न्यूज़

शोको साटो ने बताया क्यों वो लिनेकर, बेलिंगोन और फर्नांडीस का सामना करना चाहते हैं

शोको साटो को भले ही COVID-19 महामारी के चलते अपने मार्शल आर्ट्स जिम Fight Base को बंद रखना पड़ रहा है लेकिन वो अपने खाली समय के दौरान शरीर को उबरने और अपने ट्रेनिंग रूटीन का फिर से मूल्यांकन कर रहे हैं।

अब इस 31 वर्षीय जापानी एथलीट ने काफी आराम कर लिया है और अब ये अपने भविष्य की ओर देख रहे हैं और मानते हैं कि वो जल्द ही प्रतियोगिता के टॉप स्टार्स का सामना करेंगे।

वर्तमान Shooto बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन साटो ने जनवरी में “प्रीटी बॉय” क्वोन वोन इल पर सबमिशन के जरिए जीत हासिल करके अपना पक्ष मजबूत कर लिया था।

इस बाउट के बाद उन्होंने अपने भार वर्ग के तीन सबसे अच्छे प्रतियोगियों को चैलेंज करने की इच्छा जताई थी जिसमें जॉन “हैंड्स ऑफ़ स्टोन” लिनेकर, केविन “द सायलेन्सर” बेलिंगोन और वर्तमान ONE बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बिबियानो “द फ़्लैश” फर्नांडीस का नाम शामिल है।

इन तीन वॉरियर्स को बेंटमवेट डिविजन के टॉप स्टार्स में गिना जाता है। उन्होंने इन सबका सामना करने के कुछ कारण बताए और क्यों वो ऐसा चाहते हैं। उन्होंने इन मुकाबलों के बारे में बात की और बताया कि किस प्रकार उन्हें जीत मिल सकती है और उन्होंने जिम से दूर रहते हुए क्या हासिल किया है।

ONE Championship: COVID-19 महामारी ने आपकी ट्रेनिंग पर क्या प्रभाव डाला है?

शोको साटो: मेरी ट्रेनिंग काफी बदल गयी है। मैं अपने जिम Fight Base में क्लास लेता था लेकिन अब मैंने कुछ समय [30 अप्रैल तक] जिम बंद रखा है।

मैं किसी और जिम में नहीं जा सकता इसलिए ट्रेनिंग कम हो गई है। हालांकि, मेरी हालत पहले से काफी अच्छी रही है क्योंकि मुझे थकान या चोट नहीं लगी है। मैं मेरे शरीर को लेकर काफी जागरूक हो गया हूँ।

साथ ही मुझे अपने ट्रेनिंग मेन्यू को परखने या उसमें सुधार करने का मौका मिला है। मैंने हर सेशन की क्वालिटी में सुधार करने के बारे में सोच लिया है। मैं मानता हूँ कि मैं अपने लक्ष्य के लिए जागरूक हुए बिना ट्रेनिंग कर रहा हूँ जो मेरी आदत के बाहर है।

इस वजह से आजकल ट्रेनिंग शुरू करने से पहले हर सेशन के लक्ष्य के बारे में सोचने का प्रयास करता हूँ और हर समय नतीजों के बारे में सोचता हूँ। कभी-कभी थक जाने के बाद भी खुद को पुश करना जरूरी है लेकिन मैं ये भी मानता हूँ कि अच्छी शारीरिक स्थिति के साथ ट्रेनिंग करना अच्छा निर्णय रहता है।



ONE: क्या आप मानते हैं कि वापसी के बाद ये अनुभव किसी तरह से काम आएगा?

शोको साटो: मैं नहीं जानता कि इस अनुभव का उपयोग सीधा बाउट्स में कर पाऊंगा लेकिन मैं मानता हूँ इसका उपयोग अप्रत्यक्ष तरीके से कर सकता हूँ और मैं जरूर इसका उपयोग अपने पूरे जीवन में करूँगा।

ONE: कैसे आप इस आपदा के समय सकारात्मक रह रहे हैं?

शोको साटो: इस परिस्थिति ने मुझे अपने जीवन, दुनिया, देश और समुदाय के बारे में सोचने का एक मौका मौका दिया है। मैं इस प्रकार से ज्यादा सकारात्मक सोचता हूँ। खैर, अब मुझे साफ हो गया है कि मुझे किस चीज़ की जरूरत है और क्या आवश्यक है तो मैं आपदा के खत्म होने के बाद और अच्छे तरीके से रह सकता हूँ।

भूकंप और प्राकृतिक आपदा से अलग हम पानी, गैस और बिजली आदि का उपयोग कर सकते हैं। भले ही हमें घर पर रहने की जरूरत है लेकिन हम कई सारी चीज़ें कर सकते हैं। हमें निराश होने की जरूरत नहीं है और सकारात्मक रहना चाहिए।

मैं कुछ ऐसी चीज़ करूँगा जो समय की कमी के कारण नहीं कर पाया जैसे पढ़ना, कुकिंग करना, वीडियो चैट्स करना और उन चीज़ों के बारे में सोचना जो हम आपदा खत्म होने के बाद कर सकते हैं। मैं मानता हूँ कि अगर हम बदलाव को स्वीकार करें और किसी भी परिस्थिति में हमारे तरीके से जीने का प्रयास करें तो हम सकारात्मक रह सकते हैं।

Japanese mixed martial artist Shoko Sato punches Rafael Silva

ONE: अपने पहले तीन प्रतिद्वंदियों का सामना करने की इच्छा जताई है जिसमें ONE बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बिबियानो फर्नांडीस का नाम शामिल है। वर्ल्ड टाइटल के लिए मौके के अलावा उनके साथ बाउट इतनी आकर्षक क्यों है?

शोको साटो: जब मैंने मार्शल आर्ट्स शुरू किया था तब वो जापान के प्रोमोशंस का हिस्सा थे। साथ ही वो ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियन और ONE बेंटमवेट चैंपियन हैं, इसलिए मैं कुछ नहीं कर सकता बल्कि उनसे सावधान रह सकता हूँ। मैं उनके खिलाफ मुकाबला करना चाहता हूँ। मैं अनुभव करने के लिए उत्सुक हूँ कि ये मैच कैसा हो सकता है। 

ONE: आपके अनुसार फर्नांडीस के साथ मैच कैसा रहेगा? 

शोको साटो: मैं मानता हूँ कि वो टेकडाउन का प्रयास करेंगे और सबमिशन का लक्ष्य बनाएंगे इसलिए मैं मैच में खड़े रहूंगा या मैं उन्हें टेकडाउन लेने से रोकूंगा और फिर उनपर हमला करूँगा।

जब तक मैं उनका सामना न कर लूं, तब तक मैं बिल्कुल नहीं जानता कि क्या हो सकता है लेकिन हम एक दूसरे की ताकत का ध्यान रखते हुए फाइट करेंगे। इस पर निर्भर रहते हुए हम अलग दिशा में जा सकते हैं। मैं ग्राउंड पर बने रहने की कोशिश करूंगा। वो स्ट्राइकिंग के साथ अचानक हमले का प्रयास कर सकते हैं। इसके बावजूद मैं मानता हूँ कि वो सबमिशन की कोशिश करेंगे और मैं स्ट्राइकिंग की।

ONE: अगर ये मैच होने वाला है तो आप ट्रेनिंग में किस चीज़ पर ध्यान देंगे?

शोको साटो: मेरे अनुसार रेसलिंग दोनों में अंतर लाएंगी। मैं अभी भी [फर्नांडीस] की वीडियोस] देखता हूँ लेकिन अगर मैच तय हो जाता है तो मैं मैच फिर से देखूंगा और उसके अनुसार तैयारी करूँगा। मैं अभी से ये चीज़ नहीं सोच सकता। मैं उनकी ताकत को पहचानता हूँ लेकिन मैं नहीं सोच सकता कि भविष्य में बाउट के दौरान कैसे वो खुद को संभालेंगे।

Shooto Bantamweight World Champion Shoko Sato celebrates his big win in Manila

ONE: साथ ही आपने जॉन लिनेकर और केविन बेलिंगोन का नाम भी लिया था। क्या उन दोनों एथलीट्स के साथ बाउट को रोचक बनाएगा?

शोको साटो: ONE में अपने डेब्यू के बाद [मई 2019] से ही उन दोनों का नाम मेरे दिमाग में है। मैं ज्यादा से ज्यादा उनकी स्ट्राइकिंग से बचना चाहूंगा और मैं उम्मीद करूँगा कि अपने फुटवर्क के उपयोग से एक ऐसी परिस्थिति बनाऊं जिससे सिर्फ मैं ही हिट कर पाऊं।

लिनेकर एक ऐसे व्यक्ति है जो स्ट्राइकिंग के लिए उत्सुक रहते हैं इसलिए मैं उनके इस गेम में घुसने का प्रयास नहीं करूंगा। मैं फुटवर्क का उपयोग करूँगा और जब मैं उनके पास आ जाऊंगा तो उनपर लगातार हमला करने का प्रयास करूंगा।

साथ ही लिनेकर ने मेरे साथ नॉर्थ अमेरिका में Team Oyama में ट्रेनिंग कर चुके दो ताकतवर स्टार्स को हराया है इसलिए मैं उनके साथ फाइट करना पसंद करूँगा।

ONE: बेलिंगोन और लिनेकर दोनों ही स्ट्राइकर्स हैं, इसलिए आप उनके खिलाफ किस प्रकार से तैयारी करेंगे?

शोको साटो: उनके पास ताकतवर पंच और किक्स हैं इसलिए मैं मानता हूँ कि मुझे हिट होने से बचना पड़ेगा और मेरे सारे मूव्स को जोड़कर एक अलग परिस्थिति बनानी होगी। मैं मूल रूप से फुटवर्क का उपयोग करूँगा और हिट्स को बढ़ाऊंगा। साथ ही बचाव का प्रयास करूंगा।

ये भी पढ़ें: ONE Championship में सबसे शानदार दाढ़ी वाले 10 स्टार्स