तवनचाई पीके.साइन्चाई ONE के 2022 ब्रेकआउट स्टार ऑफ द ईयर चुने गए

Petchmorakot Petchyindee Tawanchai PK Saenchai ONE161 1920X1280 156

भले ही तवनचाई पीके.साइन्चाई ने ONE Championship में अपने पहले दो मुकाबले 2021 में खेले थे, लेकिन शानदार थाई एथलीट की ओर से 2022 में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें शिखर तक पहुंचा दिया।

पटाया के मूल निवासी ने 23 साल की उम्र में 2 हाइलाइट-रील नॉकआउट्स के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने लंबे समय से ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा जमाए बैठे किंग को भी बेताज कर दिया था।

इन अद्भुत प्रदर्शनों के दम पर तवनचाई इस खेल में सबसे खतरनाक मॉय थाई एथलीट के तौर पर स्थापित हुए। इसी के चलते उन्हें साल 2022 के लिए ONE का ब्रेकआउट स्टार ऑफ द ईयर चुना गया।

तवनचाई ने इस साल की शुरुआत जनवरी में हुए ONE: HEAVY HITTERS के कैचवेट मुकाबले में #1 रैंक के बेंटमवेट मॉय थाई कंटेंडर सैमापेच फेयरटेक्स के खिलाफ की थी।

कागज़ पर इस बाउट को देखा जाए तो लग रहा था कि ये मुकाबला काफी लंबे समय तक 2 बहुत ही माहिर फाइटर्स के बीच खेला जाने वाला था, लेकिन पटाया के मूल निवासी ने अपने हमवतन एथलीट का जल्द ही काम तमाम कर दिया।

तवनचाई की तेज-तर्रार किक्स और पंचों का कोई जवाब Fairtex के प्रतिनिधि के पास नहीं था। शुरुआती राउंड में अपने प्रतिद्वंदी को लेफ्ट किक और राइट हैंड से गिरा देने के बाद 2:55 मिनट पर उन्होंने एक और लेफ्ट हैंड लगाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

इस जीत के बाद तवनचाई ने बताया कि वो फेदरवेट डिविजन में स्थाई रूप से जा रहे हैं क्योंकि बहुत ज्यादा त्याग किए बिना वो बेंटमवेट में नहीं टिके रहने वाले हैं।

उन्हें अपने नए वेट क्लास में वर्ल्ड टाइटल एलिमिनेटर बाउट का प्रस्ताव मिला। इसमें उन्होंने निकलस “ड्रीमचेज़र” लारसेन के खिलाफ जून में हुए ONE 158 के मेन इवेंट में टॉप कंटेंडर बनने के लिए मुकाबला किया।

लारसेन एक कड़े प्रतिद्वंदी साबित हुए, जिन्होंने उन पर दबाव बनाने की कोशिश की। हालांकि, तवनचाई अपनी जगह पर डटे रहे और शानदार जवाबी हमले से उन्हें पछाड़ते रहे। पहली बार राइट हुक-लेफ्ट क्रॉस कॉम्बिनेशन के साथ डेनमार्क के एथलीट को नॉकडाउन करने में उन्हें केवल 30 सेकेंड का समय लगा।

इसके बाद दूसरे राउंड में भी “ड्रीमचेज़र” तवनचाई का पीछा करते रहे, लेकिन पटाया के तेज-तर्रार फाइटर उनसे एक कदम आगे बने रहे। उन्होंने लारसेन पर एक बार फिर से हुक-क्रॉस कॉम्बिनेशन चलाया और इस बार वो रेफरी की गिनती का जवाब देने के लायक तक नहीं बचे थे।

ONE Championship में कुल 3 और लगातार दूसरी जीत के साथ तवनचाई ने लंबे समय से फेदरवेट मॉय थाई किंग बने रहने वाले पेटमोराकोट पेटयिंडी के खिलाफ सितंबर में हुए ONE 161 में टाइटल मैच का मौका हासिल कर लिया।

ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के लिए 5 राउंड तक चला मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। इस दौरान दोनों ही फाइटर्स को कुछ सफलताएं मिलीं, लेकिन तवनचाई के धमाकेदार लेफ्ट हैंड और शक्तिशाली लो किक्स उनके हमवतन एथलीट के खिलाफ लगातार खतरा पैदा करती रहीं।

चौथा राउंड जब चल रहा था, तब लगा कि डिफेंडिंग टाइटल होल्डर ने अपनी बची-कुची ताकत भी इस मुकाबले में झोंक दी, ताकि वो अपना ताज बचाए रख सकें। फिर भी चैलेंजर हिम्मत दिखाते हुए 5वें और अंतिम राउंड में उन पर पूरी तरह से टूट पड़े।

तवनचाई ने अपने विरोधी पर तगड़ी लेफ्ट किक्स और पंचों की बरसात करते हुए जजों का सर्वसम्मत निर्णय अपने पक्ष में हासिल कर लिया।

अपने हर मुकाबले के साथ मौजूदा ONE फेदरवेट मॉय थाई चैंपियन और मजबूत होते चले जा रहे हैं। ऐसे में 2023 में बढ़ते हुए तवनचाई को रोकने के लिए एक गजब का प्रयास किए बिना काम नहीं बनेगा।

2022 में ONE के ब्रेकआउट स्टार ऑफ द ईयर के अन्य एथलीट्स:

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800