मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के नए चैलेंजर बनना चाहते हैं थान ली

थान ली के तीसरे लगातार हाइलाइट-रील फिनिश ने उन्हें शायद ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन को चैलेंज करने के लिए मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है।

शुक्रवार, 10 जनवरी को हुए ONE: A NEW TOMORROW में वियतनामी-अमेरिकी एथलीट ने पहले दौर में रयोगो “काइटाई” टाकाहाशी को नॉकआउट करते हुए ONE में अपने जीत के क्रम को 3-0 से परफेक्ट बनाया। साथ ही अपने करियर के 100 प्रतिशत फिनिशिंग रेट को भी बरकरार रखा।

इवेंट के बाद थान ली ने कहा था कि बेल्ट के लिए वो मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन को चुनौती देने की जल्दी में नहीं हैं। हालांकि, अब उनकी बातों में बदलाव आ गया है।

उन्होंने कहा, “मैं इस बाउट के बारे में ज्यादा से ज्यादा सोचता हूं क्योंकि ये मेरा अगला पड़ाव है।”

“अगर टाइटल से पहले मुझे दो बार से ज्यादा बाउट करनी पड़े तो भी मैं इसके लिए 100 प्रतिशत तैयार हूं।”

“मुझे लगता है कि शीर्ष दावेदारों, पूर्व वर्ल्ड चैंपियंस, टॉप कंटेंडर्स के खिलाफ अपना टाइटल शॉट हासिल करने और डिविजन में उन सबसे आगे निकलने के लिए मैंने काफी काम किया है, जो कि सच भी है।”

ग्लोबल स्टेज पर 34 वर्षीय एथलीट ने पिछले दो मैचों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसमें वो काफी रिलैक्स नज़र आ रहे थे। इसका वो श्रेय बैंकॉक के लोगों को देते हैं, जिन्होंने उन्हें मैच के दौरान ऐसा महसूस करवाया जैसे वो अपने घर पर ही बाउट कर रहे हों।

पिछले मैच के कुछ शुरुआती पलों को देखें तो पता चलेगा कि “काइटाई” ने स्ट्राइकिंग एक्सचेंजों के जरिए शुरुआत में थान ली को थोड़ा सोचने पर जरूर मजबूर किया।



50/50 और MidCity MMA के प्रतिनिधि ने कहा, “टाकाहाशी को जितना मैंने सोचा था, वो उससे ज्यादा धैर्यवान निकले।”

“मैंने उन पर जब थोड़ा दबाव बनाना शुरू किया या कहूं कि उनकी तरफ थोड़ा आगे बढ़ा तो उन्होंने मुझे कुछ ग्राउंड देने की कोशिश की और काउंटर किए या ये भी कह सकते हैं कि उन्होंने मेरे पास आते हुए मुझ पर कुछ जबरदस्त शॉर्टहैंड शॉट्स लगाए।

“ये थोड़ा अलग था लेकिन इसके लिए बस थोड़े एडजेस्टमेंट की जरूरत थी। मैं उन्हें अपनी ओर खींचने में सक्षम रहा और उनके रास्ते पर चलते हुए ही प्रहार करने जारी किए, ताकि वो मैच से बाहर हो जाएं। इस तरह मैंने उन्हें पराजित कर दिया।”

टाकाशाही ने किक पकड़कर उन्हें नीचे गिराने की कोशिश की तो इसके तुरंत बाद ही ली ने अपने फिनिशिंग अटैक को शुरु किया।

वो आए और अपने दाएं हाथ से जोरदार प्रहार करते हुए जापानी एथलीट को स्तब्ध कर दिया। इसके बाद उन्होंने विरोधी का पीछा करते हुए उनकी चिन पर कुछ क्लीन शॉट्स जड़े। विरोधी को पस्त होता देख रेफरी को 2:51 मिनट पर बीच में आकर ली को हटाना पड़ा।

ली को अब मार्शल आर्ट्स में टॉप प्राइज पाने के लिए गुयेन के खिलाफ बाउट करनी पड़ेगी या नहीं। इस पर वो कहते हैं कि उन्होंने वियतनामी-ऑस्ट्रेलियन एथलीट की स्किल्स का विश्लेषण करने के लिए उन पर पूरा ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है।

Thanh Le defeats Ryogo Takahashi in Bangkok, Thailand

हालांकि, मई में The Home Of Martial Arts में डेब्यू के बाद उन्होंने अपने प्रशिक्षण शिविरों के बाहर जो किया है, उसे ज्यादा कुछ बदला नहीं जा सकता है।

वो कहते हैं, “मैं जब से ONE में आया हूं, तब से मैंने गुयेन के वीडियो देखने शुरू कर दिए थे। हालांकि, अब भी उनके बारे में जानने के लिए बहुत कुछ बचा है।”

“अब मुश्किल और महत्वपूर्ण चीजों को खत्म करने का समय करीब आ रहा है। कुछ चीज़ों पर ज्यादा फोकस होगा।”

ली की योजना अपने ONE रिकॉर्ड को परफेक्ट बनाए रखने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की ओर होगी।

उन्होंने कहा, “मैंने पिछले समय में अच्छा किया क्योंकि मैं प्रवाह के साथ आगे बढ़ रहा हूं और इस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हूं कि कैसे दुनिया का सबसे बेस्ट एथलीट बना जाए।”

“एक टाइटल शॉट मुझे ये नहीं बताता कि मैं बेस्ट हूं या नहीं। मेरा दिल जानता है कि अभी मैं स्किल लेवल और अनुभव से कितना दूर हूं। येे जब मौका आएगा, तो आएगा। फिलहाल, जब ये होगा तो मैं बहुत उत्साहित हूं और पूरी तरह से तैयार हो जाऊंगा।”

“मैं वहां जाऊंगा और उसे लेकर आऊंगा।”

ये भी पढ़ें: ONE: A NEW TOMORROW के टॉप-5 हाइलाइट्स