विशेष कहानियाँ

साल 2020 के पहले 3 महीने के टॉप-5 नॉकआउट

हर बार ONE Championship के नए सीजन की शुरुआत होती है तो फैंस को कुछ धमाकेदार इवेंट्स के साथ कुछ धमाकेदार नॉकआउट देखे जाने की भी उम्मीद होती है। इस साल भी ONE के पहले 4 शोज़ फैंस की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे हैं।

फिर चाहे हम दुनिया के बेस्ट किकबॉक्सर्स और मॉय थाई की स्ट्राइकिंग स्किल्स की बात करें या फिर 4-औंस ग्लव्स पहने मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स की, सभी ने अपने हैंड्स, नी और एल्बोज़ का प्रयोग करते हुए कुछ अनोखी जीत दर्ज की हैं।

हम आपको साल 2020 के पहले 3 महीने के 5 सबसे बेहतरीन नॉकआउट से अवगत कराने वाले हैं।

#1 जोश टोना Vs. एंडी हाओसन

साल 2020 का सबसे यादगार नॉकआउट अभी तक जोश “टाइमबॉम्ब” टोना के हाथों आया जो ऑस्ट्रेलियाई एथलीट को वर्ल्ड टाइटल शॉट की रेस में शामिल कर सकता था।

दूसरे राउंड में टोना को एंडी “पनिशर” हाओसन पर अच्छी बढ़त मिल चुकी थी और उसके बाद उन्होंने पूरे मैच में अपने प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाए रखा। हाओसन की स्ट्राइक्स कमजोर नजर आ रही थीं इसलिए टोना ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया।

“टाइमबॉम्ब” के राइट हैंड से इंग्लैंड से आने वाले 5 बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन को अपना सिर दायीं तरफ करना पड़ा लेकिन इससे टोना को हाओसन के सिर को पकड़कर लेफ्ट नी लगाने का मौका मिल चुका था। हाओसन की चिन पर नी का प्रहार ऐसा रहा जिससे वो रेफरी के काउंट का भी जवाब नहीं दे पाए और मैच गंवा बैठे।

ये भी पढ़ें: जोश टोना स्ट्रॉवेट चैंपियनशिप के लिए सैम-ए से बाउट को हैं तैयार

#2 योशिहीरो अकियामा Vs. शरीफ मोहम्मद

साल 2020 में शायद आपको ऐसे फिनिश कम ही देखने को मिलें जिस तरह योशिहीरो “सेक्सी यामा” अकियामा ने ONE: KING OF THE JUNGLE में शरीफ “द शार्क” मोहम्मद को नॉकआउट किया था।

जापानी-दक्षिण कोरियाई स्टार सर्कल में किसी का भी सामना करने से कतराते नहीं हैं और जब उनका सामना मिस्र के एथलीट से हुआ तो उन्होंने दर्शा दिया था कि अभी उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आना बाकी है। उन्होंने अपने शॉट्स का चुनाव बेहद सतर्कता के साथ किया और अपने प्रतिद्वंदी को काउंटर स्ट्राइक्स से खूब क्षति पहुंचाई।

इसका नतीजा ये निकला कि जब मोहम्मद ने आगे आकर अटैक करने की कोशिश की तो अकियामा को उन्हें सही समय और सटीक निशाने पर राइट हुक लगाने का मौका मिला जो मोहम्मद के जबड़े पर जाकर लैंड हुआ। अगले ही पल “द शार्क” नीचे गिर पड़े और “सेक्सी यामा” ने जबरदस्त अंदाज में अपरकट लगाते हुए मैच अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें: योशिहीरो अकियामा की नजरें जल्द वापसी करने और बड़े मुकाबले पर

#3 रोडटंग जित्मुआंगनोन Vs. जोनाथन हैगर्टी

रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ने जोनाथन हैगर्टी के साथ अपने रीमैच में पहले ही सोचकर आए थे कि उन्हें इस मुक़ाबले को जजों के स्कोरकार्ड्स तक नहीं पहुंचने देना है।

डिफेंडिंग ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन ने पहले राउंड में ही ब्रिटिश स्टार को दमदार स्ट्राइक लगाते हुए नीचे गिराने में सफलता प्राप्त की थी। हालांकि, मैच को उन्होंने बॉडी पर लगातार अटैक के सहारे तीसरे राउंड में फिनिश किया था।

हैगर्टी पहली बार नीचे गिरे और मैच में कुल 2 बार और वो खुद को हुक्स से बचाने के लिए कॉर्नर का रुख कर चुके थे। रेफरी ने काउंट स्टार्ट किया तभी रोडटंग को एहसास हो चुका था कि मैच का परिणाम उनके पक्ष में आने वाला है और यहाँ तक कि उन्होंने जीत का जश्न मनाना भी शुरू कर दिया था। जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो उन्होंने “द जनरल” को लगातार पीछे धकेलने की रणनीति पर काम किया और उन्हें एक बार फिर रोप्स की तरफ धकेल दिया।

हैगर्टी एक बार फिर उठ खड़े हुए लेकिन इस वक्त तक उनकी एनर्जी लगभग समाप्त हो चुकी थी। वो उस स्थिति में नहीं थे कि वो ज्यादा स्ट्राइक्स को झेल सकें इसलिए मैच को फिनिश होने के लिए एक ही पंच की जरूरत थी। इसके बाद “द आयरन मैन” द्वारा लगाए गए लेफ्ट हुक से मैच को अंतिम रूप मिल चुका था।

ये भी पढ़ें: दूसरा ONE वर्ल्ड टाइटल जीतने पर है रोडटंग की नजर

#4 लियाम हैरिसन Vs. मोहम्मद बिन महमूद

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स ग्लव्स में मॉय थाई मैच किसी एथलीट का एक बड़ा सपना होता है और लियाम “हिटमैन” हैरिसन की नॉकआउट पावर इस लम्हे को और भी खास बना देती है। ONE: A NEW TOMORROW में उन्होंने मोहम्मद “जॉर्डन बॉय” बिन महमूद के खिलाफ शानदार फिनिश करते हुए अपनी नॉकआउट पावर को साबित भी कर दिया था।

8 बार के वर्ल्ड चैंपियन ने मैच की शुरुआत से ही अपने इरादे जता दिए थे और उन्हें मैच पर पकड़ बनाने के लिए केवल 90 सेकेंड का वक्त लगा। इसके कुछ ही सेकेंड बाद उन्होंने काउंटर लेफ्ट हुक लगाते हुए अपने मलेशियाई प्रतिद्वंदी को नीचे गिराने में सफलता पाई।

हैरिसन को एहसास हो चुका था कि वो यहाँ से मैच को फिनिश कर सकते हैं इसलिए उन्होंने स्टॉपेज जीत दर्ज करने का खूब प्रयास किया। अधिकतर लोगों को यही लगा कि हैरिसन द्वारा लगाई गई एल्बोज़ मैच को फिनिश करने के लिए काफी थीं लेकिन “जॉर्डन बॉय” एक बार फिर उठ खड़े हुए।

ये तो तय था कि जीत “हिटमैन” के हाथों में थी और आखिरकार उन्हें केवल 2 मिनट और 3 सेकेंड बाद ही विजेता घोषित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: लियाम हैरिसन को एक और नॉकआउट जीत से वर्ल्ड टाइटल के करीब पहुंचने की पूरी उम्मीद

#5 थान ली Vs. रयोगो टाकाहाशी

थान ली ने लगातार तीसरे मैच में नॉकआउट जीत दर्ज करते हुए ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल कर लिया है और अपने पिछले 2 मैचों की ही तरह जिस तरह उन्होंने रयोगो टाकाहाशी पर जीत दर्ज की वो वाकई में धमाकेदार साबित हुई।

वियतनामी-अमेरिकी एथलीट द्वारा अनोखे अंदाज में आए राइट हैंड से टाकाहाशी अपने पैरों पर लड़खड़ाने लगे थे लेकिन वो फाइट जारी रखने में सफल रहे। उसके बाद थान ली ने अपने प्रतिद्वंदी पर पंचों की बरसात करते हुए ये दर्शाया कि वो मैच को जल्द से जल्द समाप्त करना चाहते हैं।

टाकाहाशी अपने पैरों पर खड़े रहने में सफल रहे लेकिन ली की नी स्ट्राइक, मिडसेक्शन पर आए लेफ्ट हैंड और चिन पर लगे क्रॉस से मैच उनकी पकड़ से दूर जा चुका था, इस कारण रेफरी को मैच को समाप्त पड़ा।

ये भी पढ़ें: ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के नए चैलेंजर बनना चाहते हैं थान ली