Mixed Martial Arts

साल 2019 के टॉप-10 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स नॉकआउट्स

साल 2019 में ONE Championship की शुरुआत काफी तेजी से हुई थी और शुरुआत के बाद इसने रुकने का नाम ही नहीं लिया।

शुरुआत से लेकर अंत तक ये साल ONE के लिए धमाकेदार साबित हुआ है और वर्ल्ड-क्लास एथलीट्स का बेहतरीन प्रदर्शन और रोमांच से भरपूर नॉकआउट भी देखने को मिले जिसने दुनिया भर के फैंस को हैरान कर दिया था।

अब जब साल एक-एक दिन कर समाप्ति की ओर बढ़ रहा है तो हम आपको इस साल हुए कुछ सबसे बेहतरीन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स नॉकआउट्स से अवगत कराने वाले हैं।

#1 जोशुआ पैचीओ vs. योसूके सारूटा

जोशुआ पैचीओ “द पैशन” के लिए साल 2019 की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि जनवरी में उन्हें ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मुकाबले में योसूके सारूटा के खिलाफ करीबी अंतर से विभाजित निर्णय की हार मिली थी।

हालांकि, 3 महीने बाद फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित हुए ONE: ROOTS OF HONOR इवेंट के रीमैच में Team Lakay मेंबर ने अपना बदला लिया।

रीमैच के पहले 3 राउंड काफी कड़े रहे लेकिन चौथे राउंड में “द पैशन” ने मुकाबला अपने नाम किया था। फिलीपींस के एथलीट ने पहले अपने प्रतिद्वंदी को ये दर्शाया कि वो जैब लगाने वाले हैं लेकिन असल में जैब लगाने के बजाय उन्होंने राउंडहाउस किक लगाई। इसी समय सारूटा भी आगे बढ़कर ओवरहैंड राइट लगाने की फ़िराक में थे।

जैसे ही “द निंजा” ने पंच लगाने के लिए अपना सिर थोड़ा नीचे किया उसी समय पैचीओ ने जबरदस्त नी लगाई और अगले ही पल उनके प्रतिद्वंदी नीचे गिर पड़े।

इस धमाकेदार फिनिश ने 23 वर्षीय एथलीट को जीत दिलाई, ONE स्ट्रॉवेट टाइटल जिताया और साथ ही ये ONE में साल 2019 के बेस्ट नॉकआउट्स में से भी एक बना।

#2 मार्टिन गुयेन vs. नारनतुंगलाग जदंबा

one featherweight world champion martin nguyen

ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन मार्टिन गुयेन “द सीटू-एशियन” ने एक ही चीज दिमाग में रख साल 2019 की शुरुआत की थी कि उन्हें अपने चैंपियनशिप सफर को जारी रखना है और खुद को इतिहास का बेस्ट फेदरवेट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट का दर्जा दिलाना है।

30 वर्षीय वियतनामी-ऑस्ट्रेलियाई हीरो ने अप्रैल में आयोजित ONE: ROOTS OF HONOR के मेन इवेंट में पूर्व चैंपियन और मंगोलिया के महान एथलीट नारनतुंगलाग जदंबा को हराते हुए अपना चैंपियनशिप सफर जारी रखा था।

गुयेन ने पहले राउंड में जबरदस्त तरीके से ताकत से भरपूर लेग किक्स लगाईं। किक्स में इतनी ताकत थी कि जदंबा की मूवमेंट खराब हो गई और एक-एक मिनट कर गुयेन जीत की ओर आगे बढ़ रहे थे।

दूसरे राउंड में 2 लगातार किक्स ने जदंबा को पीछे धकेल दिया, इतने में जदंबा संभल पाते तभी गुयेन अपने प्रतिद्वंदी की ओर दौड़ पड़े और जबरदस्त फ़्लाइंग नी लगाई। फ़्लाइंग नी सटीक निशाने पर जाकर लगी और मंगोलियन स्टार नीचे गिर पड़े और मुकाबला भी समाप्त हो गया।

#3 टिमोफी नास्तुकिन vs एडी अल्वारेज़

Russian knockout artist Timofey Natsyukhin spoils Eddie Alavarez's debut

रूस के नॉकआउट आर्टिस्ट टिमोफी नास्तुकिन को मार्च में वर्ल्ड फेमस एडी अल्वारेज़ “द अंडरग्राउंड किंग” का स्वागत करने का मौका मिला।

जापान में हुए ONE: A NEW ERA में दोनों के बीच ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री का क्वार्टरफाइनल मुकाबला लड़ा गया लेकिन अल्वारेज़ के लिए उनका ONE Championship डेब्यू बेहद खराब रहा।

पहले राउंड में लगातार नास्तुकिन अपने प्रतिद्वंदी के चहरे पर अटैक करते रहे और मौका मिलते ही उन्होंने स्ट्रेट राइट हैंड लगाया। पहले राउंड को खत्म होने में अभी करीब 1 मिनट बाकी था, तभी उन्होंने जैब-क्रॉस-लेफ्ट हुक कॉम्बिनेशन लगाया जिससे “द अंडरग्राउंड किंग” भी हैरान रह गए थे।

अल्वारेज़ धीरे-धीरे फेंस की ओर जाने लगे थे लेकिन रूसी एथलीट मौके का फायदा उठाने के लिए उनके पीछे दौड़ पड़े। उन्होंने कुछ पंच लगाए और ओवरहैंड राइट के बाद अमेरिकी एथलीट नीचे गिर पड़े। अभी टिमोफी ने कुछ ही पंच लगाए थे, तभी रेफरी मैच को रोक दिया और यह नास्तुकिन के करियर की सबसे बड़ी जीत रही।

#4 रॉबिन कैटलन vs गुस्तावो बलार्ट

रॉबिन कैटलन “द इलोंगो” को नवंबर में फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित हुए ONE: MASTERS OF FATE में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की सबसे धमाकेदार जीत मिली थी।

घरेलू फैंस के सामने लड़ रहे रॉबिन ने पहले राउंड में ओलंपिक्स में ग्रीको-रोमन रेसलिंग सेंसेशन क्यूबा के गुस्तावो बलार्ट “एल ग्लैडीएडर” को कड़ी टक्कर दी। लेकिन जब दूसरे राउंड को खत्म होने में कुछ ही सेकेंड बाकी थे तभी उन्होंने इस स्ट्रॉवेट मुकाबले में धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की।

दूसरे राउंड में कैटलन लगातार अपने प्रतिद्वंदी पर ताकतवर बॉडी किक्स लगा रहे थे लेकिन जब राउंड खत्म होने में केवल 17 सेकेंड शेष थे, तभी उन्होंने अपने प्लान में बदलाव किया और बॉडी किक के बजाय उन्होंने बलार्ट की ठोड़ी/चिन पर किक लगाई जिससे उन्हें नॉकआउट के जरिए जीत मिली।

#5 कोस्मो अलेक्सांद्रे vs सेज नॉर्थकट

Brazilian knockout artist Cosmo Alexandre connects with an overhand right on Sage Northcut

इस साल मई में “सुपर” सेज नॉर्थकट ने सिंगापुर में आयोजित हुए ONE: ENTER THE DRAGON में अपना प्रोमोशनल डेब्यू किया था लेकिन उन्हें नहीं मालूम था कि वो कितने ताकतवर प्रतिद्वंदी का सामना करने वाले हैं।

वो शुरुआत में कई बार मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन रह चुके कोस्मो अलेक्सांद्रे “गुड बॉय” को पीछे धकेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन आखिर में उन्हें ये रणनीति भारी पड़ी।

36 वर्षीय ब्राजीलियन एथलीट ने उन्हें बैकफुट पर धकेल दिया था और मौका मिलते ही जबरदस्त राइट हैंड जड़ दिया। नॉर्थकट अगले ही पल मुंह के बल नीचे गिर पड़े और रेफरी को केवल 29 सेकेंड के अंदर मुकाबला रोकना पड़ा और “गुड बॉय” को विजेता घोषित किया।

बाकी बेस्ट नॉकआउट

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें