मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

#MeAt20 Challenge: पूजा तोमर ने पुराने दिनों की फोटो और उससे जुड़ी कहानी शेयर की

Apr 28, 2020

आजकल सोशल मीडिया लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के चैलेंज वायरल होते रहते हैं। ‘Bottle Challenge‘, बोटल कैप चैलेंज, वट द फ्लफ चैलेंज इसके अच्छे उदाहरण हैं।

सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से #MeAt20 चैलेंज वायरल हो रहा है, जिसमें लोग अपनी 20 साल की उम्र वाली फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।

#MeAt20 सीरीज के तहत आपको भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स की पुरानी फोटो और उस फोटो से जुड़ी कहानियां जानने को मिलेंगी। सबसे पहले हम बात करने वाले हैं पूजा “द साइक्लोन” तोमर की।

Puja Tomar during her training days

बचपन से ही तोमर की खेलों में काफी रूचि थी। उनके घर के सामने कुछ लोग ट्रेनिंग करते थे, जिनकी ट्रेनिंग को पूजा बड़े गौर से घंटों तक देखा करती थीं। उन्होंने स्कूल में कराटे सीखना शुरु किया, ये मार्शल आर्ट्स की यात्रा में उनके पहले कदम थे।

कई बार की नेशनल वुशु चैंपियन रह चुकी एथलीट ने ऊपर वाली इस फोटो (बीच में पूजा तोमर) के बारे में बताते हुए कहा, “ये फोटो भोपाल स्थित स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) की है। मैं उस समय वहां वुशु के इंडिया कैंप में एशियन गेम्स की तैयारी कर रही थी।”

ट्रेनिंग करने के साथ-साथ वो उन दिनों बीए फर्स्ट ईयर की पढ़ाई भी कर रही थीं।

तब से लेकर अब तक बुढ़ाना की इस बेटी ने काफी सफलता हासिल की। वुशु को छोड़ अब वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में देश का नाम रोशन करने में लगी हुई हैं।



तोमर ने बताया, “मैं उस समय वुशु में काफी अच्छी थी। अब मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में काफी कुछ सीखा है। बहुत सारी ऐसी तकनीक हैं जो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में हैं, मगर वुशु में नहीं थीं।”

“द साइक्लोन” ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आने का फैसला अपने साथी एथलीट हिमांशु कौशिक के कहने पर लिया था। अब उन्हें देश की टॉप विमेंस एथलीट्स में जाना जाता है।

इस बारे में उन्होंने बताया, “पहले मुझे ज्यादा लोग नहीं जानते थे लेकिन आज बहुत सारे लोग मुझे मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर के नाम से पुकारते हैं। मैं बहुत खुश हूं कि आज इस बड़े लेवल पर हूं।

COVID-19 महामारी की वजह से देश में लगे लॉकडाउन के कारण तोमर इन दिनों अपने गांव में हैं और वो वहीं पर अपनी ट्रेनिंग जारी रखे हुए हैं। उन्हें जल्द से जल्द ये महामारी खत्म होने और वापसी करने का इंतजार है।

ये भी पढ़ें: ONE के भारतीय एथलीट्स से कोरोना वायरस के बचाव, सावधानी और घर पर फिट रहने के तरीके जानें