न्यूज़

इत्सुकी हिराटा के रेडार पर हैं 3 संभावित प्रतिद्वंदी

कई सारे ONE Championship एथलीट्स की तरह इत्सुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिराटा भी COVID-19 महामारी के चलते अपने घर पर ही हैं, लेकिन उनके पास कई ऐसे हथियार हैं, जो एक्शन में लौटने पर उनमें पूरी तरह से जोश से भर देंगे।

कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ने के चलते अपराजित जापानी स्टार एथलीट का जिम भले ही अस्थाई तौर पर बंद हो लेकिन उनकी नजरें उन संभावित मैचों पर लगी हैं, जब 2020 में ONE Championship के इवेंट्स फिर से शुरु होंगे। हालांकि, उनके बड़े भाई उनकी तैयारी में हाथ बंटा रहे हैं।

जूनियर हाई स्कूल के लिए घर से जाने के बाद से पहली बार नाओकी हिराटा अब फुल टाइम अपनी फैमिली के साथ हैं। उन्होंने कोकुशिकन यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया, जहां वो एक अच्छे जूडोका रहे। अब वो अपने परिवार के साथ घर में हैं और अपनी बहन को बेहतर एथलीट बनाने में मदद कर रहे हैं।

इत्सुकी ने बताया, “मैं अपने बड़े भाई के साथ ट्रेनिंग कर रही हूं। मैं रनिंग, हिटिंग मिट्स, कोर ट्रेनिंग जैसी कई चीजें कर रही हूं।”

“हमने साथ में इतनी ट्रेनिंग पहले कभी नहीं की। मेरा भाई ज्यादातर हॉस्टल में रहा है। वो हमारे साथ ज्यादा नहीं रहा था। उसने अपना ग्रेजुएशन यूनिवर्सिटी से पूरा कर लिया है और अब वो घर वापस आ गया है।

“हालांकि, मैं घर से बाहर कम ही जाती हूं। ऐसे में मुझे लग रहा है कि मैं पहले से कहीं ज्यादा बेहतर ट्रेनिंग कर रही हूं।”



नाओकी का जूडो के प्रति लगाव काबिले-तारीफ है। अब वो भी अपनी छोटी बहन की तरह मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के रास्ते पर चल पड़े हैं।

कॉलेज ग्रेजुएट ने फरवरी में ही एमेच्योर टूर्नामेंट जीता है, वो भी लॉन्ग स्टैंडिंग जापानी प्रोमोशन DEEP में। ऐसे में दोनों भाई-बहन एक साथ प्रैक्टिस कर रहे हैं।

एटमवेट एथलीट ने बताया, “वो एक सैनिक की तरह बहुत सख्त हैं। वो इस तरह के शख्स हैं, जो कभी कोई कमजोरी नहीं छोड़ते हैं। वो मुझे भी और मेहनत कराने का प्रयास करते हैं।”

“वो ग्राउंड गेम में बहुत अच्छे हैं। मैं जब जूडो सीख रही थी, तो मैंने ग्राउंड गेम खासतौर पर अपने भाई से सीखा था। अब भी हम काफी सारे मूव्स की एक साथ प्रैक्टिस कर रहे हैं।

“आमतौर पर वो मुझे बाउट से करीब एक महीने पहले ग्राउंडवर्क के बार में सलाह देते हैं। वो मेरे लिए टीचर की तरह हैं। मेरी बाउट्स के अलावा वो हमारे साथ नहीं रहते हैं लेकिन अब वो यहीं रह रहे है।”

“ड्रिल सार्जेंट” के साथ उनकी कोचिंग काम आई।

20 साल की टोक्यो निवासी एथलीट ने विमेंस एटमवेट की रैंक में जून में अपने प्रोमोशनल डेब्यू के बाद से गजब की तरक्की की है।

छह जीत और छह फिनिश के साथ “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” को उम्मीद है कि जब एक बार फिर से मार्शल आर्ट्स की दुनिया सबके लिए खुलेगी तो वो और बेहतर कर पाएंगी।

हिराटा का मानना है कि इस बार वो अपने से ऊपर के एथलीट के लिए पहले से ज्यादा तैयार हैं। यहां तक कि उनके रेडार पर हमवतन एथलीट और साथी अपराजेय स्टार हैं।

उन्होंने बताया, “इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरा सामना किससे होने वाला है। मैं चाहती हूं कि मेरे सामने जो भी आए, मैं उसके लिए तैयार रहूं। मुझे लगता है कि मेरा सामना स्टैम्प फेयरटेक्स और मेई “V.V” यामागुची से हो।

यामागुची पूर्व DEEP Jewels फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन होने के साथ इस स्पोर्ट की सबसे चहेती दिग्गज एथलीट भी हैं।

वो ब्राजीलियन जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट और दो बार की ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर हैं। उनके करियर में 34 प्रोफेशनल बाउट्स शामिल हैं।

37 साल की एथलीट अपने होमलैंड में बहुत मजबूत हैं। “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” को अपनी काबिलियत बेहतरीन जापानी एथलीट के सामने परखने में काफी अच्छा लगेगा।

हिराटा ने बताया, “अब हम एक ही वेट क्लास (भार वर्ग) और एक ही देश से हैं। ऐसे में मैं एक दिन उनका सामना जरूर करना चाहूंगी।”

“मेई-सैन जिउ जित्सु और ग्राउंड गेम में काफी अच्छी हैं। साथ में वो स्ट्राइकिंग भी कर सकती हैं क्योंकि उनका बैकग्राउंड कराटे का है लेकिन मेरे पास अभी कोई गेम प्लान नहीं है।”

वहीं, स्टैम्प इस समय ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप पर राज कर रही हैं और पूर्व किकबॉक्सिंग क्वीन हैं, जिनके पास शानदार 3-0 का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स रिकॉर्ड है।

हिराटा ने उन्हें बहुत करीब से परखा है और उनके पास इस खेल के मुकाबले ज्यादा अनुभव भी है। इसके बावजूद वो पूरी तरह से ये नहीं कह सकती हैं कि वो इस थाई एथलीट के साफ-सुथरे रिकॉर्ड को खराब कर सकती हैं।

K-Clann प्रतिनिधि ने बताया, “मुझे नहीं पता कि थाइलैंड में एथलीट्स फिलहाल कितनी प्रैक्टिस कर पा रहे होंगे लेकिन मुझे नहीं लगता कि अगर मैं फेयरटेक्स का सामना करूंगी तो उनसे जीत पाऊंगी। मैं ये भी चाहती हूं कि उनके साथ फाइट करके देखूं कि मैं कैसा प्रदर्शन कर पाऊंगी।”

“मैं ग्राउंडवर्क में अच्छी हूं इसलिए मैं ग्राउंडवर्क से ही जीतूंगी। हो सकता है कि वो खड़े-खड़े ही फाइट करें इसलिए मुझे ये सोचना है कि कैसे मैं चीजों को मैट तक लाऊं।

“लगता है कि मुझे अपनी स्ट्राइकिंग को सुधारना होगा। साथ ही अपने ग्राउंड गेम की और प्रैक्टिस करनी होगी। मैं अपनी खुद की तकनीक भी विकसित कर उस पर ध्यान देना चाहती हूं। मैं और ज्यादा मूव्स, टेकडाउन्स और थ्रो सीखना चाहती हूं।”

हिराटा की नजर में एक और एथलीट भी हैं।

इस जापानी स्टार का मुकाबला शेड्यूल के मुताबिक फरवरी में होने वाले ONE: WARRIOR’S CODE में बी “किलर बी” गुयेन से भी था। इस मैच में उन्होंने जीत की पूरी तैयारी कर रखी थी लेकिन चोट के चलते गुयेन ने इस मुकाबले से खुद को बाहर कर लिया था।

वियतनामी-अमेरिकी एथलीट से एक मैच अब भी उनके रेडार पर है।

उन्होंने बताया, “मैं गुयेन के साथ फाइट करना चाहती हूं। उन्होंने बाउट से दो हफ्ते पहले ही खुद को बाहर कर लिया था इसलिए टाइमिंग के चलते उन्हें अनुमति मिल गई थी लेकिन मैं वो फाइट ट्राई करना चाहती थी। मैं स्ट्राइकिंग की काफी ट्रेनिंग कर रही थी क्योंकि वो बाएं हाथ से फाइट करने वाली एथलीट हैं। इस वजह से मैं दाएं हाथ से काम करने वाली एथलीट के साथ ट्रेनिंग कर रही थी। मैं आत्मविश्वास से भरी हुई थी।”

हालांकि, किसी भी अन्य चीज से ज्यादा “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” दोबारा लाइव इवेंट्स शुरू होने पर अपने फैंस के लिए शानदार प्रदर्शन करना चाहती हैं।

हिराटा कड़ी तैयारी कर रही हैं और मुकाबला करने को बेताब हैं। उनके ग्लोबल फैन्स भी COVID-19 महामारी के खत्म होने के बाद विश्व की सबसे दिलचस्प मार्शल आर्ट्स बाउट को देखने का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने अंदाजा लगाया, “मैं ऐसी बाउट करना चाहती हूं, जो सबको ऊर्जा से भर दे।”

ये भी पढ़ें: थान ली ने ऐसे टीवी शोज़ के बारे में बताया जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए