मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

थान ली को बैंकॉक में धमाकेदार मुकाबले की उम्मीद

थान ली ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट मिलने के कगार पर हैं। एक जीत उन्हें चैंपियनशिप के और भी करीब पहुंचा देगी।

10 जनवरी, शुक्रवार को ONE: A NEW TOMORROW में उनका सामना रयोगो “काइटाई” टाकाहाशी से होना है और ये मैच इवेंट के मेन कार्ड में शामिल है।

वियतनामी-अमेरिकी स्टार एथलीट इस बात से वाकिफ हैं कि ये मैच उनके मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर का सबसे अहम मैच होने वाला है लेकिन इस मुकाबले से पहले उन्हें कोई घबराहट महसूस नहीं हो रही है। इवेंट के आयोजन में अब कुछ ही दिन बचे हैं और थान ली इम्पैक्ट एरीना में इस मुकाबले से पहले आत्मविश्वास से भरे हुए हैं।

थान ली ने कहा, “टाकाहाशी के साथ ये मेरे करियर का सबसे अहम मैच है।”

“मैं उन्हें तीन राउंड में हारने वाला हूँ। अगर वो वापसी की कोशिश करेंगे तो शायद उन्हें मैच के शुरुआती राउंड्स में हार झेलनी पड़ सकती है।”

ONE Championship में आने के बाद से ली ने खुद को फेदरवेट डिविजन का बड़ा स्टार साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और अब वो इस डिविजन के नॉकआउट आर्टिस्ट कहे जाने लगे हैं।

मई में हुए ONE: FOR HONOR में अपने डेब्यू मुकाबले में 34 वर्षीय एथलीट को जबरदस्त नी स्ट्राइक के सहारे युसुप सादुलेव पर दूसरे राउंड में नॉकआउट जीत हासिल हुई थी।

उसके बाद अगस्त में हुए ONE: DREAMS OF GOLD में उन्होंने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और उस मुकाबले में पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन कोटेट्सू बोकु को केवल 88 सेकेंड में नॉकआउट किया था।

थान ने आगे कहा, “युसुप किसी मॉन्स्टर की तरह हैं और बोकु पूर्व चैंपियन रहे और इसके साथ वो काउंटर करने में भी अच्छे हैं। हमें उनके प्लान के बारे में अंदाजा था इसलिए मैच मेरी रणनीति के मुताबिक ही चला और जिस चीज में हम सबसे अच्छे हैं वो करने का प्रयास किया।

“मैंने अपना बेस्ट प्रदर्शन कर फैंस को खुश देखना चाहता था और मुझे लगता है कि हम अपनी रणनीति में सफल भी रहे हैं, इसी कारण मुझे 2 बेहतरीन नॉकआउट जीत मिली हैं।”

हालांकि, टाकाहाशी भी अपने करियर में कई बेहतरीन नॉकआउट कर चुके हैं।



जापान के निवासी एथलीट का प्रोफेशनल रिकॉर्ड 13-3 का है, जिनमें से 9 मैच उन्होंने नॉकआउट से जीते हैं। साथ ही वो फिलहाल 8 मैचों की विनिंग स्ट्रीक जारी रखे हुए हैं जो साल 2015 से चली आ रही है।

ली की ही तरह “काइटाई” ने भी ONE: FOR HONOR में अपना प्रोमोशनल डेब्यू किया था, जहाँ उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। 30 वर्षीय एथलीट ने मलेशिया के किआनू सूबा को पहले ही राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराया था और अब वो बैंकॉक में भी अपनी इस लय को बरकरार रखना चाहेंगे।

थान ली ने अपने प्रतिद्वंदी के मूव्स को बारीकी से परखने की कोशिश की है और इम्पैक्ट एरीना में उन्हें हारने का रास्ता भी ढूंढ लिया है।

ली ने बताया, “टाकाहाशी आमतौर पर अपने प्रतिद्वंदी के पास रहने और एक ही जगह खड़े होकर फाइट करने की कोशिश करते हैं और इसी तरह अपने प्लांस को अंजाम देते हैं। वो आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं और उन्हें पता होता है कि वो क्या कर रहे हैं। इसलिए जितना हो सकता है मैं उन्हें ज्यादा मूवमेंट करने के लिए मजबूर करने वाला हूँ जिससे वो अपने बेस्ट प्रदर्शन ना कर सकें।”

“रिंग के अनुकूल होना, अच्छा मैच किस तरह से लड़ा जाता है उसकी जानकारी होना और ये समझना कि क्या चीजें मैच में किसी को जीत दिला सकती हैं, ये सभी चीजें काफी महत्व रखती हैं। मैं काफी समय से मार्शल आर्ट्स से जुड़ा हुआ हूँ, फुटवर्क और मूवमेंट कर डिफेंसिव रणनीति से भी मैं अच्छी तरह वाकिफ हूँ।”

ली फिलहाल पूरी तरह इस मैच पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं क्योंकि उन्हें पता है कि टाकाहाशी कितने खतरनाक प्रतिद्वंदी हैं।

ये एक जीत उन्हें बिना कोई संदेह मार्टिन गुयेन के खिलाफ ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट के एक कदम और करीब पहुंचा देगी।

थान ली एक तय सीमा को लांघने की कोशिश नहीं करना चाह रहे हैं और वो तब तक अपने हर प्रतिद्वंदी को हराने का प्रयास करते रहेंगे, जब तक उन्हें वर्ल्ड टाइटल शॉट नहीं मिल जाता।

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी हो रही है कि मेरा नाम वर्ल्ड टाइटल शॉट से जोड़ा जा रहा है लेकिन मैं जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाना चाहता।”

“मैं इस डिविजन के टॉप एथलीट्स को हराने का प्रयास कर रहा हूँ और जो भी वर्ल्ड टाइटल शॉट और मेरे बीच आएगा, मैं उन सभी को हराना चाहता हूँ। मैं किसी को छोड़ना नहीं चाहता और ना ही टाइटल शॉट के लिए कोई शॉर्टकट लेना चाहता हूँ।

“सबसे पहला लक्ष्य ये है कि मैं डिविजन का बेस्ट एथलीट बनने में सफल रहूं और दुनिया के बेस्ट एथलीट्स में अपना नाम दर्ज करवा सकूं। चाहते हुए भी मैं किसी को छोड़ना नहीं चाहता।”

ये भी पढ़ें: 5 मुकाबले जो बताते हैं कि रोडटंग जित्मुआंग नोन किसी सुपरहीरो से कम नहीं हैं

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें