न्यूज़

जैफ चान की हर चुनौती के लिए तैयार हैं रदीम रहमान

सिंगापुर के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार रदीम रहमान का करियर पिछले साल लड़खड़ाने की स्थिति में जा पहुंचा था लेकिन अब वो वापसी करने के लिए तैयार हैं और अभी तक का बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस शुक्रवार, 28 फरवरी को ONE: KING OF THE JUNGLE के एक बेंटमवेट मैच में 32 वर्षीय एथलीट का सामना जैफ चान से होना है।

रहमान अपने करियर में लगातार चोटों से जूझते रहे हैं लेकिन पिछला एक साल सर्कल से दूर रहकर उन्होंने अपनी स्किल्स में सुधार किया, ताकत और कंडिशनिंग पर भी ध्यान दिया है और सबसे खास बात ये है कि पिछले साल ही उनके घर एक नन्ही परी ने जन्म लिया था।

अब पिछले एक साल में उन्होंने जितना भी खुद में सुधार किया है वो उसकी मदद से अपना बेस्ट प्रदर्शन कर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और ONE में अपने सफल डेब्यू के बाद जो भी उन्होंने सपने देखे थे उन्हें पूरा करना चाहते हैं।

28 फरवरी को अपने मैच से पहले उन्होंने बताया है कि वो वापसी को लेकर कैसा महसूस कर रहे हैं, पिछले मैच के बाद क्या सुधार किए हैं और चान को हराने के लिए वो क्या करने वाले हैं।

ONE Championship: जैफ चान के खिलाफ मैच से पहले शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस कर रहे हैं?

रदीम रहमान: शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ और मानसिक रूप से भी इस मुकाबले के लिए तैयार हूँ क्योंकि ये इवेंट सिंगापुर में आयोजित हो रहा है। मुझे सिंगापुर में फाइट किए काफी समय हो गया है इसलिए यहाँ वापसी करना एक सुखद एहसास है।

मैं घबराने से ज्यादा उत्साहित महसूस कर रहा हूँ क्योंकि मैं अभी बॉक्सिंग से यहाँ लौटा हूँ। मुझे लगता है कि मैं शारीरिक और मानसिक रूप से भी तैयार हूँ और ये दिखाना चाहता हूँ कि पिछली बार के बाद मैंने खुद में कितना सुधार किया है।



ONE: जितना समय सर्कल से दूर रहे, उस समय किन चीजों पर ध्यान दे रहे थे?

रहमान: मैंने अपनी स्ट्राइकिंग, बॉक्सिंग और मॉय थाई पर ज्यादा ध्यान दिया है। इसी कारण मैंने कुछ बॉक्सिंग मुकाबले भी लड़े जिससे मुझे ये समझने में मदद मिल सके कि मैं सभी चीजों को साथ लेकर कैसे आगे बढ़ सकता हूँ।

मैं सभी चीजों का साथ में इस्तेमाल करना चाहता हूँ जिससे एक अच्छा मार्शल आर्टिस्ट बन सकूं। जैसे जब भी मैं स्ट्राइक लगाने के लिए आगे बढ़ता हूँ तो मुझे पता है कि मुझे अपने प्रतिद्वंदी से कितना दूर रहना है, उन्हें कैसे परेशानी में डालना है और कैसे टेकडाउन कर ग्राउंड एंड पाउंड अटैक करना है।

इसके अलावा मैंने अपनी ग्रैपलिंग पर भी ध्यान दिया है। मुझे लगता है कि जब भी आप किसी एथलीट के पास रहकर फाइट करते हैं तो ग्रैपलिंग बहुत जरूरी होती है, ऐसा करने से हमेशा टेकडाउन करने के दरवाजे खुले रहते हैं और अगर वो मुझे टेकडाउन करने का प्रयास करते हैं तो मैं उसके लिए कैसे तैयार रहूं।

ONE: अक्टूबर 2018 के बाद ONE में ये आपका पहला मैच है, इसको लेकर कैसे तैयारियां की हैं?

रहमान: पहले तो मैं सभी का धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूँ। मैं इस इवेंट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूँ। पिछले करीब डेढ़ साल से मैं इस स्पोर्ट से दूर रहा, मैं यही दिखाना चाहता हूँ कि पिछले मैच के बाद मैंने खुद में कितना सुधार किया है। इसलिए मैं अपने घरेलू फैंस के सामने एक बार फिर सर्कल में उतरने को लेकर बेहद उत्साहित महसूस कर रहा हूँ।

Radeem Rahman submits Tan De Pang via rearnaked choke

ONE: जब मैचमेकर्स ने इस मुकाबले के लिए आपको कॉन्टेक्ट किया तो कैसा महसूस हुआ था?

रहमान: मैं हैरान था, इसलिए नहीं कि मेरे पास अपने प्रतिद्वंदी के लिए कुछ भी नहीं है बल्कि इसलिए कि मुझे एक बार फिर मैच मिल रहा था वो भी अपने घरेलू फैंस के सामने।

जब मुझे पता चला कि वो जैफ चान हैं जो अपने यूट्यूब चैनल ‘MMAShredded’ पर दूसरों को अपनी वीडियो से मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सीखने में मदद करते हैं। मैं इस बात को लेकर उत्साहित हूँ कि मैच किस दिशा में आगे बढ़ता है क्योंकि वो काफी तेज मूव करते हैं। इसके अलावा वो केवल वीडियो बनाना ही नहीं बल्कि उन मूव्स का इस्तेमाल करना भी बेहतर तरीके से जानते हैं, ये दर्शाता है कि उन्हें मार्शल आर्ट्स से कितना लगाव है।

ONE: आपके मुताबिक उनकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?

रहमान: जिस तरह से वो फाइट करते हैं, वो फुर्तीले होने के कारण बहुत तेजी से मूव करते हैं और उनकी मूवमेंट शानदार होती है। इससे ज्यादा मुझे उनके बारे में नहीं पता, इतना भी इसलिए जानता हूँ क्योंकि उन्होंने अपना आखिरी मैच करीब 1 साल पहले लड़ा था। लेकिन ऐसा जरूर लगता है कि वो ग्राउंड पर अच्छे हैं और आक्रामक भी हैं।

ONE: उनकी कमजोरियां क्या हैं?

रहमान: सिंगापुर का वातावरण बेहद अहम भूमिका निभाएगा। उन्हें सिंगापुर या किसी अन्य पड़ोसी देश में आकर यहाँ के वातावरण से तालमेल बैठाना होगा और एक असल मैच में फाइट करने से पहले खुद को तैयार करना होगा।

ONE: उनके साथ मैच को लेकर कैसा महसूस कर रहे हैं?

रहमान: मैं ज्यादा दबाव में रहकर सर्कल में नहीं उतरना चाहता। मेरे पास एनर्जी है, कार्डियो है और मुझे भरोसा है कि मैं उनके साथ लंबे मैच के लिए भी तैयार हूँ।

Radeem Rahman celebrates his win against Tang De Pan

ONE: इस मैच में आपको खुद से क्या उम्मीद है?

रहमान: मैं आमतौर पर जल्दी मैच को फिनिश करने का प्रयास करता हूँ लेकिन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में कुछ भी संभव है। मुझे नहीं पता कि मैं उन्हें जल्दी फिनिश कर पाऊंगा, इसलिए मुझे जो भी मौका मिलेगा मैं उसका फायदा उठाना चाहूंगा।

अगर वो एक गलती करते हैं तो मैं जरूर उसका फायदा उठाना चाहूंगा। अगर वो गलती नहीं करते तो मुझे परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढालना होगा। अगर मैं ग्राउंड पर फिनिश नहीं कर पाया तो स्ट्राइकिंग के सहारे ऐसा करने की कोशिश करूंगा।

ये भी पढ़ें: ONE: KING OF THE JUNGLE के 3 मुकाबले जो आपको मिस नहीं करने चाहिए