मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE Championship में मलेशियाई एथलीट्स की 5 सबसे शानदार जीत

मलेशियाई मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार्स को ONE Championship के रूप में अपनी टॉप-क्लास स्किल्स का प्रदर्शन करने के लिए जैसे दूसरा घर मिल चुका है।

युवा मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स से लेकर स्ट्राइकर्स तक मलेशिया से आने वाले सभी एथलीट्स लगातार ग्लोबल स्टेज पर अपने प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं। जैसे-जैसे उन्हें नई पहचान मिल रही है वैसे ही वो अपने देश की कॉम्बैट स्पोर्ट्स से जुड़ी अगली पीढ़ी को तैयार कर रहे हैं।

यहां आप ONE में मलेशियाई एथलीट्स द्वारा दर्ज की गई 5 सबसे बड़ी जीतों को देख सकते हैं।

थानी ने लैजेंड को हराया

अगिलान “एलीगेटर” थानी ने जून 2019 में चीन में हुए ONE: LEGENDARY QUEST में योशिहीरो “सेक्सीयामा” अकियामा को 3 राउंड तक चले मुकाबले में हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी।

थानी इस मैच में बैक की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे थे और अपने पिछले 2 मुकाबले गंवा चुके थे। कठिन परिस्थितियों के बाद भी उन्होंने घबराहट को खुद से दूर रखा और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड को कड़ी टक्कर दी थी।

24 वर्षीय मलेशियाई एथलीट ने शुरुआत से ही अकियामा पर दमदार पंच लगाते हुए दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया था। वहीं, अकियामा अपनी जूडो स्किल्स के सहारे इस अटैक को झेल रहे थे और मौका मिलते ही शानदार टेकडाउन किया लेकिन इससे थानी के प्रदर्शन में कोई गिरावट नहीं आई।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा मलेशियाई एथलीट का आत्मविश्वास बढ़ता जा रहा था। उन्होंने दमदार हुक्स और राइट हैंड्स के साथ-साथ कई शानदार टेकडाउन भी किए।

“सेक्सीयामा” अपने धैर्य और अनुभव की मदद से मैच में बने रहने का प्रयास कर रहे थे लेकिन थानी ने आक्रामक स्टाइल से दबाव बनाना जारी रखा और आखिर में सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

“जॉर्डन बॉय” का यादगार डेब्यू

मोहम्मद “जॉर्डन बॉय” बिन महमूद ने शानदार अंदाज में अपना डेब्यू किया था।

दिसंबर 2018 में हुए ONE: DESTINY OF CHAMPIONS में कुआलालंपुर से आने वाले स्टार को स्टर्गोस “ग्रीक डायनामाइट” मिकियोस का सामना करना था और फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए उन्होंने यूरोपीयन एथलीट को पहले ही राउंड में फिनिश कर दिया था।

होमटाउन हीरो निरंतर अपने प्रतिद्वंदी की बॉडी पर पंच और राउंडहाउस किक्स लगा रहे थे।

जैसे ही “जॉर्डन बॉय” का अटैक धीमा पड़ा, तो “ग्रीक डायनामाइट” सुपरमैन पंच लगाने के लिए आगे आए। मलेशियाई स्टार इस फ्लाइंग स्ट्राइक से बचने में सफल रहे और मिकियोस को क्लिंचिंग गेम में जकड़ लिया और राइट एल्बो लगाई जिससे उनके प्रतिद्वंदी मैट पर जा गिरे।

हालांकि, मिकियोस ने रेफरी के काउंट का जवाब दे दिया था लेकिन “जॉर्डन बॉय” बिना देरी किए एक बार फिर अटैक करना शुरू कर दिया। ओवरहैंड राइट, लेफ्ट बॉडी किक और उसके बाद एक और राइट हैंड से यूरोपीय स्टार उभर नहीं पाए।



जिहिन ने पूर्व वर्ल्ड टाइटल कंटेंडर को हराया

ONE: DESTINY OF CHAMPIONS में जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन को बेहद कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ा था, जहां उनका सामना पूर्व ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर जेनी “लेडी गोगो” हुआंग से हुआ।

Ultimate MMA Academy की स्टार से लोगों को काफी उम्मीदें थीं जिनका रिकॉर्ड उस समय 3-0 था। वहीं, हुआंग को इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा था।

कुआलालंपुर के अक्षीयता एरीना में अपने देशवासियों के सामने जिहिन कई कठिन मूव्स से बचने में सफल रहीं और अपनी वुशु स्किल्स की मदद से जूडो ब्लैक बेल्ट होल्डर पर दबाव बना रही थीं। उन्होंने अपने पंच, किक्स और नी स्ट्राइक्स की मदद से Fairtex एथलीट को ग्राउंड गेम में आने से रोके रखा था।

दूसरे राउंड के अंतिम समय में “शैडो कैट” मुसीबत में घिरी हुई नजर आईं क्योंकि हुआंग ने उन पर ट्रायंगल चोक लगा दिया था लेकिन धैर्य ना खोते हुए किसी तरह वो इस मैच में बनी रहीं।

तीसरे राउंड में जिहिन ने स्ट्राइक्स की बरसात कर दी थी और इसी कारण उन्हें सर्वसम्मत निर्णय से विजेता घोषित किया गया। इस जीत के साथ ही उन्होंने खुद को एक टॉप एटमवेट कंटेंडर के रूप में स्थापित कर लिया था।

सूबा ने तोड़ा फो थव का अपराजित रिकॉर्ड

किआनू सूबा को अक्टूबर 2018 में अपने प्रतिद्वंदी के घरेलू फैंस के सामने सर्कल में उतरने में बिल्कुल भी डर महसूस नहीं हुआ था।

ONE: PURSUIT OF GREATNESS में मलेशियाई सुपरस्टार का सामना होमटाउन हीरो फो थव से हुआ। उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया जो इससे पहले कोई भी नहीं कर सका था, क्योंकि उन्होंने अपराजित फो थव को उन्हीं के घरेलू फैंस के सामने सबमिशन से हराया था।

सूबा ने लेथवेई स्पेशलिस्ट एथलीट को संभलने का मौका ही नहीं दिया और ऐसी स्ट्राइक्स लगानी जारी रखीं जिनके लिए उन्हें जाना जाता है। फो थव ने सूबा के पैर को पकड़ दूसरी तरफ करने की कोशिश की लेकिन मलेशियाई फेदरवेट स्टार उनपर कूद पड़े, अपनी पकड़ को मजबूत किया और डबल-लेग टेकडाउन से उन्हें मैट पर गिराया।

हालांकि, फो थव ने शानदार डिफेंस करते हुए दिखाया कि उन्होंने अपने ग्राउंड गेम में कितना सुधार कर लिया है लेकिन उनके प्रतिद्वंदी के ग्रैपलिंग गेम का सामना कर पाना इतना आसान नहीं था। सूबा को इसके बाद भी बढ़त हासिल होती रही और आखिरकार साइड कंट्रोल भी प्राप्त किया।

थव बचने की कोशिश कर रहे थे लेकिन इस बीच सूबा को उनकी गर्दन को निशाना बनाने का रास्ता नजर आने लगा था और इसी मौके का फायदा उठाकर उन्होंने गिलोटिन चोक लगाया।

थव के पास इस सबमिशन मूव से निकलने का कोई रास्ता नहीं था और इस तरह उन्हें अपने करियर में पहली हार मिली।

आइमान ने “रॉक मैन” के अपराजित रिकॉर्ड को समाप्त किया

सूबा की बड़ी जीत से करीब एक महीना पहले ही ONE: BEYOND THE HORIZON में “जंगल कैट” मुहम्मद आइमान ने भी अपने प्रतिद्वंदी को उन्हीं के घरेलू फैंस के सामने हराया था।

सितंबर 2018 में मलेशियाई बेंटमवेट स्टार का सामना शंघाई में “रॉक मैन” चेन लेई से हुआ और अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की।

पहले राउंड में चेन ने अपने ग्रैपलिंग गेम की मदद से मैच पर पकड़ बनाई हुई थी, लेकिन आइमान ने दूसरे राउंड में वापसी की, चीनी एथलीट के टेकडाउन के प्रयासों को विफल किया और किकबॉक्सिंग अटैक से उन्हें खूब क्षति पहुंचाई।

एक ऐसा भी समय आया जब “रॉक मैन” ने Bali MMA के प्रतिनिधि की किक को पकड़कर उन्हें जानबूझकर कॉर्नर की तरफ पुश कर दिया था। लेकिन “जंगल कैट” ने अपनी ग्रैपलिंग स्किल्स का प्रयोग कर अपने प्रतिद्वंदी की बैक को निशाना बनाया।

आइमान ने मौका मिलते ही रीयर-नेकेड चोक लगाया और कुछ ही सेकंड बाद चेन ने टैप आउट कर दिया।

ये भी पढ़ें: ONE Championship में अगिलान थानी के 5 सबसे यादगार पल