विशेष कहानियाँ

ONE: MASTERS OF FATE के सितारों के टॉप 5 प्रदर्शन

नवम्बर 6, 2019

जब ONE Championship 2019 में अंतिम बार मनीला, फिलीपींस में पहुंचेगा तो यह मॉल ऑफ एशिया एरिना में सर्वोत्कृष्ठ मार्शल कलाकारों से भरा एक कार्ड लाएगा।

ONE: MASTERS OF FATE में वैश्विक स्तर के कुछ सबसे बड़े दिग्गजों को शामिल किया जाएगा, जिनमें बहुत से स्थानीय नायक और विश्व चैंपियन शामिल हैं जो दबाव में होने के बावजूद चमके थे।

अगले शुक्रवार 8 नवंबर को उच्च स्तर के मुकाबले दिखने की उम्मीद है। एक नजर डालते हैं कि कुछ ऐसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों के पूर्वावलोकन पर।

#1 पैकियो ने जीता गोल्ड

जोशुआ पैकियो “द पैशन” ने पहली बार जब योशिताका नाइटो “नोबिता” को चुनौती दी थी तब वो उनसे काफ़ी आगे थे, लेकिन दो साल बाद फिलिपिनो सुपरस्टार एक अलग स्तर पर है।

पिछले सितंबर में ONE: CONQUEST OF HEROES में टीम लाकी के प्रतिनिधि ने स्ट्राइकिंग कॉम्बिनेशन आक्रमण, टेकडाउन बचाव और लेबल्ड-अप ग्रैप्लिंग के संयोजन से जापानी एथलीट का सामना किया। इसने उसे इस बार मैट पर और अधिक खतरनाक बना दिया।

पहली बेल से ही पैकियो अपने घूंसे और किक के साथ बहुत तेज और ताकतवार दिखे, जिसने उनके प्रतिद्वंद्वी को परखने के लिए व्यस्त कर दिया। जब “नोबिता” आगे बढ़ा तो उसे इसके लिए नुकसान उठाना पड़ा। उनके द्वारा किए गए टेकडाउन के प्रयासों को ज्यादातर रोक दिया गया था। वह अपने चैलेंजर को ग्रैब करने में सक्षम था, तब भी वह एक समझौता स्थिति में बना रहा।

चैम्पियनशिप राउंड में मैच का रंग बदल गया। पहली बार “द पैशन” ने अपने करियर में एक अनुभवी का सामना किया था। हालांकि वो नाइतो के दबाव में रहते हुए भी शांत रहकर और बड़े खतरे से बाहर रहे। पांच राउंड के बाद उन्हें सर्वसम्मत निर्णय जीत के साथ और ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड खिताब दिया गया।

#2 कैटलन ने चढ़ा एक और पायदान

स्टेफ़र रहार्डियन “द लायन” ONE: REIGN OF KINGS से पहले तक अपराजित थे और स्ट्रॉवेट डिवीजन में नीचे आकर पहले से कहीं ज्यादा खतरनाक लग रहे थे। हालांकि रेने कैटलन “द चैलेंजर” का मनीला के घरेलू मैदान में मात खाने का कोई इरादा नहीं था।

फिलिपिनो के दिग्गज ने प्रतियोगिता के शुरुआती क्षणों में अपनी पहुँच से बाहर काम किया, जब उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की ठोड़ी पर बायां हुक जमाते हुए बड़ा नुकसान पहुंचाया था। कुछ ही पलों में उन्होंने ज़ोरदार लॉ किक के साथ फाइट शुरू की तो 15 मिनट से मुकाबला कर रहे रहार्डियन के लिए खड़ा रहना मुश्किल हो गया।

कैटलन ने बेहतर कुश्ती के दम पर हावी होते हुए इंडोनेशियाई को उसकी के गेम में मात देते हुए पीठ के बल लिटा दिया। “चैलेंजर” ने सर्वसम्मत निर्णय से अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की। कुछ महीने बाद वो 8 नवंबर को पैकियो के खिलाफ ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल मैच में जीत के साथ हाथ उठाना चाहते हैं।

#3 फोलायंग का सबसे शानदार एक घंटा

एडुअर्ड फोलायंग “लैंडस्लाइड” का अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन तब हुआ जब उसने अपने देशवासियों के सामने मॉल ऑफ़ एशिया एरिना में ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मुकाबला किया।

ONE: CONQUEST OF CHAMPIONS में फिलिपिनो नायक ने डिविजन के सबसे प्रबल नाॅकआउट कलाकार आमिर खान का सामना किया, लेकिन उन्होंने शायद ही कभी पांच राउंड के दौरान खतरा महसूस किया।

“लैंडस्लाइड” का किकिंग गेम उतना ही तेज था जितना वह अपने प्रतिद्वंद्वी को संतुलन में रख रहे थे, लेकिन वह मैच में आगे बढ़ने और अलग चीजों के इस्तेमाल से भी नहीं डरते थे। सिंगापुरी को स्लीक, मल्टी-स्ट्राइक बॉक्सिंग कॉम्बिनेशन के साथ और शानदार स्पिनिंग कोहनी द्वारा हिला दिया।

फोलायंग ने अपने प्रदर्शन में ग्रैप्लिंग का भी इस्तेमाल किया जब उन्होंने खान को मैदान में पटक दिया। क्योंकि वो क्लिंच के लिए प्रयास कर रहे थे। टीम लाकी आइकन को सर्वसम्मत निर्णय से पूर्ण वर्चस्व पर किसी को आश्चर्य नहीं हुआ। वह खतरनाक मंगोलियाई स्ट्राइकर अमरसना त्सोगुखू “स्पीयर” के खिलाफ ONE: MASTERS OF FATE के सह-मुख्य कार्यक्रम में वापसी करेंगे।

#4 युस्ताकियो पहुंचे शीर्ष पर

कई प्रशंसकों का मानना था कि जेहे युस्ताकियो”ग्रैविटी” अपना पहला मैच केराट अखमेतोव “द कज़ाख” के खिलाफ हारना उनका दुर्भाग्य रहा। इसलिए जब उन्हें इसका हिसाब चुकाने का मौका मिला है तो इसे बेकार नहीं जाने देना चाहिए।

ONE इंटरिम फ्लाईवेट वर्ल्ड टाइटल कुछ महीनों बाद ONE: GLOBAL SUPERHEROES में डिफ़ेंड करना था और बगुइओ सिटी के व्यक्ति ने अपने प्रतिद्वंद्वी के कुश्ती को रोकने और आत्मविश्वास के साथ वापस स्ट्राइक करने के लिए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

“ग्रेविटी” अपने प्रतिद्वंद्वी के ग्रैप्लिंग आक्रमण के लिए का जल्दी से बचाव नहीं किया लेकिन पहले राउंड में जब वह नीचे ले आ गया तब दबाव के बावजूद शांत रहा। कुछ ही क्षणों बाद उसने एक सब्मिशन के साथ चुनौती दी और स्थिति को उलट दिया। ग्राउंड और पाउंड के साथ मारना शुरू कर दिया।

यह फायदा था: तब से युस्ताकियो सर्किल के केंद्र में पहुंच गया और अपनी स्ट्राइकिंग श्रेष्ठता दिखाई। सभी कोणों से आक्रामकता के साथ पंच, किक, घुटने और कोहनी का हमला किया। अखमीतोव की ग्रैप्लिंग सब थी लेकिन कुछ ही क्षणों को छोड़कर बाकी के लिए कमजोर थी।

इस तरह टीम लाकी के व्यक्ति ने वैश्विक स्तर पर गोल्ड का पहला स्वाद चखा। पूर्व ONE फ्लाईवेट वर्ल्ड चैंपियन मनीला में टोनी टोरू “डायनामाइट” के खिलाफ एक रीमैच में वापसी करेंगे।

#5 नाइतो ने किया हिसाब बराबर

योशिताका नाइतो को ड्राइंग बोर्ड में वापस जाने के लिए मजबूर किया गया जब एलेक्स सिल्वा “लिटिल रॉक” ने 2017 के अंत में उन्हें ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड खिताब में मात दी। पांच महीने बाद वह गोल्ड हासिल करने के लिए सही योजना के साथ उभरा। ब्राजीलियन के सबसे खतरनाक हमलों को रोकने के लिए वह पहले से कहीं अधिक आक्रामक था।

पहले मैच में उनकी बड़ी समस्या यह थी कि वह अपने टॉप-क्लास ग्राउंड गेम को लागू नहीं कर सके, लेकिन इस बार उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को मैट पर ले जाकर टेकडाउन हासिल किया। पूरा समय लिया और बीजेजे ब्लैक बेल्ट को उलझा दिया।

पांच राउंड से अधिक में उसने वह सब कुछ किया जो वह पहले मुकाबले में करना चाहता था, लेकिन नहीं कर सका। उसने दूसरी बार बेल्ट जीतने के लिए जजों से एक योग्य निर्णय हासिल किया।

“नोबिता” एक ऐतिहासिक तीसरे आधिपत्य की ओर अपना पहला कदम बढ़ाने की कोशिश करेंगे जब वह मॉल ऑफ एशिया एरीना के पोंगसिरी मिटसाटिट “द स्माइलिंग असासिन” का सामना करेंगे।

ये भी पढ़ें: ONE: MASTERS OF FATE पर पैचीओ Vs. कैटलन के साथ होगी फोलायंग और स्टैंप की वापसी

मनीला | 8 नवम्बर | MASTERS OF FATE | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय सूची का अवलोकन करें | टिकट: http://bit.ly/onefate19