विशेष कहानियाँ

आंग ला न संग को मार्शल आर्ट्स की वजह से अपना प्यार मिला

आंग ला न संग के जीवन की कुछ अहम चीज़ें मार्शल आर्ट्स के द्वारा आई हैं।

शुक्रवार, 10 अप्रैल को जकार्ता के इस्तोरा सेनयन एरीना में होने वाले ONE INFINITY 1 में विटाली बिगडैश के खिलाफ अपना मिडलवेट टाइटल डिफेंड करेंगे।

मार्शल आर्ट्स की वजह से म्यांमार के सबसे प्रसिद्ध स्टार बन गए हैं और इस वजह से वो ONE मिडलवेट और लाइट हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने में भी सफल रहे। हालांकि, मार्शल आर्ट्स की वजह से उन्हें जीवन में अपनी पत्नी और बेटे जैसे खास लोग मिले।

“द बर्मीस पाइथन” मानते हैं कि अगर करीब एक दशक पहले वो बाल्टीमोर, मैरीलैंड के Crazy 88 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में ट्रेनिंग नहीं कर रहे होते तो शायद कभी अपने प्यार से नहीं मिलते।

Aung-La-N-Sang-1920x1280

उन्होंने कहा, “अगर Crazy 88 नहीं होता मेरे अनुसार शायद हम कभी नहीं मिलते, क्योंकि हमारे जीवन में हर चीज़ काफी अलग थी।”

“चीज़ें जो वो करती हैं और चीज़े जो मैं करता हूँ, वह काफी अलग है। [और शादी से पहले] वो Crazy 88 के उत्तर में रहती थीं और मैं Crazy 88 के दक्षिण में रहता था। हम शायद कभी भी मिल नहीं पाते।”

2009 में आंग ला न संग ने प्रोफेशनल मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत की थी। वो नॉर्थ अमेरिका में अपना नाम बना रहे थे और Crazy 88 में ट्रेनिंग करने के साथ इंस्ट्रक्टर का काम भी कर रहे थे।

“द बर्मीस पाइथन” का पूरा ध्यान खुद पर था लेकिन फिर केटी नाम की लड़की ने बाल्टीमोर की जिम में एंट्री की। वे ब्राजीलियन जिउ-जित्सु सीखने में रुचि रख रही थीं और इस दौरान उनकी नजर म्यांमार के एथलीट पर गई।

आंग ला न संग ने बताया कि उस समय दोनों में आपसी आकर्षण था, वो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में हिचकते थे।

Posted by Aung La Nsang(Burmese Python) on Wednesday, 10 January 2018

उन्होंने बताया, “वो उस समय नई थीं और फिर उन्होंने मुझे बाहर मिलने के लिए कहा, मैंने पहले मना कर दिया, क्योंकि मैं उनका इंस्ट्रक्टर और किकबॉक्सिंग इंस्ट्रक्टर भी था, और इस वजह से हमें स्टूडेंट्स को डेट नहीं करना चाहिए। इसलिए मैंने उन्हें इंकार कर दिया।”

हालांकि, संग ने शुरुआत में उनके प्रयासों को अस्वीकार कर दिया लेकिन केटी ने आंग ला न संग में अपनी रुचि नहीं छोड़ी।

Crazy 88 में उनका रिलेशनशिप आगे बढ़ते रहा और फिर दोनों में एक जैसी विशेषता नजर आने लगी। वे काफी अच्छे से आगे बढ़ रहे थे और मार्शल आर्ट्स को लेकर गंभीर भी थे। जैसे उनका बंधन मजबूत होता गया, केटी का प्यार भी लगातार बढ़ता गया।

म्यांमार के स्टार ने कहा, “उन्होंने अपने निर्णय पर टिके रहने का सोच लिया था और आखिर मैंने हार मान ली, मैं उनके साथ बाहर गया और उनका स्वभाव बढ़िया था और इसलिए हमने डेट किया।”

न सिर्फ वे ब्राजीलियन जिउ-जित्सु की क्लास में मिलने लगे बल्कि जिम के बाहर भी साथ दिखने लगे। उनका रिलेशनशिप गहरा होता गया और “द बर्मीस पाइथन” को जल्दी ही एहसास हुआ कि वो उनकी पत्नी बन सकती हैं।

Happy New Years! May the Good Lord give us Peace and Blessings in 2018! Big thanks to Khun Min Ohn and the Tagu Films for their documentary work.

Posted by Aung La Nsang(Burmese Python) on Monday, January 1, 2018

 

उन्होंने खुशी और आत्मविश्वास से बताया, “रिलेशनशिप के पहले या दूसरे साल मुझे पता चल गया था कि वो साथी बन सकती हैं क्योंकि हमारी जोड़ी आपस में सबसे बढ़िया थी।”

कुछ ऐसा ही केटी को भी लगा।

2013 में दोनों ने आधिकारिक रूप से लोकल कोर्टहाउस में शादी कर ली। एक साल बाद शादी समारोह देखने को मिला और 2015 में उनका पहला बच्चा हुआ जिसका नाम आंग डे है।

आंग ला न संग के शानदार मार्शल आर्ट्स करियर और बच्चे के बीच उनका जीवन पूरी तरह व्यस्त बन गया था। फिर भी उनका बच्चा घर रहता था और वे दोनों Crazy 88 में BJJ की ट्रेनिंग करने के लिए समय निकाल लेते थे। “द जेंटल आर्ट” में दोनों पर्पल बेल्ट हासिल करने में सफल रहे थे।

“द बर्मीस पाइथन” के जीवन को आसान बनाने में उनकी पत्नी का सबसे अहम योगदान है। कैटी ने हमेशा ही आंग ला न संग का साथ दिया है और 9 सालों पहले Crazy 88 के दरवाजे से एंट्री करने के बाद से ही वो उनके साथ खड़ी हुई हैं।

Aung-La-N-Sang-1920x1280

उन्होंने कहा, “वो पहले दिन से मेरे साथ हैं और उन्हें मुझपर विश्वास था। यहां तक कि जब मैं हार रहा था, वो मेरी सबसे बड़ी फैन थीं। उन्हें हमेशा मेरे मुकाबले रोचक लगे हैं, हालांकि मैं हमेशा रोचक मैच देने की कोशिश करता हूं।”

आंग ला न संग ने कहा, “मुझे उनके साथ ज्यादा समय बिताने का मौका नहीं मिलता है लेकिन मेरे पास जब उनके साथ समय बिताने मौका रहता है, मैं अपना पूरा ध्यान और एनर्जी उन्हें देता हूं।”

“वे मुझे सुधार करने के लिए प्रेरित करती हैं और वो मेरे मौकों पर अच्छा करने और अपने लक्ष्यों की ओर बिना समय गंवाए जाने के लिए मुझे प्रोत्साहन देती हैं। मार्शल आर्ट्स के काफी सारे निर्णय इसी प्रकार से लिये गए हैं ताकि मैं उनका ध्यान रख सकूं।”

Images: Dream Weaver Photos

हमारे सर्वे में हिस्सा लेकर VVIP अनुभव जीतें!