पूजा तोमर अपनी जिंदगी के सबसे बड़े मुकाबले के लिए हैं तैयार

Indian Wushu Champion Puja Tomar enters the arena at ONE: IMMORTAL TRIUMPH

पूजा “द साइक्लोन” तोमर अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर के सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए तैयार हैं।

शुक्रवार, 10 जनवरी को भारतीय सुपरस्टार ONE Championship के 2020 के पहले इवेंट में शामिल होंगी। ये इवेंट थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के इम्पैक्ट एरिना में आयोजित किया जाएगा।

वहां वो ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ ONE: A NEW TOMORROW के को-मेन इवेंट में मुकाबला करेंगी।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की रहने वालीं 26 साल की पूजा ने कहा, “अभी मुझ पर बहुत दबाव है क्योंकि ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी फाइट है।”

“स्टैम्प फेयरटेक्स दो खेलों मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में ONE वर्ल्ड चैंपियन हैं। स्वाभाविक रूप से ये मुकाबला कठिन होने वाला है।

“कभी-कभी, मैं सोशल मीडिया पर बहुत सी नकारात्मक बातें (इस मुकाबले को लेकर मेरे बारे में) देखती हूं। पर, मैं इसे सकारात्मक रूप से लेने की कोशिश करती हूं। मुझे लगता है कि मैं बहुत अच्छा करने जा रही हूं।”



कई बार की नेशनल वुशु चैंपियन तोमर के पास थाई राजधानी में अपने मौकों के बारे में आश्वस्त महसूस करने की बहुत सी वजह हैं।

The Home Of Martial Arts में करियर की रफ शुरुआत के बाद “द साइक्लोन” ने अपने करियर में एक बड़ी सफलता हासिल की।

पिछली जनवरी को वो अपनी प्रतिद्वंदी प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल “ठाठी” के घरेलू मैदान इंडोनेशिया के जकार्ता में जाकर मुकाबला किया। वहां उन्होंने काउंटर स्ट्राइक और ग्रैपलिंग की मदद से विभाजित निर्णय से जीत हासिल की।

तोमर के लिए ये पिछली बार की तरह ही मुकाबला होगा, जहां उन्हें लोकल हीरो को उनके घरेलू प्रशंसकों की भीड़ के बीच में चुनौती देनी होगी।

“इच्छाशक्ति ही मेरी ताकत है। मैंने कभी हार नहीं मानी और कभी कुछ अधूरा नहीं छोड़ा। मैं जो कुछ भी करती हूं, उसमें अपना 100 प्रतिशत देती हूं। मैं वुशु और ब्राजीलियन जिउ-जित्सु में प्रशिक्षण ले रही हूं। मैं हर दिन बेहतर होने की कोशिश कर रही हूं।”

Puja Tomar scores a massive split-decision win over a game Priscilla Hertati Lumban Gaol! 🇮🇳

Puja Tomar scores a massive split-decision win over a game Priscilla Hertati Lumban Gaol! 🇮🇳Watch the full event LIVE & FREE on the ONE Super App 👉 http://bit.ly/ONESuperApp | TV: Check local listings for global broadcast

Posted by ONE Championship on Saturday, January 19, 2019

वहीं, 22 वर्षीय स्टैम्प फेयरटेक्स के बारे में कहा जा सकता है कि वो तीन खेलों में ONE वर्ल्ड टाइटल हासिल करने के सफर के इस पड़ाव में पूरी ताकत झोंक देंगी।

स्टैम्प ने जुलाई 2018 में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने तब तोमर की हमवतन एथलीट राशि शिंदे को ONE Warrior Series 2 में हेड किक की मदद से 19 सेकेंड में बाहर कर दिया था।

उस शानदार मैच में जीत के बाद उन्होंने अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर को ONE Super Series में प्रतिस्पर्धा करने के लिए होल्ड पर रखा, जहां उन्होंने ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप को पाने में सफलता हासिल की।

2 नई बेल्टों के साथ उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में फिर से वापसी की और इस साल काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

Indian Wushu Champion Puja Tomar unleashes ground and pound on Priscilla Hertati Lumban Gaol

अगस्त में स्टैम्प ने भारत की आशा “नॉकआउट क्वीन” रोका को तीन राउंड के संघर्ष के आखिरी वक्त में रियर नेकेड चोक के जरिए सबमिट करवाया था।

नवंबर में उन्होंने वियतनामी-अमेरिकी प्रतिद्वंदी बी गुयेन “किलर बी” पर हावी होते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

तोमर ने पटाया की इस एथलीट का बारीकी से अध्ययन किया है। वो अपनी प्रतिद्वंदी के कौशल से प्रभावित हैं लेकिन वो कुछ क्षेत्रों को देखती हैं, जहां दो-खेलों में ONE वर्ल्ड चैंपियन कमजोर पड़ सकती हैं।

भारतीय एथलीट ने कहा, “स्टैम्प मॉय थाई में वास्तव में अच्छी हैं। उनकी स्ट्राइकिंग शक्तिशाली है। उनका क्लिंच वास्तव में दमदार है और उनके किकबॉक्सिंग बैकग्राउंड के बारे में भी भूलना गलत होगा।”

“वो अक्सर राउंडहाउस किक का उपयोग करती हैं इसलिए मैं उन्हें पकड़ सकती हूं और टेकडाउन पर ले जाने की कोशिश कर सकती हूं। वो पंच का भी खूब इस्तेमाल करती हैं इसलिए मैं अपना बचाव करना चाहूंगी और उन्हें जमीन पर रखना चाहूंगी।”

India's Puja Tomar finds an opening and kicks Vietnam's Bi Nguyen

स्टैम्प फेयरटेक्स के परफेक्ट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स रिकॉर्ड को तोड़ना निश्चित ही पूजा के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और उन्हें विमेंस एटमवेट रैंक में ऊपर तक ले जाएगा। हालांकि, तोमर किसी और चीज से प्रेरित हैं।

पूजा बड़ी प्रतिद्वंदी के खिलाफ जीत हासिल कर अपने देश में इस खेल के प्रति बढ़ती दिलचस्पी को हवा दे सकेंगी।

तोमर कहती हैं, “पिछली बार जब मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में मैच जीता था तो भारत में लोगों ने देखना शुरू कर दिया था कि इस खेल में उनके देश का कोई है और वो जीत भी रहा है।”

“अगर मैं ये मैच जीतती हूं तो मुझे लगेगा कि यहां और भी लोग मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के बारे में जानेंगे। मैं भारतीय प्रशंसकों को बताना चाहूंगी कि मैं वास्तव में कड़ी मेहनत कर रही हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगी।”

ये भी पढ़ें: स्टैम्प फेयरटेक्स की चुनौती को पार करने के लिए पूजा तोमर ने बनाई खास रणनीति

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800