टिमोफी नास्तुकिन ने अपने पसंदीदा नॉकआउट के बारे में बात की

Timofey Nastyukhin

ONE Championship एथलीट के रूप में टिमोफी नास्तुकिन के पसंंदीदा नॉकआउट (KO) के बारेे में जानकर शायद हैरान हो जाएंगे।

ONE: A NEW ERA में एडी “अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ को नॉकआउट करने के बाद इस रूसी ने लगभग पूरे विश्व को चौंकाया था और ये 30 वर्षीय साउथ वेस्टर्न साइबेरिया के निवासी को टोक्यो में मिली जीत भी ग्लोबल स्टेज के सबसे अच्छे पलों में से एक है।

पिछले साल मार्च में हुए मुकाबले से पहले उनके मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फैंस जानते थे कि नास्तुकिन किस योग्य हैं।

Timofey Nastyukhin knocks out Ediuard Folayang

उन्होंने कहा, “मैं मानता हूं कि मेरा पहला नॉकआउट ONE Championship में डेब्यू पर एडुअर्ड फोलायंग के खिलाफ आया था, जब मैंने फ्लाइंग नी का उपयोग किया था।”

नास्तुकिन की मुलाकात फिलीपीनो हीरो से ONE: WARRIOR’S WAY में दिसंबर 2014 को हुई थी। उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 7-1 का था, जहां एकमात्र हार उनके डेब्यू पर आई थी और इसके बाद वो लगातार 7 बाउट पहले राउंड में जीत गए थे, जिसमें 4 जीत शुरुआती मिनट में आई।

इस शानदार स्ट्रीक के बाद भी फोलायंग साथ हाइप थी क्योंकि उन्हें मॉल ऑफ एशिया एरीना में कुछ शानदार जीत मिल चुकी थी। “द लैंडस्लाइड” पहले ही ONE के सबसे बड़े स्टार थे क्योंकि उनके पास नेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स टाइटल और सर्कल में कई सारी जीत थी।

उन्हें मेन कार्ड बाउट में नेशनल हीरो का पद दे दिया गया था, जिससे वो वर्ल्ड टाइटल शॉट के करीब आ गए थे। हालांकि, नास्तुकिन ने फिलीपींस की राजधानी में उनकी पार्टी को खराब कर दिया।



उन्होंने बताया, “मैं भी पूरी तरह अंडरडॉग था।”

“फोलायंग एक स्टार थे। मुझे उनके घर मनीला लाया गया ताकि वे मुझ पर भारी पड़ सके और मैंने उन्हें शानदार अंदाज में नॉकआउट कर दिया। मेरे लिए ये यादगार नॉकआउट था।”

रूसी स्टार के लिए अंत काफी धमाकेदार अंदाज में आया, जब उन्होंने सीजर नी से हमला किया। फोलायंग ने भी उसी समय हुक लगाया लेकिन उनके प्रतिद्वंदी काफी तेज थे, नास्तुकिन का बायां घुटना उनकी चिन में लग गया।

इसने उन्हें नीचे पटक दिया और इससे पहले वो उठ पाते, एक जबरदस्त हैमरफिस्ट ने उन्हें पूरी तरह धराशाई कर दिया।

Timofey Nastyukhin knocks out Ediuard Folayang at ONE: WARRIOR'S WAY

इस अंत ने नास्तुकिन के करियर को The Home Of Martial Arts में नई उड़ान दी, उनके अटैक का सामना करना प्रतिद्वंदियों के लिए आगे आसान नहीं था। इसके बाद से जब भी वो मुकाबला करते तो हर बार फैंस उन्हें गौर से देखते।

नास्तुकिन ने कई सारे शानदार नॉकआउट दिए हैं जिसमें अल्वारेज़ का नॉकआउट और रॉब लिसिटा के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ 6 सेकंड का स्टॉपेज शामिल है लेकिन वो कहते हैं कि उन्होंने कभी भी इस प्रकार के नतीजे पाने के बारे में नहीं सोचा था।

जब भी वो सर्कल में एंट्री करते हैं तो 3 राउंड बैटल करने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन उनकी आक्रामक सोच और जबरदस्त ताकत मैच को ज्यादा लंबा जाने नहीं देती, वो इसकी शिकायत नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, “मैं नॉकआउट से किसी के खिलाफ शुरुआत करने या पहले राउंड में फाइट को खत्म करने का प्लान नहीं बनाता।”

“ये मेरी फाइट्स को आगे बढ़ाने का एक तरीका है और मैं हमेशा अपने प्रतिद्वंदी पर नजर रखता हूँ और जब मैं स्ट्राइक करने का मौका देखता हूँ तो कनेक्ट करने के लिए आगे जाता हूँ। मेरे पास ताकतवर स्ट्राइक्स हैं और अगर मैं इन्हें सही जगह, सही समय पर कनेक्ट करने में सफल रहता हूँ तो ये KO हो जाता है।

“ये सिर्फ मेरा फाइट करने का तरीका है। जब फाइट में मैं देखता हूँ कि मेरा प्रतिद्वंदी अगर थोड़ी ओपनिंग या रिलेक्स होने की कोशिश कर रहा है और अगर मुझे ऐसा दिखा तो मैं सही तरह से लैंड करता हूँ।”

Timofey Nastyukhin celebrates his KO of Eduard Folayang

इस गेम प्लान की मदद से नास्तुकिन दुनिया के सबसे खतरनाक मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक बनते हैं और जब वो वापसी करेंगे तो उनका सामना करने के लिए किसी बहादुर एथलीट की जरूरत पड़ेगी।

जब वो वापसी करेंगे, तो आप शर्त लगा सकते हैं कि वो अपनी उसी रणनीति के साथ उतरेंगे और अपने प्रतिद्वंदी को दबाव में डालकर उनपर एक ऐसा वार करेंगे कि सारे प्रशंसक अपनी सीट से उठ जाएंगे।

उन्होंने कहा, “मैं वहां जाता हूँ, अपने प्रतिद्वंदी की आँखों में देखता हूँ और मैं किसी भी चीज़ के लिए तैयार हो जाता हूँ। मैं फाइट के लिए तैयार हूँ।”

ये भी पढ़ें: एडुअर्ड फोलायंग की मां ने उनकी सफलता की भूख के बारे में बात की

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

StampFairtex HamSeoHee 1920X1280
Kongsuk Dedduanglek 1920X1280
Stamp Fairtex Alyse Anderson ONE Fight Night 10 67
Stamp Ham 1200 800
John Lineker lands a body shot on Bibiano Fernandes
Martin Nguyen Leonardo Casotti ONE Fight Night 7 1920X1280 20
John Lineker Kim Jae Woong ONE Fight Night 13 57
Mitch Chilson interviewing Stephen Loman after win against Bibiano Fernandes
Eduard Folayang Edson Marques ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
Amir Khan at ONE EDGE OF GREATNESS DUX 7353
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 84
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 73