मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

कैसे जेरेमी मिआडो को मार्शल आर्ट्स की वजह से अपनी पत्नी मिलीं

प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट होना दुनिया के सबसे कठिन कार्यों में से एक है।

एक व्यस्त ट्रेनिंग शेड्यूल से लेकर दर्शकों के सामने मुकाबला करने तक एथलीट को सही सहारे की जरूरत होती है।

किस्मत से जेरेमी “द जैगुआर” मिआडो को इस तरह के सपोर्ट सिस्टम के लिए ज्यादा दूर नहीं देखना पड़ा।

2018 की शुरुआत में जब मिआडो ONE Championship में नाम बनाने में लग रहे थे, उनकी मुलाकात मारिकीना सिटी, फिलीपींस में मौजूद UGB MMA फैसिलिटी में चेस्ला नुवाल से हुई थी।

नुवाल भी एक मार्शल आर्टिस्ट हैं। दरअसल, उस समय वो जिम में साउथ कोरिया में होने वाली अपनी बाउट के लिए तैयार करने गई थीं। इस दौरान उनकी मुलाकात “द जैगुआर’ से हुई।

27 वर्षीय ने स्ट्रॉवेट एथलीट ने बताया, “मैं उनसे उस समय मिल था जब उन्होंने हमारी टीम जॉइन की थी। वो कोरिया में फाइट करने वाली थीं, इस वजह से हम मिले और यहां से हमारा सफर शुरू हुआ।”

“उन्होंने मेरा ध्यान खींचा क्योंकि वो काफी अच्छी थीं, वो हर चीज़ समझ जाती थीं और साथ ही वो सुंदर भी थीं।”

Jeremy Miado poses with the winner's medal alongside his girlfriend and AJ Lias Mansor

इस मुलाकात के बाद उन्हें अलग करना मुश्किल हो गया।

उनका एक-दूसरे के लिए आकर्षण और मार्शल आर्ट्स के लिए प्यार दोनों को जल्द ही साथ ले आया। अब न सिर्फ वो साथ मिलकर अपनी स्किल्स में सुधार करते हैं, बल्कि वो अब एक-दूसरे के साथ जीवन के खास लम्हें बिताते हैं।

“द जैगुआर” को एक ऐसी साथी की जरूरत थी जो मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के जीवन जीने के तरीके को समझें, साथ ही वो करियर में अनुभव पाने के लिए आने वाली मुश्किलों और संघर्षों में उनका साथ दें।

उन्होंने बताया, “वो एक मार्शल आर्टिस्ट और फाइटर है। ये मेरे लिए बड़ी चीज़ है और इससे काफी अच्छा महसूस होता है क्योंकि ये हमारे लिए चीज़ें आसान बना देता है। क्योंकि वो फाइटर है, वो मेरी स्थिति और जिन चीज़ों से मैं गुजर रहा हूँ, उन चीज़ों को समझ सकती हैं।”

“हम हमेशा जिम, ट्रेनिंग फील्ड या क्रॉस-ट्रेनिंग में साथ रहते हैं। मैं जहां भी ट्रेनिंग करता हूँ, वो मेरी साथ जाती हैं। इस एक तरीके से हम यात्रा से जिम तक एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।”



नुवाल हमेशा ही मिआडो के आने वाले प्रतिद्वंदी पर निगाह रखती हैं और जीत के लिए रणनीतियां बनाती हैं और भविष्य के लिए स्काउटिंग भी करती हैं।

मार्च 2018 में हुए ONE: IRON WILL में मिआडो ने पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन डेडामरोंग सोर अम्नोयसिरीचोक को सिर्फ 89 सेकंड्स में नॉकआउट करके पराजित किया था और उसी समय से वो मिआडो के साथ हैं।

उन्होंने बताया, “वो डेडामरोंग के खिलाफ मेरी पहली फाइट से मेरे साथ हैं। वो अभी भी आने वाली फाइट्स के लिए तैयारी करने में मेरी मदद करती हैं।”

“हम हमारे आने वाले प्रतिद्वंदी के पिछले कुछ मैच देखते हैं और साथ में उस पर ध्यान रखते हैं। हम सोच-समझकर उनके वार पर सही कॉम्बिनेशंस के साथ आते हैं। वो उसी समय से मेरी ट्रेनिंग पार्टनर हैं।”

Jeremy Miado with his wife and son

नुवाल के साथ होने से “द जैगुआर” अपने पिछले 5 बाउट्स में से 3 में जीत दर्ज कर पाए हैं जिसमें उनका पेंग ज़ू वेन और मियाओ ली ताओ के खिलाफ शानदार नॉकआउट जीत भी शामिल हैं।

मिआडो के करियर में नुवाल ने काफी अहम किरदार निभाया है लेकिन उनका साथ मार्शल आर्ट्स और ट्रेनिंग पार्टनर से बढ़कर है।

अब वो पति-पत्नी हैं और टोबिको नाम के सुंदर बच्चे के माता-पिता हैं। इस कपल के लिए इससे बड़ी खुशी नहीं हो सकती।

भले ही प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट होना मुश्किल है लेकिन एक शानदार साथी ने मिआडो का सफर थोड़ा आसान बना दिया।

उन्होंने गर्व के साथ कहा, “जहां भी मैं जाता हूँ, वो हमारे बच्चे के साथ मेरे साथ देती हैं।”

Jeremy Miado with his wife and son outside

ये भी पढ़ें: जेरेमी मिआडो को 2020 में अपने सपने पूरे करने की उम्मीद