Muay Thai

साल 2019 में ONE Super Series के टॉप-5 वॉरियर्स

साल 2019 कई दिलचस्प मॉय थाई और किकबॉक्सिंग मोमेंट्स से भरपूर रहा।

नए स्टार उभरकर आए और युवाओं ने ग्लोबल स्टेज पर नाम कमाया है और लैजेंड आज भी ONE Super Series के टॉप पर हैं।

काफी संख्या में ऐसे एथलीट रहे जिनके करियर को साल 2019 में एक नई दिशा मिली और ONE Championship में बड़े स्टार बने लेकिन कुछ ही एथलीट ऐसे रहे जो टॉप पर पहुंचने में सफल रहे हैं।

इसी के साथ आपको बताने वाले हैं ONE Super Series में साल 2019 के टॉप-5 वॉरियर्स के बारे में। इन सभी वॉरियर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, विनिंग स्ट्रीक बनाई और वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम किया है।

#1 रोडटंग जित्मुआंगनोन

रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ने साल 2019 में ग्लोबल स्टेज पर सबसे ज्यादा जीत दर्ज की हैं और इसी विनिंग स्ट्रीक ने उन्हें टॉप सुपरस्टार का दर्जा दिलाया है।

जनवरी में शुरुआत के बाद ONE Super Series में थाईलैंड के स्टार एथलीट का रिकॉर्ड 5-0 का रहा। इस दौरान उन्होंने ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की और सफलतापूर्वक डिफेंड भी की।

22 वर्षीय रोडटंग सर्कल में सबसे प्रभावशाली एथलीट्स में से एक रहे और साथ ही पूरे रोस्टर के सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर्स में से भी एक रहे हैं।

जनवरी में हुए ONE: HERO’S ASCENT में उन्हें फेहदी खालेद पर जीत मिली और उसके बाद मार्च में हुए  ONE: A NEW ERA में हाकिम हामेच पर जीत हासिल हुई थी।

बैंकॉक के रहने वाली रोडटंग मई में हुए ONE: WARRIORS OF LIGHT में लगातार लो किक्स लगाते हुए सोक थय को हराया था। उसके बाद अगस्त में हुए ONE DAWN OF HEROES में उन्होंने जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी को हराते हुए वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया।

आखिरकार अक्टूबर में हुए ONE : CENTURY PART II में ब्राजील के वॉल्टर गोंसाल्वेस के खिलाफ पहली बार अपना टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

अब फैंस 10 जनवरी को उनकी वापसी का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, जहाँ ONE: A NEW TOMORROW में एक बार फिर उन्हें हैगर्टी का सामना करना है।

#2 जियोर्जियो पेट्रोसियन

ऐसे कम ही किकबॉक्सिंग लैजेंड हैं जो अभी भी अपने स्पोर्ट के टॉप पर बने हुए हैं और जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन उनमें से एक हैं।

अमेरिकी-इटेलियन एथलीट के लिए 2019, साल 2012 के बाद सबसे व्यस्त साल साबित हुआ। वो लगातार 4 मैचों में अपराजेय रहे और किकबॉक्सिंग का सबसे प्रतिष्ठित टाइटल भी अपने नाम किया था।

पेट्रोसियन के लिए ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री का पहला मैच उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका था और मई में हुए ONE: ENTER THE DRAGON में पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी के साथ उनका मैच नो-कॉन्टेस्ट के रूप में समाप्त हुआ।

हालांकि, जल्द ही उन्होंने इस नो कॉन्टेस्ट को भुलाते हुए जुलाई में हुए ONE: MASTERS OF DESTINY में हुए रीमैच में सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की थी।

अगस्त में हुए ONE: DREAMS OF GOLD में सेमीफाइनल मुकाबले में “द डॉक्टर” ने “स्मोकिन” जो नाटावट को नॉकआउट किया। उसके बाद उन्होंने ONE: CENTURY PART II में सैमी “AK47” सना को हराते हुए ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप अपने नाम की और 1 मिलियन यूएस डॉलर का प्राइज़ भी जीता।

अब 34 साल के हो चुके पेट्रोसियन रुकने को तैयार नहीं हैं, खास बात तो ये है कि उम्र के साथ-साथ वो खुद में लगातार सुधार करते जा रहे हैं।

#3 नोंग-ओ ग्यांगडाओ

ONE Super Series में साल 2019 के एक और स्ट्राइकर जिन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

नोंग-ओ ग्यांगडाओ का जीत-हार रिकॉर्ड इस साल 4-0 रहा और ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम किया और 3 बार सफलतापूर्वक उसे डिफेंड भी किया।

फरवरी में हुए ONE: CLASH OF LEGENDS में Evolve टीम मेंबर ने हान ज़ी हाओ को हराया और चैंपियनशिप अपने नाम की। उसके बाद मई में हुए ONE: WARRIORS OF LIGHT में वो हिरोकी “काईबुटसुकुन” सुजुकी के खिलाफ अपने पहले टाइटल डिफेंस में सफल रहे।

सितंबर में ONE: IMMORTAL TRIUMPH में हुए कड़े मुकाबले में उन्हें ब्रीस “द ट्रक” डेल्वाल पर जीत मिली। थाईलैंड के स्टार एथलीट ने नवंबर में हुए ONE: EDGE OF GREATNESS में सैमापेच फेयरटेक्स को धमाकेदार मुकाबले में नॉकआउट करते हुए साल 2019 का अपना आखिरी मुकाबला लड़ा।

ONE Super Series के इतिहास में नोंग-ओ सबसे प्रभावशाली चैंपियन बन गए हैं और 2 साल पहले अपना ONE डेब्यू करने के बाद वो किसी के रोके नहीं रुक रहे हैं।

#4 रेगिअन इरसल

रेगिअन “द इम्मोर्टल” इरसल ने अप्रैल 2018 में अपना पहला ONE Super Series मुकाबला जीता था और 2019 में उन्होंने खुद को बड़ा स्टार साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

फरवरी में हुए ONE: CALL TO GREATNESS में उन्होंने एंथनी एंजोक्वानी को नॉकआउट कर अपने साल 2019 की शुरुआत की थी और इसी के साथ उन्हें ONE लाइटवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल शॉट भी मिला।

डच स्ट्राइकर नीकी “द नेचुरल” होल्ज़कन के खिलाफ दोनों ही मुकाबलों में “द इम्मोर्टल” को जीत मिली।

इरसल ने पहले मई में हुए ONE: ENTER THE DRAGON में होल्ज़कन को हराकर टाइटल अपने नाम किया था और उसके बाद अक्टूबर में हुए ONE: DAWN OF VALOR में उन्हें होल्ज़कन के साथ रीमैच में एक बार फिर जीत मिली।

#5 स्टैम्प फेयरटेक्स

स्टैम्प फेयरटेक्स ने 2019 में काफी सुर्खियां बटोरी, व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद ना केवल उन्होंने अपना दूसरा ONE Super Series वर्ल्ड टाइटल जीता बल्कि उसे डिफेंड भी किया।

फरवरी में ONE: CALL TO GREATNESS में स्टैम्प ने जेनेट “JT” टॉड को सर्वसम्मत निर्णय से हराया और ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया। इसी के साथ वो ONE के इतिहास में एक ही समय पर 2-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन रहने वाली पहली एथलीट बनी थीं।

इसके बाद जून में ONE: LEGENDARY QUEST में अल्मा जुनिकु के खिलाफ टाइटल डिफेंड किया।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में लगातार 2 जीत के कारण उन्हें ONE के दूसरे स्पोर्ट से दूर रहना पड़ा है और अब ONE: A NEW TOMORROW में उनका सामना पूजा “द साइक्लोन” तोमर से होना है और इस जीत से वो ONE में 3-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन बनने के एक कदम और करीब पहुंच जाएंगी।

हालांकि, साल 2020 के अंतिम सत्र में स्टैम्प ONE Super Series में वापसी कर अपनी बेल्ट्स को डिफेंड करना चाहती हैं।

ये भी पढ़ें: 2019 के टॉप-5 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वॉरियर्स

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें