न्यूज़

सिल्वाराजू के खिलाफ अपनी स्ट्राइकिंग का जलवा दिखाना चाहते हैं सपुत्रा

Sep 29, 2020

एको रोनी सपुत्रा की नजरें ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड टाइटल पर हैं और शुक्रवार, 9 अक्टूबर को जीत हासिल कर वो इस सपने के काफी करीब पहुंच सकते हैं।

ONE: REIGN OF DYNASTIES के 63.5 किलोग्राम कैच वेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबले में इंडोनेशियाई स्टार का सामना F3 बॉक्सिंग चैंपियन मुरुगन “वुल्वरिन” सिल्वाराजू से होगा।

सपुत्रा ने कहा, “मेरे हिसाब से मोमेंटम बनाए रखना सबसे जरूरी होता है और टाइटल मुकाबला हासिल करने के लिए मुझे ये कदम जरूर उठाना होगा।”

“मैं एक बार में एक कदम आगे बढ़ रहा हूं। अगर मैं पहले से एक टॉप रैंक कंटेंडर होता तो हार से इतनी दिक्कत नहीं होती क्योंकि मैं तब भी टॉप पर ही रहता। अभी के लिए मुझे अपनी रैंक में सुधार लाना है।”

इससे पहले सपुत्रा फ्रीस्टाइल रेसलिंग किया करते थे, जहां उन्होंने 116-10 का शानदार रिकॉर्ड कायम किया हुआ था और साथ ही साथ कई सारी इंडोनेशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप जीतीं।

साल 2018 में उन्होंने एक नए खेल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आने के बारे में सोचा और सिंगापुर की Evolve Fight Team को जॉइन किया, जहां वो लगातार अपनी स्किल्स में सुधार करते हुए आ रहे हैं।

सपुत्रा को सफलता हासिल हुई और उन्होंने काजी ईबिन को पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट और खॉन सिचान को पहले राउंड में ही सबमिशन के जरिए मात दी थी।

अब इंडोनेशियाई स्टार के सामने मलेशियाई बॉक्सर की चुनौती होगी, जो कि अपने पिछले तीन मुकाबलों को जीत चुके हैं, जिसमें से दो जीत सबमिशन के जरिए आई थी। इसके अलावा सिल्वाराजू के मुकाबले सपुत्रा की लंबाई 7 सेंटीमीटर कम है, जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ सकता है।



इस कठिन चुनौती से पार पाने के लिए सपुत्रा Evolve के हेड कोच सियार बहादुरजादा के साथ रणनीति बनाने पर काम कर रहे हैं और वो F3 बॉक्सिंग चैंपियन को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं।

सपुत्रा ने कहा, “हम स्टैंड-अप से शुरुआत करेंगे तो काफी सारी स्ट्राइक देखने को मिलेंगी। कोच सियार ने मुझे बताया कि मैंने अपनी स्ट्राइकिंग में काफी सुधार किया है और मुझे वही दिखाने की जरूरत होगी।”

“अगर ये काम नहीं करता है तो मैं उन्हें टेकडाउन करने की कोशिश करूंगा। मैं एक रेसलर हूं और ग्राउंड फाइटिंग में काफी अच्छा हूं। अगर मैं सावधान नहीं रहा तो मुझे पंच लग सकता है और मैं नॉकआउट भी हो सकता हूं। ऐसे में मुझे सावधानी बरतते हुए हालात को परखना होगा।”

सपुत्रा भले ही एक रेसलर हों, लेकिन वो पिछले कुछ महीनों में अपनी इस स्किल पर ज्यादा काम नहीं कर पाए हैं।

ऐसा इस वजह से है कि COVID-19 के कारण सिंगापुर की सरकार ने काफी पाबंदियां लगा दी थीं। ये एकदम सही हालात नहीं हैं, मगर सपुत्रा पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि वो अपने बैकग्राउंड और प्रतियोगिता के अनुभव से इस चुनौती को पार कर लेंगे।

उन्होंने कहा, “रेसलिंग मेरी रगों में है, ऐसे में मुझे सिर्फ इस चीज पर फोकस करना है कि मैं क्या कर सकता हूं।”

“मुझे सकारात्मकता से सोचते हुए अपना बेस्ट प्रदर्शन देना होगा। मैंने अपनी पहली फाइट से टेकडाउन के बाद कंट्रोल में रहने के बारे में सीखा है। मैंने अनुभव से शांत रहना और गेम को पढ़ना सीखा है।”

सपुत्रा इंटरनेट पर लोगों के कमेंट्स पढ़ते रहते हैं, जो उनकी इस बात को लेकर आलोचना करते हैं कि वो ग्रैपलिंग पर काफी निर्भर रहते हैं और स्ट्राइकिंग का कम इस्तेमाल करते हैं।

ONE: REIGN OF DYNASTIES में वो अपनी आलोचकों को कड़ा जवाब देना चाहेंगे। अगर वो एक बॉक्सर सिल्वाराजू को नॉकआउट कर देंगे तो इससे बड़ा कुछ नहीं होगा।

ग्रैपलिंग स्टार ने कहा, “अगर मैं स्टैंड-अप गेम में फाइट जीता तो ये काफी शानदार होगा।”

“खॉन सिचान के खिलाफ सबमिशन के जरिए आई जीत के बाद सोशल मीडिया पर कमेंट्स पढ़े थे कि ये तो उम्मीद उनसे थी। देशवासियों के लिए जीतना भी काफी नहीं था।”

अगर सपुत्रा किसी तरह नॉकआउट के मैच जीत पाए तो वो यकीनन अपने आलोचकों के मुंह पर ताला जड़ सकते हैं। इसके साथ ही इंडोनेशिया के पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियन बनने की ओर कदम बढ़ा देंगे।

ये भी पढ़ें: ONE: REIGN OF DYNASTIES के स्टार्स के सबसे शानदार नॉकआउट्स