा खतरा मानते हैं?

ली: टिमोफी हमेशा मैच को फिनिश करने के मौके तलाशते हैं, जो उन्हें एक खतरनाक एथलीट बनाता है। उनके हाथों में गज़ब की ताकत है। वहीं खुद को परिस्थिति के हिसाब से ढालने की क्षमता उन्हें अन्य एथलीट्स से अलग साबित करती है और वो हमेशा मैच को फिनिश करने का रास्ता ढूंढ ही लेते हैं।

मैंने उन्हें टॉप एथलीट्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते देखा है। एडुअर्ड फोलायंग और एडी अल्वारेज़ भी कम खतरनाक एथलीट नहीं हैं। उनके गेम में कमजोरी ढूंढकर उन्हें नॉकआउट करना बहुत बड़ी बात है। मुझे लगता है कि इस बार भी उनका गेम प्लान पहले जैसा होगा।

संभव ही वो मुझे नॉकआउट करने के इरादे से सर्कल में उतरेंगे। वो मुझे हराने का हर संभव प्रयास करेंगे लेकिन मैं भी पूरी तरह तैयार रहूंगा।



ONE: क्या आप उन्हें स्टैंड-अप गेम में टक्कर देंगे या अपने रेसलिंग और ग्राउंड गेम पर निर्भर रहने वाले हैं?

ली: हर कोई मैच स्टैंड-अप गेम से ही शुरू होता है और जरूर कुछ समय तक हम दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। लेकिन सच कहूं तो स्टैंड-अप गेम उनकी सबसे बड़ी ताकत है।

उनके पास कई तरह के मूव्स हैं। सबमिशन लगाकर भी जीत दर्ज कर चुके हैं और वो अगले मैच में भी हर तरह के मूव्स का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन उनके ग्राउंड गेम को मैं उनकी सबसे बड़ी कमजोरी के रूप में देख रहा हूं।

स्टैंड-अप गेम में रहकर मैं उन्हें खूब क्षति पहुंचाऊंगा, लगातार दबाव बनाते हुए उनके मन में निराशा के भाव पैदा करना चाहूंगा। मुझे नहीं लगता कि वो मेरे मूव्स की तेजी और उनकी ताकत को झेल पाएंगे।

मुझे ना तो उनकी ताकत और ना ही स्ट्राइकिंग गेम से डर लगता है। मैं उनकी स्किल्स का सम्मान करता हूं, लेकिन अंत में मैं पूरी ताकत के साथ उन्हें फिनिश करने की कोशिश करूंगा, फिर चाहे वो स्टैंड-अप गेम में आए या ग्राउंड गेम में।

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ONE: अगर आपको नास्तुकिन पर जीती मिली तो आप खुद को इस खेल में किस लेवल पर खड़ा पाएंगे?

ली: मैं अहंकारी नहीं होना चाहता, लेकिन मैं सोचता हूं कि फिलहाल मैं दुनिया का सबसे बेहतरीन लाइटवेट एथलीट हूं। मैं केवल ONE Championship की ही नहीं अन्य सभी प्रोमोशंस की भी बात कर रहा हूं।

मुझे खुद पर पूरा भरोसा है कि मैं बड़ी से बड़ी चुनौती से भी पार पा सकता हूं। मुझे लगता है कि मैं ही बेस्ट हूं और सर्कल में उतरकर ये साबित करना भी मुझे पसंद है।

ONE: आप नास्तुकिन के खिलाफ किस तरह से जीत दर्ज करने के बारे में सोच रहे हैं?

ली: मैं इस मैच को 2 राउंड्स में फिनिश होते देख रहा हूं। वो हार मानने वालों में से नहीं हैं और उन्हें मैं ही पहले फिनिश कर दूंगा। मैं इस मुकाबले को तीसरे राउंड में प्रवेश करते नहीं देख पा रहा हूं।

मैं बहुत तेजी के साथ उनपर अटैक करूंगा। मुझे नहीं लगता कि वो मेरी बराबरी कर पाएंगे इसलिए मैं दबाव बनाकर उन्हें बैकफुट पर धकेलने की रणनीति अपनाऊंगा।

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

ONE: “ONE on TNT I” में अल्वारेज़ और लापिकुस का बड़ा मैच होना है। क्या आप उस मैच पर भी नजर बनाए रखेंगे और क्या आप एडी के शानदार करियर को देखते हुए उनसे मैच की उम्मीद रख रहे हैं?

ली: ONE Championship ने एडी अल्वारेज़ को इसी वजह से साइन किया था, जिससे पता चल सके कि वो यहां टॉप पर पहुंच सकते हैं या नहीं। फिलहाल मैं चैंपियन हूं और मैं अपनी बेल्ट को किसी को नहीं देने वाला।

लेकिन मैं अल्वारेज़ के साथ मैच जरूर चाहूंगा। यूरी मेरे खिलाफ हार से पहले #1 रैंक के कंटेंडर थे और मेरे आखिरी चैलेंजर भी वो ही रहे। इसलिए अगर अल्वारेज़ को लापिकुस के खिलाफ जीत मिली तो नास्तुकिन के बाद वो अगले चैलेंजर बन सकते हैं।

मैं नास्तुकिन को कम नहीं आंकना चाहता, लेकिन अल्वारेज़ vs. लापिकुस मैच को भी मैं करीब से फॉलो करूंगा। अल्वारेज़ ही वो अकेले एथलीट हैं, जिन्हें मैंने अभी तक हराया नहीं है। पहले मेरे सामने टिमोफी की चुनौती है और उसके बाद मैं एडी को अपने अगले चैलेंजर के रूप में देख रहा हूं।

मेरे सामने लाइटवेट डिविजन के 2 एथलीट्स हैं, जिन्हें हराना फिलहाल मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है और उसके बाद मैं अपने लिए अन्य विकल्पों को भी खुला रखूंगा।

ये भी पढ़ें: यूएस प्राइम टाइम के लिए ‘ONE on TNT’ सीरीज के 4 बड़े इवेंट्स के आयोजन का ऐलान

न्यूज़ में और

Roman Kryklia Alex Roberts ONE Fight Night 17 16 scaled
Hiroba Minowa Jeremy Miado ONE Fight Night 23 5 1
Ferrari Fairtex defeats Antar Kacem ONE Friday Fights 47 11
Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 12 scaled
Rodtang Jitmuangnon Jacob Smith ONE157 1920X1280 31
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Sean Climaco Josue Cruz ONE Fight Night 22 44
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Mayssa Bastos Kanae Yamada ONE Fight Night 20 8