ओलसिम की चुनौती से फोगाट को नहीं है डर: ‘मुझे कोई परेशानी नहीं है’

Indian star Ritu Phogat is ready to compete

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट को चाहे अब एक नई प्रतिद्वंदी मिली हों, लेकिन वो ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

शुक्रवार, 29 अक्टूबर को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम से लाइव प्रसारित होने वाले ONE: NEXTGEN में टूर्नामेंट की सेमीफाइनल बाउट में उनका सामना Team Lakay की जेनेलिन ओलसिम से होगा।

Ritu Phogat fights Jenelyn Olsim at ONE: NEXTGEN

भारतीय एथलीट का सामना पहले इत्सुकी “एंड्रॉइड 18” हिराटा से होने वाला था, लेकिन जापानी स्टार को स्वास्थ्य बिगड़ने की वजह से मैच से अपना नाम वापस लेना पड़ा।

हिराटा को ओलसिम ने रिप्लेस किया है, जो फोगाट के लिए एक बिल्कुल अलग चुनौती पेश करने वाली हैं।

फोगाट ने कहा, “मैं इस चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हूं।”

“मैंने इस मौके के लिए कड़ी मेहनत की है इसलिए आपको हमेशा पूरी तरह तैयार रहना चाहिए। मेरे लिए मायने नहीं रखता कि मेरी प्रतिद्वंदी कौन है। नई विरोधी होने से मेरे प्रदर्शन पर खास असर नहीं पड़ेगा।

“मैं खुद से अच्छी तरह वाकिफ हूं। मुझे अपनी तकनीक और अपने नाम पर पूरा भरोसा है। यही चीज़ें मुझे हर चुनौती के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करती हैं।”

फोगाट के बढ़े हुए आत्मविश्वास की भी एक खास वजह है।

उन्होंने रेसलिंग से MMA में आकर काफी सफलता हासिल की है और अपने जबरदस्त रेसलिंग गेम के जरिए अच्छा रिकॉर्ड कायम किया है।

2019 में अपने डेब्यू के बाद फोगाट का रिकॉर्ड 6-1 का हो चुका है, जिसमें उनकी ONE: EMPOWER में ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल में चीनी नॉकआउट आर्टिस्ट मेंग बो के खिलाफ जबरदस्त अंदाज में आई जीत भी शामिल है।

“द इंडियन टाइग्रेस” अभी तक हिराटा के जूडो स्टाइल के लिए खुद को तैयार कर रही थीं, लेकिन उनकी नई प्रतिद्वंदी ओलसिम मॉय थाई और वुशु बैकग्राउंड से आती हैं।

फोगाट ने कहा, “मैंने पहले भी स्ट्राइकर्स का सामना किया हुआ है। पहले भी मैंने ट्रेनिंग की है इसलिए मुझे कोई परेशानी नहीं हो रही।”

लेकिन ओलसिम केवल एक स्ट्राइकर नहीं, बल्कि ग्राउंड फाइटिंग भी कर सकती हैं।

ONE: FISTS OF FURY III में अपने प्रोमोशनल डेब्यू में उन्होंने Evolve MMA में फोगाट की टीम मेंबर माइरा मज़ार को तीसरे राउंड में गिलोटीन चोक लगाकर सबमिशन से हराया था।

उस जीत के बाद उन्हें विमेंस स्ट्रॉवेट डिविजन में #5 रैंक का स्थान मिला।

उसके 5 महीने बाद ONE: BATTLEGROUND III में ओलसिम ने अपने एटमवेट डेब्यू में बी “किलर बी” गुयेन को हराया, जो फोगाट को अभी तक हराने वाली एकमात्र एथलीट हैं।

ओलसिम ने वियतनामी-अमेरिकी एथलीट पर सबमिशन मूव लगाने की कोशिश की और दूसरे राउंड में स्ट्रेट राइट हैंड लगाकर उन्हें नॉकडाउन भी किया। 3 राउंड्स के एक्शन के बाद ओलसिम को सर्वसम्मत निर्णय से विजेता घोषित किया गया।

Pictures from the bout between Ritu Phogat and Lin Heqin at ONE: BATTLEGROUND

अभी ऐसा प्रतीत हो रहा है कि शुक्रवार के मैच में ओलसिम को मनोवैज्ञानिक लाभ मिलने वाला है क्योंकि उन्होंने फोगाट की करीबी दोस्त को हराया है और उस एथलीट को भी मात दी है जो अभी तक भारतीय एथलीट को हराने वाली एकमात्र फाइटर है।

मगर “द इंडियन टाइग्रेस” अलग तरह से सोच रही हैं। उनका ध्यान केवल अपने लक्ष्य पर है और उन्हें अपनी स्किल्स पर पूरा भरोसा है।

फिलीपीना एथलीट की पिछली फाइट्स को देखने के बाद फोगाट का मानना है कि जो चीज़ उनकी सबसे बड़ी ताकत है, वो उनकी विरोधी की सबसे बड़ी कमजोरी है।

भारतीय सुपरस्टार ने कहा, “मैंने उनके मैच देखे हैं, उनकी रेसलिंग अच्छी नहीं है। मैं रेसलिंग के जरिए बढ़त बनाऊंगी और जल्द से जल्द फिनिश भी करना चाहूंगी।”

सेमीफाइनल मैच में बड़ी जीत के बाद मज़ार की हार का बदला भी फोगाट को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

उन्होंने कहा, “हां, मैं उस हार का बदला पूरा करना चाहती हूं।”

ओलसिम पर जीत हासिल कर फोगाट ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर जाएंगी।

उस स्थिति में उनका सामना ONE: NEXTGEN के मेन इवेंट में स्टैम्प फेयरटेक्स और जूली मेज़ाबार्बा के बीच होने वाले ग्रां प्री के दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा।

मगर फोगाट को इससे फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे सेमीफाइनल में किसे जीत मिलती है। उनका फोकस केवल फाइनल में अपनी विरोधी को हराने और “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली के खिलाफ टाइटल शॉट हासिल करने पर है।

फोगाट ने कहा, “मैं ये दिखाना चाहती हूं कि मुझे बेल्ट को जीतने से कोई नहीं रोक सकता। मैं खुद को बेस्ट एथलीट के रूप में जरूर साबित करूंगी।”

ये भी पढ़ें: अगली पीढ़ी की फीमेल फाइटर्स को प्रोत्साहित करना चाहती हैं ऋतु फोगाट

न्यूज़ में और

Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled