मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

10 विमेंस एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

ONE Championship ने बहुत ही कम समय में खुद को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के विमेंस एटमवेट डिविजन का सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म साबित कर लिया है।

मई 2016 में पहली बार ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप बेल्ट सामने आई थी और तभी से इसमें सुधार होता आया है और आज इसमें एशिया की टॉप एथलीट्स शामिल हैं।

डिविजन आगे भी नई ऊंचाइयों को छूने की ओर अग्रसर है, इसलिए हम आपको टॉप-10 विमेंस एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स से अवगत कराने वाले हैं।

एंजेला ली

“अनस्टॉपेबल” एंजेला ली मौजूदा ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन हैं।

मई 2016 में सिंगापुर की स्टार ने मेई यामागुची को 5 राउंड तक चले जबरदस्त मुक़ाबले में हराकर पहला विमेंस एटमवेट टाइटल जीता था और तभी से वो चैंपियन बनी हुई हैं।

ली एक ब्राजीलियन जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट होल्डर रही हैं और अब तक अपने टाइटल को 4 बार सफलतापूर्वक डिफेंड कर चुकी हैं। अपने हालिया मुक़ाबले यानी अक्टूबर 2019 में उन्होंने ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन “द पांडा” जिओंग जिंग नान को सबमिशन से हराया था।

अब ली का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 10-2 का हो गया है, उन्होंने 80 प्रतिशत जीत स्टॉपेज से दर्ज की हैं और ये बात दर्शाती है कि वो वाकई में “अनस्टॉपेबल” हैं और खास बात ये है कि एटमवेट डिविजन में वो कभी कोई मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच नहीं हारी हैं।

डेनिस ज़ाम्बोआंगा

enice Zamboanga defeats Mei Yamaguchi ONE KING OF THE JUNGLE in Singapore

पिछले महीने डेनिस “द मेनेस फेयरटेक्स” ज़ाम्बोआंगा ने एंजेला ली के खिलाफ ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल किया है और वो इसकी हकदार भी हैं।

अभी तक अनडिफ़ेटेड रहीं ज़ाम्बोआंगा को इस स्पोर्ट से जुड़ने के लिए अपने भाई से प्रोत्साहन मिला था और 5 धमाकेदार जीत के बलबूते उन्हें ONE में जगह मिली है।

उन्होंने पिछले साल दिसंबर में अपना प्रोमोशनल डेब्यू किया जहाँ उन्होंने जिहिन “शैडो कैट” राडजुआन को मलेशिया में उन्हीं के घरेलू फैंस के सामने हराया था। उसके बाद वो यामागुची को सर्वसम्मत निर्णय से हराते हुए नंबर-1 कंटेंडर बनी हैं। इस बीच उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 7-0 का हो गया है।

मेई यामागुची

Mei Yamaguchi walks out in her karate gi

मेई यामागुची ONE के इतिहास की सबसे ज्यादा सम्मानित और चहेती एथलीट्स में से एक रही हैं।

टोक्यो से आने वाली एथलीट DEEP Jewels फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी हैं और मार्च 2007 में उनके प्रोफेशनल करियर की शुरुआत हुई थी। उनका अभी तक का रिकॉर्ड 21-12-1 का रहा है।

37 वर्षीय स्टार एंजेला ली को 2 बार 5 राउंड तक चले मुक़ाबले के लिए पुश कर चुकी हैं और दोनों ही बार वो ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बनते-बनते रह गई थीं।

अगर इनके बीच तीसरा मुक़ाबला होता है तो जरूर वो इस बार चैंपियन बनने के मौके को खाली नहीं जाने देंगी।

जीना इनियोंग

Team Lakay's Gina Iniong hits the focus mitts at an open workout

Team Lakay से एथलीट्स पिछले कई सालों से ONE वर्ल्ड चैंपियन बनते आ रहे हैं और इस लिस्ट में अगला नाम संभव ही जीना “कंविक्शन” इनियोंग का जुड़ सकता है।

बागियो शहर से आने वाली 30 वर्षीय स्टार फिलीपींस में 6 बार की वुशु चैंपियन रह चुकी हैं और अपनी शानदार स्ट्राइकिंग स्किल्स का वो अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी पूरा फायदा उठा रही हैं।

हालांकि, पिछले कुछ मुकाबलों में उन्होंने अपनी ग्रैपलिंग स्किल्स पर ज्यादा ध्यान दिया है।

इनियोंग का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 9-4 का है और वो अपनी डिविजन की कई टॉप लेवल की एथलीट्स को मात दे चुकी हैं और शायद एक और बड़ी जीत से वो एटमवेट वर्ल्ड टाइटल के करीब पहुंच सकती हैं।

मेंग बो

Chinese mixed martial artist Meng Bo raises her arm

मेंग बो ने थोड़े समय में ही खुद को चीन की सबसे टैलंटेड मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक साबित कर दिया है।

नॉर्थईस्ट चीन में किसानी परिवार से आने वाली मेंग ने टायक्वोंडो, सांडा और जिउ-जित्सु भी सीखा है।

नवंबर 2013 में अपने प्रोफेशनल डेब्यू मैच में उन्होंने वेली झांग को हराया था और उसके बाद वो 2 बार की चीनी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियन भी बनीं।

23 वर्षीय स्टार ने पिछले साल नवंबर में ONE में कदम रखा था, जहाँ उन्होंने पूर्व ONE वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर लौरा “ला ग्लैडीयाडोरा” बालिन को पहले राउंड में नॉकआउट कर दिया था। इस तरह के प्रदर्शन को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ये तो अभी एक लंबे सफर की शुरुआत मात्र है।

इत्सुकी हिराटा

Japanese athlete Itsuki Hirata throws a dragonball

इत्सुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिराटा को कुछ समय पहले Dragon Ball के Android 18 कैरेक्टर की तरह के कॉस्ट्यूम पहनने के लिए काफी सुर्खियां मिलीं।

इसके अलावा 20 वर्षीय स्टार को सर्कल में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए भी वाहवाही मिली है।

जापान की उभरती हुई स्टार का रिकॉर्ड फिलहाल 6-0 का है और अभी तक जो कोई भी उनके सामने आया है उसे उन्होंने फिनिश कर ही दम लिया है।

फरवरी 2020 में ही जूडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर को अपनी पहली TKO जीत हासिल हुई थी, जहाँ उन्होंने नायरीन क्राओली को तीसरे राउंड में ग्राउंड एंड पाउंड अटैक से संभलने तक का मौका नहीं दिया था।

जिहिन राडजुआन

Malaysian atomweight mixed martial artist Jihin Radzuan with the flag

साल 2017 के अंतिम सत्र में मलेशियाई अनुभवी एथलीट एन ओस्मान के रिटायर होने के बाद उनकी जगह मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जिहिन राडजुआन ने ले ली है।

जिहिन एक वुशु वर्ल्ड चैंपियन रहने के साथ-साथ BJJ पर्पल बेल्ट होल्डर भी हैं और अभी तक वो इन स्किल्स की मदद से सर्कल में शानदार प्रदर्शन करती आई हैं।

उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 5-2 का है और वो पूर्व ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर जेनी “लेडी गोगो” हुआंग को भी हरा चुकी हैं।

अभी उनकी उम्र केवल 21 साल है और जाहिर तौर पर अभी वो अपनी स्किल्स में काफी सुधार कर सकती हैं जिससे उन्हें मलेशिया की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल हो सकता है।

प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल

Indonesia's Priscilla Hertati Lumban Gaol walks to the ring with the flag

ONE में चाहे प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल को अच्छी शुरुआत ना मिल पाई हो लेकिन 2 बार की वुशु वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट ने अब अपने करियर को नई दिशा में मोड़ना शुरू कर दिया है।

जकार्ता से आने वाली 31 वर्षीय एथलीट अपने पिछले 9 में से 7 मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी हैं और इसी रिकॉर्ड के सहारे वो इंडोनेशिया की सबसे लोकप्रिय मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक बनने में सफल रही हैं।

अभी तक का उनका सफर शानदार रहा है और उन्हें ना केवल ग्लोबल फैनबेस बल्कि अपने परिवार को भी जीत का तोहफा देना है।

रिका इशिगे

Thai mixed martial arts pioneer Rika Ishige

रिका “टाइनी डॉल” इशिगे अपनी डिविजन में सबसे दिलचस्प एथलीट्स में से एक हैं।

अनुभवी थाई सुपरस्टार अक्सर मुस्कुराती रहती हैं और अपनी सफलता से उन्होंने अपने देश की युवा स्टार्स के लिए सफल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर बनाने के दरवाजे खोल दिए हैं।

उनकी कराटे, आइकीडो और मॉय थाई स्किल्स भी शानदार हैं और इनके अलावा वो BJJ ब्लू बेल्ट होल्डर भी हैं। इन स्किल्स ने 30 वर्षीय स्टार को अपने करियर में कई सबमिशन और TKO जीत दिलाई हैं। मार्शल आर्ट्स छोड़ने के बाद वो मॉडलिंग भी कर सकती हैं।

ऋतु फोगाट

Ritu Phogat makes her mixed martial arts debut against Nam Hee Kim at ONE AGE OF DRAGONS

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट चाहे अभी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में एक नया चेहरा हैं लेकिन कुछ ही महीनों में उन्होंने अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

साल 2019 के शुरुआती सत्र में हरियाणा में जन्मीं ऋतु Evolve टीम के साथ ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर शिफ्ट हो गई थीं और रेसलिंग स्किल्स तो उन्हें विरासत में मिली हैं। अभी तक उनका मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आना सफल ही साबित हुआ है।

नवंबर में अपने प्रोफेशनल डेब्यू मैच में उन्हें पहले राउंड में TKO जीत हासिल हुई और उसके बाद पिछले महीने उन्होंने 3 राउंड तक चले मुक़ाबले में एकतरफा जीत दर्ज की। अगर 25 वर्षीय रेसलिंग आइकॉन इसी तरह आगे बढ़ती रहीं तो जरूर वो भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बन सकती हैं।

ये भी पढ़ें: ONE Super Series की टॉप-10 विमेंस एथलीट