Mixed Martial Arts

साल 2019 के टॉप-5 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वॉरियर्स

ONE Championship रोस्टर में शामिल वर्ल्ड-क्लास मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स ने साल 2019 में अपना बेस्ट प्रदर्शन किया। साथ ही ये साल कंपनी के सबसे व्यस्त सालों में से एक भी साबित हुआ है और एथलीट्स ने ऐसा करने में अहम भूमिका निभाई है।

हालांकि, कुछ लगातार अच्छे प्रदर्शन और धमाकेदार मैचों में जीत के कारण अपने दूसरे साथियों से अलग नजर आए।

इन एथलीट्स ने अपने प्रतिद्वंदियों का डटकर सामना किया और इन मुकाबलों को उन्होंने किसी आखिरी मौके के रूप में इस्तेमाल कर अपनी स्किल्स को दर्शाया है जिससे वो खुद को अपने डिविजन के टॉप पर पहुंचाने में सफल रहे।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको साल 2019 के टॉप-5 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वॉरियर्स से अवगत कराने वाले हैं।

#1 क्रिश्चियन ली

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली इस साल के वॉरियर हैं जिन्होंने अपने रुतबे को कम नहीं होने दिया है और पिछले 12 महीनों में उनका करियर अब नया मोड़ ले चुका है। इन 12 महीनों में उन्होंने ONE में 2 बेल्ट अपने नाम की हैं।

जनवरी में सिंगापुर के एथलीट ने ONE: ETERNAL GLORY में एडवर्ड “द फेरोसियस” केली से अपना बदला चुकता किया था। दुर्भाग्यवश, पिछले साल एडवर्ड के साथ उनका मुकाबला डिसक्वालीफिकेशन के रूप में खत्म हुआ था लेकिन इस बार उन्होंने फिलीपिंस के स्टार को फेदरवेट मुकाबले में पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराया।

मार्च में हुए ONE: A NEW ERA में जब शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बने तो उसके कुछ मिनट बाद ही उन्होंने अपने दोस्त और पूर्व ट्रेनिंग पार्टनर क्रिश्चियन ली को चुनौती दी थी और इससे जरूर ली एक बार के लिए चौंक उठे होंगे।

मई में हुए ONE: ENTER THE DRAGON के उस मुकाबले के पहले राउंड में चैंपियन के खतरनाक आर्मबार से हारते-हारते बचे थे। किसी तरह वो दूसरे राउंड में प्रवेश करने में सफल रहे और इस राउंड में उन्होंने एओकी पर पंचों की बरसात कर दी और उन्हें नॉकआउट कर वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया।

उसके बाद सिंगापुर के ली बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे कि ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के फाइनल के बाद उनका पहला चैलेंजर कौन होगा। हालांकि, चोट के कारण टूर्नामेंट के फाइनल में बदलाव हुआ और उन्होंने अक्टूबर में होने वाले ONE: CENTURY PART I से केवल 17 दिन पहले मुकाबले को स्वीकार किया था।

उन्होंने तीन राउंड तक चले मुकाबले में सायिद हुसैन अर्सलानअलीएव को हराया और ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम की थी।

ली छोटी से उम्र में बहुत परिपक्व हो गए हैं। मात्र 21 साल की उम्र में वो ना केवल एक से दूसरे डिविजन में गए बल्कि इस डिविजन के दोनों बड़े टाइटल भी अपने नाम किए हैं। केवल सुनकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये तो केवल अभी शुरुआत है।

#2 आंग ला न संग

आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग ने मिडलवेट और लाइट हेवीवेट टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड करते हुए भारी वर्गों में अपना वर्चस्व कायम रखा है।

मार्च में हुए ONE: A NEW ERA में उन्होंने अपनी साल 2018 की बाउट ऑफ़ द ईयर को दोहराया था, जब उन्होंने कैन हासेगावा पर दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से जीत दर्ज की थी।

अक्टूबर में हुए ONE: CENTURY PART II में उन्होंने अपने भारवर्ग में बदलाव कर ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल को दांव पर रखा और ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा का सामना किया।

दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और दूसरे राउंड में “द बर्मीज़ पाइथन” ने एक बार फिर तकनीकी नॉकआउट से मुकाबले का अंत किया था और ये ONE में ब्रेंडन की पहली हार रही।

#3 मार्टिन गुयेन

मौजूदा ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन ने लगातार टॉप लेवल एथलीट्स के खिलाफ जीत हासिल करते हुए इस डिविजन में अपना वर्चस्व कायम किया।

पहले अप्रैल में हुए ONE: ROOTS OF HONOR में उन्होंने मंगोलियन स्टार नारनतुंगलाग जदंबा को जबरदस्त फ़्लाइंग नी लगाते हुए दूसरे राउंड में मात दी थी।

उसके बाद अगस्त में हुए ONE:DAWN OF HEROES में एक और एकतरफा जीत दर्ज की और जापान के कोयोमी मात्सुशीमा को दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराया।

गुयेन द्वारा ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल को त्याग फेदरवेट डिविजन में वापसी करने का निर्णय सही साबित हुआ है और वो इसी डिविजन में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

#4 डिमिट्रियस जॉनसन

सबसे महान एथलीट्स में से एक डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन ने ONE में अपने डेब्यू मुकाबले में ही दर्शा दिया था कि आखिर नॉर्थ अमेरिका में वो इतने प्रभावशाली क्यों थे।

ONE: A NEW ERA में जॉनसन ने अपना डेब्यू किया और ONE फ़्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के पहले राउंड में उनका सामना युया वाकामत्सु से हुआ और उन्होंने जापान के स्टार को दूसरे राउंड में ही सबमिशन से हराया था।

अगस्त में हुए ONE: DAWN OF HEROES में उनका सामना तत्सुमित्सु वाडा से हुआ और उन्होंने तत्सुमित्सु की ग्रैपलिंग स्किल्स का डटकर सामना किया और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की थी।

अमेरिकी स्टार का साल का सबसे बड़ा मैच ONE: CENTURY PART I में डैनी “द किंग” किंगड से हुआ, जहाँ उन्होंने ONE फ़्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री  चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम की और साल 2020 में वो फ़्लाइवेट डिविजन के वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो मोरेस के खिलाफ टाइटल शॉट का इंतज़ार कर रहे हैं।

#5 कियामरियन अबासोव

कियामरियन “ब्रेज़ेन” अबासोव ने साल 2019 का इस्तेमाल खुद को वेल्टरवेट डिविजन का टॉप कंटेंडर बनाने के लिए किया और जब उन्हें चैंपियन बनने का मौका मिला तो उन्होंने इसे खाली नहीं जाने दिया।

उन्होंने मई में हुए ONE: FOR HONOR में जापानी लैजेंड युशिन ओकामी को तकनीकी नॉकआउट से हराया जिससे उन्हें ज़ेबज़्टियन “द बैंडिट” कडेस्टम के खिलाफ टाइटल शॉट मिल सके।

अक्टूबर में ONE: DAWN OF VALOR में उन्होंने अपने प्रदर्शन के स्तर को ऊपर उठाते हुए कडेस्टम को 5 राउंड तक चले मुकाबले में सर्वसम्मत निर्णय से हराया था।

“ब्रेज़ेन” ने दर्शा दिया था कि वो इस डिविजन के बेस्ट वॉरियर हैं और इसी कारण साल 2020 में वो ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियन के रूप में प्रवेश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: साल 2019 के टॉप-5 स्टार एथलीट्स

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें