विशेष कहानियाँ

इन 5 कारणों से आपको ONE: A NEW TOMORROW बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए

नए साल के साथ नया दशक भी शुरू हो चुका है और ONE Championship भी इस शुक्रवार, 10 जनवरी को दशक की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में करेगी।

ONE: A NEW TOMORROW थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के इम्पैक्ट एरीना में आयोजित होना है। बाउट कार्ड में कुल 12 मुकाबले शामिल हैं जिनमें कई शानदार और धमाकेदार मॉय थाई, किकबॉक्सिंग और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच लड़े जाने हैं।

अब जब इवेंट बेहद पास आ गया है तो हम आपको ऐसे 5 कारणों से अवगत कराने वाले हैं जिनसे आप ONE: A NEW TOMORROW बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते।

#1 वर्ल्ड टाइटल रीमैच

पिछले साल अगस्त में हुए ONE: DAWN OF HEROES में जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी को हराकर रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बने थे। वो मुकाबला इतना शानदार रहा कि उसे 2019 की टॉप ONE Super Series बाउट भी करार दिया गया था।

अब रीमैच तय हो चुका है और पहले की तरह इस बार भी धमाकेदार मुकाबला होना तय है।

इनके बीच पिछले मैच में हैगर्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था, खासतौर पर शुरुआती राउंड्स में। हालांकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा उनके प्रतिद्वंदी उनपर दबाव बनाते गए।

इस बार “द जनरल” ने वादा किया है कि वो पुरानी गलतियों को नहीं दोहराना चाहते। साथ ही उन्होंने अपने गेम में भी सुधार किया है, इसलिए थाई एथलीट को सरप्राइज़ मूव्स से बचकर रहना होगा।

वहीं रोडटंग ONE Super Series में अपनी विनिंग स्ट्रीक को जारी रखना चाहेंगे। सितंबर 2018 में ONE Championship जॉइन करने के बाद से ही 22 वर्षीय थाई सुपरस्टार बेहतरीन फॉर्म को बनाए हुए हैं। इस दौरान उन्हें एलीट स्तर के एथलीट्स के खिलाफ 6 लगातार जीत प्राप्त हुई हैं।

हैगर्टी के साथ उनका पहला मुकाबला बेहद करीबी रहा था और “द आयरन मैन” ने इस बार कहा है कि ये मैच नॉकआउट से समाप्त होने वाला है और वो ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रहते हुए ही इम्पैक्ट एरीना से बाहर कदम रखने वाले हैं।

#2 स्टैम्प की तीसरे स्पोर्ट में वर्ल्ड चैंपियन बनने की चाह

स्टैम्प फेयरटेक्स फिलहाल ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन होने के साथ-साथ मॉय थाई में भी इसी डिविजन की वर्ल्ड चैंपियन हैं और अब वो तीसरे वर्ल्ड टाइटल की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं।

थाई सुपरस्टार का अभी तक का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स रिकॉर्ड 3-0 का है और पिछले कुछ महीनों में उन्होंने दर्शाया है कि वो क्या करने में सक्षम हैं। हालांकि, स्टैम्प को अपनी स्ट्राइकिंग स्किल्स के लिए ज्यादा जाना जाता है लेकिन आशा रोका और बी गुयेन के खिलाफ जीत हासिल कर उन्होंने अपने ग्राउंड गेम की काबिलियत को भी साबित किया है।

इस शुक्रवार भारत की पूजा “द साइक्लोन” तोमर, स्टैम्प के इस स्वर्णिम सफर को थामने की कोशिश करने वाली हैं।

तोमर के पास वो स्किल्स हैं जो थाई एथलीट के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती हैं। 26 वर्षीय भारतीय कई बार की नेशनल वुशु चैंपियन रह चुकी हैं और उनकी स्टैंड-अप स्किल्स और ग्रैपलिंग काफी अच्छी हैं जो उनके किसी भी प्रतिद्वंदी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

जनवरी 2019 में उन्होंने खुद से कहीं अधिक अनुभवी प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल को हराकर चौंका दिया था और वो एक बार फिर ऐसा कर सकती हैं।

वहीं अगर स्टैम्प इस मैच में जीत दर्ज करती हैं तो वो जरूर ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली को चैलेंज करने के एक कदम और करीब पहुंच जाएंगी।

#3 वर्ल्ड फेमस मॉय थाई स्टार्स की वापसी

Thailand's Sangmanee Sathian MuayThai makes his entrance

मेन और को-मेन इवेंट ही वो कारण नहीं हैं जिनका थाईलैंड के फैंस बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। उनके साथ-साथ 2 अन्य थाई एथलीट भी फैंस का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कमर कस चुके हैं।

बाउट कार्ड में पहले ONE Super Series मॉय थाई बेंटमवेट मुकाबले में मुआंगथाई पी.के. साइन्चेमॉयथाईजिम और अल्जीरिया के ब्रीस डेल्वाल आमने-सामने आने वाले हैं।

25 वर्षीय थाई स्ट्राइकर 3 बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और ये उनके करियर की 200वीं जीत होगी।

इसके अलावा “द मिलियन डॉलर बेबी” सांगमनी साथियान मॉयथाई भी अपने घरेलू फैंस के सामने बेस्ट प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

सांगमनी, जो कि 7 बार के मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और उनका सामना जापान के केंटा यमाडा से होने वाला है। 22 वर्षीय थाई एथलीट को ये एक जीत ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के एक कदम और करीब पहुंचा देगी।

#4 फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए अगला कंटेंडर

Vietnamese-American star Thanh Le makes his ONE debut

मौजूदा ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन, वियानामी-अमेरिकी स्टार थान ली और जापान के रयोगो “काइटाई” टाकाहाशी के बीच मुकाबले को बिल्कुल मिस नहीं करना चाहेंगे।

ली, एक LFA फेदरवेट चैंपियन रह चुके हैं और पिछले साल ONE से जुड़ने के बाद से ही उन्होंने खुद को फेदरवेट डिविजन का बड़ा स्टार साबित करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त की है।

ली ने टॉप एथलीट्स के खिलाफ लगातार दो नॉकआउट जीत हासिल की थीं, पहले उन्होंने युसुप सादुलेव और फिर पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन कोटेट्सू “नो फेस” बोकु को हराया था। उन्होंने तीसरे मुकाबले में भी इसी तरह की जीत की उम्मीद जताई है।

टाकाहाशी की बात करें तो वो 8 मैचों की अनडिफेटेड स्ट्रीक के साथ इम्पैक्ट एरीना में प्रवेश करने वाले हैं, 8 में से 6 में उन्होंने नॉकआउट से जीत दर्ज की है। पिछले साल मई में शूटो पैसिफिक रिम फेदरवेट चैंपियन ने अपने ONE डेब्यू मुकाबले में दर्शा दिया था कि वो किस काबिल हैं।

इस शुक्रवार जीत किसी को भी मिले, ये जरूर तय है कि वो ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप का तगड़ा कंटेंडर साबित होने वाला है।

#5 ONE के सीजन 2020 की शुरुआत

2019 ONE के लिए सफल साल साबित हुआ था और अब उम्मीद है कि 2020 कंपनी के लिए पहले से भी ज्यादा सफलता साथ लेकर आएगा।

ONE Championship के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग ने घोषणा की थी कि इस साल वो रिकॉर्ड 50 इवेंट्स का आयोजन करने वाले हैं। इसके साथ The Sports Authority of Thailand के साथ मिलकर ONE Hero Series Muay Thai भी लॉन्च करने वाले हैं।

साल की शुरुआत में ही ONE ने ऐसी शानदार घोषणाएं कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफलता पाई है। साथ ही ONE: A NEW TOMORROW का 12 मैचों का बाउट कार्ड जरूर 2020 सीजन को अच्छी शुरुआत दिलाएगा।

ये भी पढ़ें: ONE: A NEW TOMORROW के स्टार्स के टॉप-5 नॉकआउट

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में शाम 4:00 बजे से देखें