विशेष कहानियाँ

ONE: CENTURY PART I से हमने सीखे ये 5 सबक

अक्टूबर 17, 2019

जब ONE: CENTURY PART I ने मार्शल आर्ट के इतिहास के सबसे बड़े इवेंट का आगाज किया तो इसमें 11 मार्शल आर्ट्स एक्शन के शानदार मुकाबले आयोजित हुए और इसमें शामिल एथलीटों ने हमें बहुत कुछ सिखाया।

यहां रविवार, 13 अक्टूबर को टोक्यो के रयोगोकू कोकुगिकन में एक महत्वपूर्ण दिन से हमले जो पांच सबक सीखे वो इस प्रकार है-

# 1 एटमवेट में ली अभी भी “अनस्टॉपेबल” है

एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” के स्ट्रॉवेट में जाने से उनके मिक्स्ड मार्शल आर्ट करियर में पहले दो हार में गिरावट देखी गई, लेकिन उनके पसंदीदा डिजीजन में उनकी वापसी ने उन्हें फिर से शीर्ष पर पहुंचा दिया।

ONE: CENTURY PART I के मुख्य इवेंट में सिंगापुर की इस स्टार ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक को करते हुए ONE वीमेन स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जिओंग जिंग नान “द पांडा” को महज 12 सैकंड पहले ही हरा दिया।

इसका मतलब है कि 23 वर्षीय ने ONE वीमेन एटमवेट वर्ल्ड टाइटल को बरकरार रखा और 2016 के बाद से जिस डिवीजन में वह बेहतर रही, उसमें उन्होंने अपने अजेय रिकॉर्ड को बनाए रखा।

वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों में ली को कई बार कड़ी मेहनत से उतारा गया है, लेकिन हर बार, उन्होंने जीत के लिए अपना हाथ उठाया। ऐसा लगता है उनसे बेल्ट छीनना किसी के लिए भी आसान काम नहीं है।

यह भी पढ़ें:  एंजेला ली ने अविश्वसनीय जीत के साथ फिर की वापसी

# 2 “माइटी माउस” ने हासिल की अपनी फॉर्म

डिमिटि्रयस जॉनसन “माइटी माउस” ONE Championship में अपने पहले दो मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन मिक्स्ड मार्शल आर्ट इतिहास के सबसे बड़े चैंपियन ने आखिरकार ONE: CENTURY PART I में अपने सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ टॉप फॉर्म हासिल कर ली।

जॉनसन ने टीम लाकी के डैनी किंगड “द किंग” को हराने के लिए सर्वरेष्ठ प्रदर्शन किया और ONE फ्लाइवेट ग्रां प्री चैम्पियनशिप पर कब्जा किया। टीम लाकी स्टार ने बहुत मेहनत की, लेकिन वह अमेरिकन स्टार को परेशान करने का तरीका नहीं खोज पाए।

पिछले दौरों में अपने मुकाबलों के विपरीत जहां उन्हें गियर्स के माध्यम से आगे बढ़ने में कुछ समय लगा, वहीं जॉनसन शुरू से ही अपने सर्वोच्च प्रदर्शन के दम पर उन पर हावी रहे।

इसके इनाम के रूप में उन्हें सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल हुई। इस जीत ने उन्हें वैश्विक मंच पर अपनी पहली बेल्ट दिलाई और ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो मोरास “मिखिन्हो” के खिलाफ एक और जीत हासिल करने का मौका दिया।

यह भी पढ़ें: डिमिटि्रयस जॉनसन अब मोरएस से मुकाबले को हैं तत्पर

# 3 ली लाइटवेट में बने रहेंगे

जब क्रिश्चियन ली “द वारियर” ने ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चुनौती देने के लिए फेदरवेट से लाइटवेट का रुख किया तो कुछ लोगों के आंखें चढ़ गई थी।

लेकिन अब उनके एक कंघे पर फेदरवेट तो दूसरे कंधे पर लाइटवेट बेल्ड सजी हुई है। इसमें कोई शक नहीं हो सकता है कि सिंगापुरी स्टार डिवीजन में बाजी मारने वाले व्यक्ति हैं।

भले ही उनके पास सायिद गुसेन अर्सलानअलीएव “डागी” से फाइट की तैयारी करने के लिए कुछ ही दिन का समय था, लेकिन वह 24 वर्षीय फेनोम को हारने वाले पहले फाइटर बन गए हैं।(उनका केवल अन्य नुकसान अयोग्यता के माध्यम से था)।

यह साबित हो गया है कि वह ONE लाइटवेट सिंहासन से बाहर निकलने के लिए एक आसान एथलीट नहीं होंगे, लेकिन लाइटवेट के एक स्टैक्ड रोस्टर का मतलब है कि दावेदारों की कमी नहीं होगी जो आने वाले महीनों में ऐसा करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:  ONE: CENTURY के बाद क्रिश्चियन ली ने बताया कौन होगा उनका अगला प्रतिद्वंदी

# 4 “जेटी” गोल्ड पर अपने शॉट की हकदार हैं

जब से जेनेट टॉड “जेटी” को अपने प्रमोशनल डेब्यू में स्टैम्प फेयरटेक्स द्वारा संकीर्ण रूप से पराजित किया गया था, अमेरिकन मॉय थाई स्टार ने ONE सुपर सीरीज गोल्ड में एक और शॉट हासिल करने के लिए बोली लगाने में उसे साबित करने की कोशिश की है।

ONE: CENTURY PART I पर उन्होंने अभी-अभी एकातेरिना वंडरीएवा “बार्बी” के खिलाफ सनसनीखेज प्रदर्शन किया है।

बेलारूसी तीन बार की मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन है, लेकिन जापानी-अमेरिकी ने उन्हें एक मैचमेकर को अपनी क्षमता दिखाने के लिए एक हाइलाइट-रील, हेड-किक से नॉकआउट के जरिए बेहतरीन जीत हासिल की।

वॉन्ग चिन लॉन्ग के KO और पूर्व ONE वर्ल्ड चैंपियन “किलर बी” चुआंग काई टिंग के खिलाफ कठिन परिश्रम के बाद यह उनकी लगातार तीसरी जीत थी। “जेटी” खुद को साबित करने के लिए इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकती थी कि वह इस गोल्ड की हकदार है।

यह भी पढ़ें:  जेनेट टोड ने हाइलाइट-रील हेड किक से एकातेरिना वंडरीएव को किया नॉकआउट

# 5 युवा एथलीटों में हो रहा है सुधार

ONE: CENTURY PART I मेजबादन देश के ONE Championship के युवा सितारों के लिए बड़ा इवेंटा था, क्योंकि उन्होंने अपने करियर के सबसे बड़े मंच पर प्रदर्शन किया था।

उभरती हुई प्रतियोगी इत्सुकी हिराटा “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” ने थाई फैन-फेवरेट रिका इशिगे “टिनी डॉल” को हराकर सभी को प्रभावित किया, जबकि दक्षिण कोरियाई जोड़ी यूं चांग मिन “द बिग हार्ट” और क्वोन वोन इल “प्रीटी बॉय” ने दोनों को पहले दौर के फाइनल में जीत हासिल की।

ऐसे में इस मंच पर युवा सितारों की यह जीत साबित करती है कि आने वाले समय ONE Championship के युवा सितारों का ही होगा।

यह भी पढ़ें:  सैम-ए का दूसरे राउंड में नॉकआउट और देखें ONE: CENTURY PART I प्रारम्भिक के अन्य परिणाम