मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

अल्वारेज़ Vs. लापिकुस मुकाबले पर ONE Championship सुपरस्टार्स की राय

अप्रैल 6, 2021

उत्तर अमेरिकी प्राइम-टाइम टेलीविजन पर गुरुवार, 8 अप्रैल को “ONE on TNT I” के को-मेन इवेंट में एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ और यूरी लापिकुस आमने-सामने होंगे।

अल्वारेज़ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड हैं, जो अमेरिका के 2 सबसे बड़े प्रोमोशंस में लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और अब ONE Championship पर भी अपना प्रभुत्व कायम करने को बेताब हैं।

लेकिन ऐसा करने से पहले उन्हें #2 रैंक के लाइटवेट कंटेंडर लापिकुस की चुनौती से पार पाना होगा, जो अपने 14 प्रतिद्वंदियों को फिनिश कर चुके हैं और पूर्व वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर भी रहे हैं।

एक जीत दोनों एथलीट्स को ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट दिला सकती है। अल्वारेज़ और लापिकुस के रिकॉर्ड को मिलाकर देखें तो दोनों 28 बार पहले राउंड में अपने विरोधियों को फिनिश कर चुके हैं।

ONE Championship एथलीट्स भी इस मुकाबले को लेकर उत्साहित हैं। इसलिए यहां देखिए अन्य ONE स्टार्स ने “ONE on TNT I” के इस मैच को लेकर क्या राय दी है।

एडुअर्ड ‘लैंडस्लाइड’ फोलायंग

Antonio Caruso fights Eduard Folayang in a mixed martial arts battle at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

“ये दोनों के लिए महत्वपूर्ण मुकाबला है। दोनों के मैच फैंस के लिए कभी बोरिंग नहीं रहे। ये बाउट लोगों का खूब मनोरंजन करेगी क्योंकि दोनों की स्किल्स वर्ल्ड-क्लास हैं। अल्वारेज़ महान चैंपियन हैं, वहीं लापिकुस को भी खुद पर भरोसा है। जो जीत के लिए ज्यादा प्रतिबद्ध होगा, उसे ही विजय प्राप्त होगी।

“यूरी अभी युवा हैं इसलिए उनका एनर्जी लेवल ज्यादा हो सकता है। एडी के पास अनुभव है और हर तरह की चुनौती का सामना कर चुके हैं। भविष्यवाणी करना बहुत कठिन है और एक फैन होने के नाते मैं भी इस मैच का भरपूर आनंद लूंगा।”

योशिहीरो ‘सेक्सीयामा’ अकियामा

Japanese-Korean mixed martial arts legend Yoshihiro Akiyama smiles

“अल्वारेज़ की स्ट्राइकिंग को आपको मिस नहीं करना चाहिए, उनका फाइट करने का तरीका शानदार है और जबरदस्त लय में हैं। उन्हें परफॉर्म करते देखने का मजा ही अलग है। अल्वारेज़ को जीत मिलेगी, उन्हें जीतना ही होगा क्योंकि मैं उनके खिलाफ मैच चाहता हूं।”

अर्जन ‘सिंह’ भुल्लर

Indian heavyweight Arjan Bhullar following his debut in October 2019

“एडी अपने पूरे करियर में हर तरह के प्रतिद्वंदी का सामना कर चुके हैं। मुझे लगता है कि यूरी उन्हें नहीं हरा पाएंगे। एडी एक सर्वाइवर हैं और जीत प्राप्त करना अच्छे से जानते हैं।”

गुरदर्शन ‘सेंट लॉयन’ मंगत

Indian mixed martial artist Gurdarshan Mangat

“एडी दुनिया भर में फाइट कर चुके हैं। यूरी अभी नए हैं और खुद की एक नई पहचान बनाना चाहते हैं। जिसका भी सामना एडी से हुआ है, उनमें से अधिकतर एथलीट्स का रिकॉर्ड अच्छा ही रहा है इसलिए लापिकुस को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। लेकिन मैं एडी को जीतता देख रहा हूं, वो अपने “द अंडरग्राउंड किंग” निकनेम पर खरे उतरते हुए अपने प्रतिद्वंदी को अपनी वर्ल्ड-क्लास स्किल्स का अहसास कराएंगे।”

स्टेफ़र “द लॉयन” रहार्डियन

Stefer Rahardian celebrates his win against Adrian Mattheis at ONE DAWN OF VALOR

“अल्वारेज़ की स्किल्स और तकनीक बेहतरीन है, लेकिन ये मुकाबला इस बात पर निर्भर होगा कि वो किस तरह स्थिति के अनुसार खुद को ढाल पाते हैं।

“मैं अल्वारेज़ की जीत चाहता हूं क्योंकि मैं उनका बड़ा फैन रहा हूं, लेकिन उनका सामना युवा एथलीट से हो रहा है। क्रिश्चियन ली के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में हार के बाद लापिकुस जरूर धमाकेदार अंदाज में वापसी करना चाहेंगे।”

युया ‘लिटल पिरान्हा’ वाकामत्सु

Japanese MMA star Yuya Wakamatsu fights South Korean phenom Kim Kyu Sung at ONE: INSIDE THE MATRIX II in Singapore

“मैच क्षण भर में समाप्त हो सकता है इसलिए आंखे खुली रखिएगा। मुझे लगता है कि लापिकुस को नॉकआउट से जीत मिलेगी।”

एंथनी ‘द आर्केंजल’ एंगलेन

Dutch Indonesian MMA fighter Anthony Engelen climbs the Circle Wall

“यूरी की कम उम्र उनके लिए फायदेमंद हो सकती है। अपने प्रतिद्वंदी से लंबे होने के कारण उन्हें रीच का भी फायदा मिलेगा, लेकिन एडी अपने अनुभव का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।”

“एडी हर तरह की चुनौती से वाकिफ हैं। बड़े मार्शल आर्ट्स प्रोमोशंस में चैंपियन रहे हैं। मैं भविष्य में एडी को ONE वर्ल्ड चैंपियन बनते देखना चाहता हूं।

“ये एक अच्छा और कड़ा मुकाबला होगा, क्योंकि दोनों दमदार स्ट्राइक्स लगाते हैं। अगर ये मैच कुछ महीने पहले हुआ होता तो मैं यूरी का पक्ष लेता। लेकिन उनकी क्रिश्चियन ली के खिलाफ हार के बाद मैंने अल्वारेज़ का पक्ष लिया है।”



शेनन ‘वनशिन’ विराचाई

Thai MMA fighter Shannon Wiratchai in his fight stance

“यूरी जूडो बैकग्राउंड से आते हैं, मुझे उनके खिलाफ स्ट्राइकिंग में नहीं बल्कि ग्राउंड गेम में हार मिली थी। उसके बाद उन्होंने दुनिया के बेस्ट किकबॉक्सर जियोर्जियो पेट्रोसियन के साथ ट्रेनिंग कर अपनी स्ट्राइकिंग में भी सुधार किया है।

“मैं एडी को उनके ONE Championship में आने से पहले से फॉलो कर रहा हूं। वो सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर्स में से एक हैं, लेकिन अब उनकी उम्र हो रही है, फिर भी अनुभव उन्हें फायदा पहुंचा सकता है। अब वो मौकों की तलाश करते हुए अटैक करते हैं।

“उनका ग्राउंड गेम टॉप लेवल का है। फोलायंग के खिलाफ मैच में हमने उनकी BJJ स्किल्स देखीं। उन्हें इस खेल का बहुत ज्ञान है, इसलिए क्षण भर में उन्होंने मैच का रुख बदल दिया था। अप्रैल 2012 में उनका शिन्या एओकी के खिलाफ मैच आज भी मुझे याद है।

“अगर दोनों में चुनाव करना हो तो मैं अल्वारेज़ का चुनाव करूंगा क्योंकि ग्राउंड गेम में उन्हें हरा पाना बहुत मुश्किल है। अगर यूरी को जीत चाहिए तो उन्हें स्ट्राइकिंग में बढ़त बनानी होगी।”

ऋतु ‘द इंडियन टाइग्रेस’ फोगाट

Ritu Phogat fights Nou Srey Pov in a mixed martial arts battle at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

“इस मैच में शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिलेगा। एडी अनुभव के मामले में कहीं आगे हैं, लेकिन यूरी का करियर भी अभी तक अच्छा रहा है। विजेता का अंदाजा लगाना बहुत कठिन है, लेकिन मेरा दिल कह रहा है कि यूरी को जीत मिलेगी।”

तत्सुमित्सु ‘द स्वीपर’ वाडा

MMA stars Tatsumitsu Wada and Yodkaikaew Fairtex fight at ONE: COLLISION COURSE

“इस बाउट में दोनों ओर से निरंतर शॉट्स लग रहे होंगे।

“मेरे हिसाब से अल्वारेज़ ने अभी तक जीत के लिए पूरा जोर नहीं लगाया है क्योकि फोलायंग के खिलाफ मैच में भी वो बैकफुट पर रह रहे थे। इसलिए देखना होगा कि इस बार वो किस तरह की रणनीति अपनाते हैं।”

एब्रो ‘द ब्लैक कोमोडो’ फर्नांडीस

Indonesian mixed martial artist Abro Fernandes wears the winner's medal

“अगर अल्वारेज़ को जीत प्राप्त करनी है तो उन्हें अपने अनुभव की मदद से स्कोरकार्ड्स में बढ़त बनानी होगी। उन्हें लापिकुस के दमदार शॉट्स को रोकना होगा। उन्हें स्ट्राइकिंग में नहीं जाना चाहिए क्योंकि लापिकुस की ताकत के आगे उनके लिए टिक पाना मुश्किल हो जाएगा।

“अगर वो अपने प्रतिद्वंदी के गेम प्लान में फंस गए तो उनकी हार की संभावना बढ़ जाएगी। वहीं लापिकुस ने अगर नॉकआउट के मौके तलाशने में ज्यादा देर लगाई तो उन्हें स्कोरकार्ड्स में हार मिलेगी।”

‘द टर्मिनेटर’ सुनौटो

Indonesian mixed martial artist "The Terminator" Sunoto takes a knee

“ये एक दिलचस्प मुकाबला होगा क्योंकि दोनों की स्किल्स शानदार हैं। अल्वारेज़ पर संदेह मत करिए और लापिकुस को भी हल्के में लेना बड़ी भूल साबित हो सकती है। मैं वाकई में उनकी क्रिश्चियन ली के खिलाफ हार को देख चौंक उठा था।

“मुझे लगता है कि लापिकुस को जीत मिलेगी। एडी के करियर का अंत अब नजदीक आ रहा है। साथ ही लापिकुस को उनकी लंबी रीच से भी बढ़त मिलेगी। दूसरे राउंड में ये मुकाबला फिनिश हो जाएगा, चाहे सबमिशन या फिर नॉकआउट से।”

एड्रियन ‘पापुआ बैडबॉय’ मैथिस

Indonesian mixed martial artist Adrian Mattheis heads to the Circle

“जब मैंने टिमोफी नास्तुकिन द्वारा अल्वारेज़ को क्षति पहुंचाते देखा, तो मुझे लगा अब उनका रिटायर होने का समय आ गया है। ये सब उम्र पर निर्भर नहीं करता बल्कि रणनीति भी अच्छी होनी चाहिए। वो सर्कल से काफी समय तक दूर रहे, शायद इसी कारण उन्हें हार झेलनी पड़ी।

“मुझे लगता है कि लापिकुस जीतने में सफल रहेंगे। चाहे उन्हें ली के खिलाफ चैंपियनशिप मैच में हार मिली हो, लेकिन मेरा मानना है कि वो अल्वारेज़ को हराने में सक्षम हैं। वहीं अल्वारेज़ अपनी तैयारी और अनुभव की मदद से हार से बच सकते हैं।”

योडकाइकेउ ‘Y2K’ फेयरटेक्स

Yodkaikaew Fairtex flexes in the Circle

“अगर फाइट ग्राउंड गेम में आई तो यूरी दूसरे राउंड में जीत जाएंगे।

“यूरी, अल्वारेज़ से उम्र में 12 साल छोटे हैं, लेकिन एडी को ज्यादा अनुभव प्राप्त है। मेरे हिसाब से यूरी स्ट्राइकिंग में बढ़त प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वो पेट्रोसियन के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। वो नॉकआउट से जीत दर्ज कर सकते हैं, लेकिन परिणाम स्कोरकार्ड्स से आया, तो विजेता का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है।”

ये भी पढ़ें: 5 कारणों से आपको ‘ONE on TNT I’ के मेन कार्ड को जरूर देखना चाहिए

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.