8 साल बाद सिल्वा को कैटलन के खिलाफ दोबारा सबमिशन से जीत की उम्मीद

Alex Silva Miao Li Tao BATTLEGROUNDII 1920X1280 26

पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन एलेक्स “लिटल रॉक” सिल्वा दोबारा वर्ल्ड चैंपियन बनने की रेस में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें अपने पुराने प्रतिद्वंदी की चुनौती से पार पाना होगा।

Pictures from the match between Alex Silva and Miao Li Tao

शुक्रवार, 26 नवंबर को ONE: NEXTGEN III के स्ट्रॉवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच में BJJ स्पेशलिस्ट का सामना फिलीपीनो वुशु स्टार रेने “द चैलेंजर” कैटलन से होगा।

उनका रीमैच होने में 8 साल लगे हैं और सिल्वा जानते हैं कि इस दौरान कैटलन के स्किल सेट में बहुत सुधार हुआ होगा, फिर भी वो मानते हैं कि उनकी ग्रैपलिंग इस बार भी उन्हें जीत दिलाने वाली है।

ब्राजीलियाई स्टार ने कहा, “हम दोनों पहले की तुलना में अब बहुत अलग फाइटर बन चुके हैं।”

“जब हमारा पहला मैच हुआ तब MMA में हम नए थे, लेकिन अब हम दोनों में बहुत सुधार हुआ है। उनकी ग्रैपलिंग, रेसलिंग और स्ट्राइकिंग भी शानदार है, लेकिन मैंने भी बहुत सुधार किया है क्योंकि मैं स्ट्राइकिंग भी कर सकता हूं।”

“उनकी ग्रैपलिंग में सुधार जरूर हुआ है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वो मेरी बराबरी कर पाएंगे क्योंकि मैं लंबे समय से उन्हें फॉलो कर रहा हूं।”

पहली बार उनका सामना अप्रैल 2013 में ONE: KINGS & CHAMPIONS में हुआ था।

उससे पहले सिल्वा को अपने प्रोमोशनल डेब्यू में जेहे “ग्रैविटी” युस्ताकियो के खिलाफ हार मिली थी।

दूसरी ओर, कई बार के वुशु वर्ल्ड चैंपियन कैटलन अपना मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डेब्यू कर रहे थे। कैटलन की पत्नी की उससे 2 हफ्ते पहले ही मौत हुई थी, इसके बावजूद वो फाइट करने रिंग में उतरे।

मैच ज्यादा लंबा नहीं चला क्योंकि शुरुआत में ही “लिटल रॉक” ने अपने विरोधी को टेकडाउन किया और केवल 26 सेकंड के अंदर कैटलन को टैप आउट करने पर मजबूर किया।

सिल्वा ने बताया, “वो बहुत छोटा मैच रहा और मैंने उन्हें पहले ही राउंड में फिनिश कर दिया था।”

“मैंने ग्रैपलिंग करते हुए आक्रामक शुरुआत की, दबाव बनाया और टेकडाउन करने के बाद ग्राउंड फाइटिंग में बढ़त बनाई। ग्राउंड फाइटिंग में रहते मैंने बैक कंट्रोल हासिल कर आर्मबार सबमिशन मूव लगाया।”

https://www.instagram.com/p/CWYFUKWJzje/

मगर उस मैच के बाद काफी कुछ बदल चुका है।

सिल्वा ने कैटलन के भाई रुएल और रॉबिन को हराया और 2017 के दिसंबर महीने में योशिताका “नोबिता” नाइटो को हराकर ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन बने।

अगले ही मैच में नाइटो के खिलाफ ब्राजीलियाई एथलीट चैंपियनशिप हार बैठे और आगे का सफर उनके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा। मगर उससे “लिटल रॉक” का आत्मविश्वास कमजोर नहीं पड़ा है और उन्होंने अपने पिछले मैच में मियाओ ली ताओ को हराकर अपने स्ट्रॉवेट डिविजन में अपने नंबर-4 स्थान को सुरक्षित रखा।

इस दौरान Evolve में मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियंस के साथ ट्रेनिंग करने से सिल्वा की स्ट्राइकिंग भी बेहतर हुई है।



दूसरी ओर, कैटलन के लिए MMA करियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन आगे चलकर उन्होंने जबरदस्त रिकॉर्ड कायम किया।

उनका एक मैच नो कॉन्टेस्ट करार दिया गया और सिल्वा के टीम मेंबर डेडामरोंग सोर अम्नोयसिरीचोक के खिलाफ हार के बाद फिलीपीनो एथलीट की शानदार विनिंग स्ट्रीक शुरू हुई।

उन्होंने लगातार 6 जीत दर्ज करते हुए डिविजन के टॉप कंटेंडर्स में जगह बनाई और ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ “द पैशन” पैचीओ को चैलेंज भी किया।

हालांकि चैंपियनशिप मैच और उसके बाद उन्हें #2 रैंक के स्ट्रॉवेट कंटेंडर बोकांग “लिटल जायंट” मासूनयाने के खिलाफ हार मिली, लेकिन उन्होंने दिखा दिया था कि उनकी स्ट्राइकिंग उन्हें टॉप पर पहुंचाने में सक्षम है।

42 वर्षीय स्टार ने द फिलीपींस की नेशनल सैम्बो टीम का हिस्सा रहते हुए अपनी ग्रैपलिंग में सुधार किया है।

Alex Silva and Rene Catalan gear up for ONE: NEXTGEN III

कैटलन के पास अटैक करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, फिर भी सिल्वा मानते हैं कि उनका स्टैंड-अप गेम बेहतर होने से वो अब ज्यादा खतरनाक फाइटर बन गए हैं।

सिल्वा ने कहा, “मुझे अपनी ग्रैपलिंग और अन्य स्किल्स पर भी पूरा भरोसा है।”

“जब हमारा पहला मैच हुआ, तब मेरी स्ट्राइकिंग अच्छी नहीं थी। मैं पूर्ण रूप से ग्रैपलिंग पर निर्भर था, लेकिन अब मुझे लगता है कि जरूरत पड़ने पर मैं स्ट्राइकिंग भी कर सकता हूं।”

“लिटल रॉक” मानते हैं कि फाइट चाहे किसी भी दिशा में आगे बढ़े, लेकिन उनका ग्रैपलिंग गेम एक बार फिर उन्हें जीत दिलाने वाला है। मगर इस बार मैच ज्यादा लंबा चल सकता है।

सिल्वा ने कहा, “भगवान ही जाने कि मैच में क्या होने वाला है, लेकिन मुझे उनके खिलाफ दूसरे राउंड में सबमिशन से जीत की उम्मीद है।”

ये भी पढ़ें: एलेक्स सिल्वा vs रेने कैटलन II मैच बनने की कहानी

न्यूज़ में और

Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65