मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE की प्रतिद्वंदिता: एंजेला ली Vs. डेनिस ज़ाम्बोआंगा

जून 20, 2021

ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली हमेशा अन्य एथलीट्स के निशाने पर बनी रहती हैं और वो आसानी से अपनी बेल्ट को खुद से दूर नहीं जाने देंगी।

वहीं डेनिस ज़ाम्बोआंगा का कहना है कि ली के लिए अपने टाइटल को छोड़ देना ही एक अच्छा फैसला होगा।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि दोनों की भिड़ंत धमाकेदार होगी और तगड़े एक्शन का देखा जाना भी तय होगा।

यहां आप “अनस्टॉपेबल” और उनकी अगली संभावित चैलेंजर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कौन हैं ये दोनों एथलीट्स?

ONE Women’s Atomweight World Champion “Unstoppable” Angela Lee

ली एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजन की चैंपियन हैं जो कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं। 19 साल की उम्र में सबसे युवा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा वो सबसे ज्यादा (10) जीत और ग्लोबल स्टेज पर किसी विमेंस एथलीट द्वारा सबसे ज्यादा (5) वर्ल्ड टाइटल जीत का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

“अनस्टॉपेबल” एटमवेट डिविजन में अपने निकनेम पर खरी उतरी हैं, जहां वो अपराजित हैं। उनकी उम्र अभी केवल 24 साल है और पिछले 5 साल से चैंपियन बनी रही हैं।

The Philippines' Denice Zamboanga is introduced at the Singapore Indoor Stadium

ज़ाम्बोआंगा #1 रैंक की कंटेंडर हैं, जो लगातार मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ONE में 3-0 और प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में 8-0 का रिकॉर्ड कायम कर चुकी हैं।

फरवरी 2020 में 2 बार की ONE वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर मेई “V.V” यामागुची के खिलाफ अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद उन्हें ली के खिलाफ मैच का ऑफर दिया गया था।

दोनों के बीच विवाद क्यों?

ली ने आखिरी बार अक्टूबर 2019 में “द पांडा” जिओंग जिंग नान के खिलाफ ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड किया था। उसके कुछ महीने बाद यामागुची पर ज़ाम्बोआंगा की जीत के बाद ONE के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग ने उन्हें चैंपियनशिप मैच का ऑफर दिया था।

दोनों एथलीट्स उस मैच के लिए तैयार थीं, मगर COVID-19 महामारी के कारण मैच को बुक नहीं किया जा सका। उसके बाद “अनस्टॉपेबल” ने बताया कि वो प्रेग्नेंट हैं, जिसकी वजह से वो 2021 के अंत तक परफॉर्म नहीं कर पाएंगी।

इसी वजह से ज़ाम्बोआंगा ने कहा था कि ली द्वारा चैंपियनशिप बेल्ट को छोड़ देना ही फिलहाल उनके लिए सम्मान योग्य बात होगी।

The Atomweight Belt is mine. I fought hard for it. I sacrificed my blood, sweat and tears for it. I waited years for…

Posted by Angela Lee on Wednesday, October 7, 2020

“अनस्टॉपेबल” को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ा। United and Evolve MMA टीम की स्टार ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत कर बेल्ट को जीता है इसलिए उनका इसे छोड़ने का कोई मन नहीं है।

सिटयोटोंग ने भी ली का समर्थन किया और कहा कि इस तरह की परिस्थिति में चैंपियन से बेल्ट ले लेना सही फैसला नहीं होगा।

उन्होंने कुछ समय बाद ही ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री की घोषणा की इसलिए अब ज़ाम्बोआंगा केवल टूर्नामेंट को जीतकर ही टाइटल शॉट प्राप्त कर सकती हैं।



सबसे यादगार बयान

ज़ाम्बोआंगा: “मैंने दुनिया के सामने साबित किया कि मैं क्यों #1 रैंक की कंटेंडर हूं और टॉप लेवल की एथलीट्स को हराकर ये स्थान प्राप्त किया है। मैं मेई यामागुची को हरा चुकी हूं, जिन्होंने ली को करीब हरा ही दिया था और मेरे हिसाब से एंजेला को उस मैच में जीत अच्छे भाग्य से मिली थी। वो मेई के खिलाफ संघर्ष कर रही थीं। मेई एक अच्छी फाइटर हैं, उनका बहुत सम्मान करती हूं और मानती हूं कि वो एंजेला से बेहतर फाइटर हैं।”

“एंजेला ने मां बनने का फैसला लिया और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। लेकिन फिलहाल उनके लिए लिए सबसे अच्छा फैसला यही होगा कि वो अपने टाइटल को त्याग दें और ऐसा करने के लिए ONE के आदेश का इंतज़ार ना करें।

“मैंने कभी नहीं कहा कि बेल्ट को मुझे दे दीजिए। उनके द्वारा बेल्ट छोड़ने से डिविजन की दूसरी एथलीट्स के पास भी चैंपियन बनने का मौका होगा।”

Angela Lee

ली: “एटमवेट बेल्ट मेरी है, इसे हासिल करने के लिए मैंने कड़ी मेहनत की है। इसके लिए मैंने खून, पसीना और आंसू भी बहाए हैं। लंबे समय तक कड़ी मेहनत के बाद ये बेल्ट मुझे मिली है और मैं इसे किसी को नहीं देने वाली। अगर कोई मुझसे इसे जीत नहीं सकता तो मैं इसे फ्री में तो किसी को नहीं देने वाली।

“कई बार लोग बहुत उतावले हो जाते हैं। वो सोचते हैं कि उन्हें खाना थाली में परोस दिया जाए और वो केवल खाते रहें। माफ कीजिएगा, यहां ऐसे काम नहीं चलता।”

ONE Championship Chairman and CEO Chatri Sityodtong is ready to find the next great mind with The Apprentice: ONE Championship Edition.

सिटयोटोंग: “ONE एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली से टाइटल नहीं लिया जाएगा। ONE Championship ने इस तरह कभी किसी से चैंपियनशिप बेल्ट को नहीं लिया है। किसी से उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि को छीन लेना सही नहीं है, जिसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत और कई त्याग करे पड़े हैं।”

आगे क्या होगा?

Angela Lee at the ONE: A NEW ERA press conference

16 अप्रैल को ली और ब्रूनो पुची के घर बेटी ने जन्म लिया, जिसका नाम उन्होंने ऐवा मेरी पुची रखा है। उसके 2 महीने बाद अमेरिकी स्टार ने जिम में ट्रेनिंग शुरू की, शुरुआत थोड़ी धीमी रही लेकिन अब वो वापसी की तैयारियां शुरू कर चुकी हैं।

“अनस्टॉपेबल” कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहतीं, जिससे उनकी चैलेंजर्स के पास टाइटल शॉट प्राप्त करने का मौका मिल सके।

उनकी संभावित चैलेंजर्स में से एक ज़ाम्बोआंगा का सामना ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में सिओ ही हैम से होगा, जो ONE में आने से पहले लगातार 6 जीत दर्ज कर चुकी हैं।

Philippine mixed martial arts Denice Zamboanga trains at the Fairtex Training Center in Pattaya

ये ज़ाम्बोआंगा के लिए बहुत कठिन चुनौती होगी और दक्षिण कोरियाई स्टार का रिकॉर्ड 23-8 का है और उन्हें टूर्नामेंट में जीत की प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

इस समय कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता, लेकिन अगर फिलीपीना एथलीट का 2021 में ली से सामना नहीं हुआ तो भी उनकी स्किल्स को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि उनकी भविष्य में भिड़ंत निश्चित है।

जब भी दोनों आमने-सामने होंगी, उस मुकाबले में शुरू से लेकर अंत तक बहुत तगड़ा एक्शन देखा जाएगा।

ये भी पढ़ें: एनाहाचि को चैलेंज करने के बाद MMA में जाना रोडटंग का लक्ष्य

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.