न्यूज़

डिमिटि्रयस जॉनसन अब मोरएस से मुकाबले को हैं तत्पर

अक्टूबर 14, 2019

डिमिटि्रयस जॉनसन “माइटी माउस” ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैम्पियनशिप के साथ एक साल के बेहतरीन के रूप में भरकर रोमांचित है और उन्होंने पहले से ही अपनी अगली बेल्ट पर नजरें गढ़ा रखी हैं।

अमेरिकन फाइटर ने अब ONE: CENTURY PART I में टूर्नामेंट के फाइनल में डैनी किंगड़ “द किंग” के खिलाफ जीत हासिल कर ली है, लेकिन उन्होंने ONE फ्लाईवेट वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो मोरएस “मिकिन्हो” के साथ होने वाले बाउट के लेकर सोचना बंद नहीं किया है।

हालांकि, 33 वर्षीय फाइटर इस जीत के बाद सबसे पहले वाशिंगटन स्थित अपने घर जाना चाहते हैं और पूरी तरह से थका देने वाले साढ़े छह महीनों की रिकवरी करना चाहते हैं। इस दौरान उन्होंने मजबूत एथलीटों की तिकड़ी के खिलाफ रिंग में अपना जलवा दिखाया और हर बार जीत हासिल की।

Demetrious Johnson battles against Danny Kingad

बाउट के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि “मैंने इस साल तीन बड़ी बाउट लड़ी है और मैने 2013 के बाद से कभी ऐसा नहीं किया था, तो अब मैं घर जाकर आराम करना चाहता हूं।”

“इस साल मैने तीन दिग्गत एथलीट डैनी किंगड, युया वकामत्सु और तात्समित्सु वडा के साथ मुकाबले किए हैं और आज रात भी जीत हासिल करने से मैं बहुत खुश हूं।”

जॉनसन को जापान के टोक्यो में जीत हासिल करने के लिए टीम लाकी के एक युवा एथलीट से मुकाबला करना था और उन्होंने The Home Of Martial Arts में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन जीत हासिल की।

उन्हें क्वार्टरफाइनल में थोड़ी परेशानी हुई तथा सेमीफाइनल में कुछ गंभीर एक्सचेंजों में उलझ गए, लेकिन फाइनल में उन्होंने एएमसी पेंके्रेशन प्रतिनिधि को दिखा दिया कि वह शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के साथ खेल के दिग्गजों में शुमार क्यों हैं? उन्होंने फिलिपिनो को अपना सर्वश्रेष्ठ
देने से रोक दिया।

उन्होंने कहा कि “हाँ, वह बहुत अच्छे थे। वैसे भी टीम लाकी के एथलीट धमाके करने में श्रेष्ठ होते हैं। इनसे बाउट के दौरान आपको सब्मिशन करने के लिए मौका मिलता है और जब आप उसके लिए बढ़ते हैं तो ये एथलीट अचानक से धमाका कर देते हैं।”

“यदि आप रीस मक्लारेन और सेन्जो इकेडा बाउट देखेंगे तो पाएंगे कि वो माउंट हो जाते हैं और फिर उस स्थिति को छोड़ देते हैं। इसलिए मैने किमुरा के साथ फिनिश हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन जब तब मैं बेहतर स्थिति में पहुंच गया।”

Demetrious Johnson attempts a kimura on Danny Kingad

हालांकि, उनके प्रयासों के कारण वह 24 वर्षीय बागुइयो सिटी से दूरी नहीं बनाए और “माइटी माउस” ने अपने बचाव के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को इसका श्रेय दिया।

जॉनसन ने कहा कि “जब हम जूझ रहे थे तो वह किमुरा के पकड़ने के लिए जाने की सोच रहे थे, लेकिन वह तत्काल बच निकले। जब वह
मुझ पर हावी होने के लिए किमुरा के पास आए तो यह ठीक लग रहा था, लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा। जब मैं पहली बार आर्मबार व गिलोटिन चोक के लिए गए तो वह बच निकले। वह बिल्कुल मछली की काम कर रहे थे!”

फिनिश का मौका जाने के बाद भी रिकॉर्ड-तोड़ने वाले फ्लाइवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट वर्ल्ड चैंपियन वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप हासिल करने को लेकर खुश थे।

जानसन ने कहा कि इस तरह के टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करना, विशेषकर एशिया में उनका बचपन से एक बड़ा सपना रहा था। “मिक्स्ड मार्शल आर्ट के एक प्रशंसक के रूप में बड़े होते हुए मैंने जो पहली डीवीडी खरीदी थी वह ग्रां प्री की थी और उसमें क्रॉप कॉप ने जोश बार्नेट से मुकाबला किया था।”

“मुझे लगा कि मेरे पास उनमें से एक में भी लड़ने का मौका नहीं है क्योंकि मैं बहुत छोटा था। ऐसे में आज यहा प्रतिस्पर्घा करके वह ONE Championship के आभार हैं और अपने आप को सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”

पिछले नवंबर में जब टूर्नामेंट की घोषणा की गई थी तब से प्रत्येक एथलीट को पता था कि यदि वो सभी तरह से चले गए, तो यह केवल एक चमकदार नई बेल्ट नहीं होगी जो उनके लिए इंतजार करेगी।

ब्राजील के मोरएस के खिलाफ गारंटी से शॉट मिलने और उनके डिविजन का शहंशाह बनने का मौका उन्हें मिलने जा रहा है और वह इस चुनौती को लेकर बहुत उत्साहित हैं।

“जाहिर है कि आगे उन्हें एड्रियानो मोरएस की चुनौती का सामना करना है, जो एक मजबूत एथलीट, बहुत बड़े फ्लाईवेट, महान ग्रेपलर हैं। इसलिए मुझे घर जाने का मौका मिला है और वह अब उनकी कमजोरियां देखेंगे और इसके बाद उनके खिलाफ जीत के लिए आगे बढ़ेंगे।

जॉनसन ने कहा कि “अब हम पांच राउंड की बेहतरीन बाउट की ओर बढ़ रहे हैं। मुझे लगता है कि मैं बहुत बेहतर कर रहा हूँ, मेरे पास अपने प्रतिद्वंद्वी को समायोजित करने और शोषण करने के लिए बहुत अधिक समय है।”

हालांकि, प्रशंसकों को इन दिग्गज मार्शल कलाकारों की इस बाउट को देखने के लिए 2020 तक इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें: डिमिट्रियस जॉनसन ने दांव-पेंच से डैनी किंगड को ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री फाइनल में किया बाहर