मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE: KING OF THE JUNGLE के 3 मुकाबले जो आपको मिस नहीं करने चाहिए

सिंगापुर में होने वाले ONE Championship के शो के बाउट कार्ड अक्सर ऊपर से नीचे तक धमाकेदार मुकाबलों से भरे होते हैं और ONE: KING OF THE JUNGLE भी पिछले इवेंट्स से किसी मामले में कम नहीं है।

मेन इवेंट मुकाबले ही ऐसे हैं जो 5-5 राउंड तक खिंच सकते हैं, एक तरफ स्टैम्प फेयरटेक्स को जेनेट “JT” टॉड के खिलाफ ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल डिफेंड करना है, तो वहीं पहले ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मुकाबले में सैम-ए गैयानघादाओ और रॉकी ओग्डेन का आमना-सामना होने वाला है।

लेकिन इन मेन इवेंट मुकाबलों से अलग बाकी कार्ड भी कई शानदार मुकाबलों से भरा हुआ है। इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 मैचों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बिल्कुल मिस नहीं करने चाहिए।

#1 योशिहीरो अकियामा Vs. शरीफ मोहम्मद

शायद ही योशिहीरो “सेक्सी यामा” अकियामा का आपको कोई ऐसा मैच याद रहा हो जिसमें आपको मजा ना आया हो।

जापानी-दक्षिण कोरियाई एथलीट साल 2004 में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत करने के बाद से पूरी दुनिया में छाए रहे हैं और पिछले साल जून में अपना ONE डेब्यू करते हुए उन्होंने ये दिखा दिया था कि वो अब भी ऑडियंस का मनोरंजन करने की क्षमता रखते हैं।

उनके प्रतिद्वंदी शरीफ “द शार्क” मोहम्मद सोचते हैं कि उन्हें अपनी ग्रैपलिंग स्किल्स से इस मैच में फायदा पहुंचने वाला है। इसका मतलब यही है कि वो अकियामा की वर्ल्ड-क्लास जूडो स्किल्स और शानदार स्ट्राइक्स के सामने अपनी स्किल्स को टेस्ट करने वाले हैं।

अकियामा भी खड़े होकर अटैक झेलने वालों में से नहीं हैं इसलिए मैच किसी भी दिशा में आगे बढे, ये तो तय है कि दोनों एथलीट्स में से किसी को भी सांस लेने का भी मौका नहीं मिलने वाला।

#2 टिफनी टियो Vs. अयाका मियूरा

आखिरी बार टिफनी “नो चिल” टियो ने एक एलीट लेवल की एथलीट, ब्लैक-बेल्ट ग्रैपलर का सामना किया था तो वो मुकाबला विमेंस बाउट ऑफ द ईयर साबित हुआ था।

मिशेल निकोलिनी के खिलाफ पहले राउंड में टियो लगातार संघर्ष करती दिखाई दे रही थीं क्योंकि 8 बार की ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियन ने उन्हें आर्मबार में जकड़ लिया था, जिसके सामने कोई अन्य एथलीट होती तो जरूर टैप-आउट कर देती। लेकिन टियो मजबूती से दर्द को झेलती रहीं और किसी तरह दूसरे राउंड में प्रवेश करने में सफल साबित हुईं।

उसके बाद उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ने लगा था और वो ब्राजीलियाई एथलीट के ग्रैपलिंग अटैक को आसानी से रोक पा रही थीं। कार्डियो उनके काम आने लगा था और उनकी स्ट्राइकिंग से निकोलिनी मुश्किल में नजर आने लगीं और आखिर में वो जजों को इम्प्रेस करने में सफल साबित हुईं और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

अयाका मियूरा के साथ उनकी भिड़ंत भी कुछ ऐसी ही होने वाली है क्योंकि जापानी स्टार शुरुआत में ही सबमिशन का प्रयास करती हुई नजर आएंगी। इसके बाद भी अगर टियो कभी टैप-आउट ना करने के अपने रिकॉर्ड को कायम रख पाती हैं तो भी उनके लिए मुश्किलें कम नहीं होंगी क्योंकि मियूरा, निकोलिनी से लंबे समय तक ग्रैपलिंग अटैक करने में सक्षम हैं।

दूसरी ओर टियो एक बार फिर उसी तरह का प्रदर्शन करने के लिए तैयार होंगी जैसा उन्होंने ब्राजीलियाई एथलीट के खिलाफ किया था या फिर वो मियूरा से भी बेहतर ग्रैपलिंग अटैक कर सकती हैं, उन्हें भरोसा है कि वो ऐसा करने में सक्षम हैं।

मैच में चाहे कुछ भी हो लेकिन फैंस को जरूर एक पैसा-वसूल मुकाबला देखने को मिलने वाला है और इसकी विजेता विमेंस स्ट्रॉवेट डिविजन की टॉप कंटेंडर बनने वाली है।

#3 होनोरियो बानारियो Vs. शेनन विराचाई

होनिरियो “द रॉक” बानारियो और शेनन “वनशिन” विराचाई दोनों ही बेहतरीन स्ट्राइकर्स हैं और ये दोनों ही अपनी फेदरवेट डिविजन में वापसी को यादगार बनाना चाहते हैं।

हालांकि, ऐसा बहुत कम बार देखा गया है जब होनोरियो और शेनन ने अटैक को काउंटर कर अटैक किया हो, दोनों दमदार स्ट्राइक्स लगाने में संकोच नहीं करते हैं।

विराचाई का अपना एक अलग ही स्टाइल है जिसमें वो कुंग फू, मॉय थाई और बॉक्सिंग का साथ में इस्तेमाल करते हैं और ये उनके लिए कारगर भी साबित होता आया है। जब भी उन्हें कोई गैप दिखता है तो वो हेवी स्ट्राइक्स लगाने से कभी पीछे नहीं हटते और इसी का नतीजा है कि वो ग्लोबल स्टेज पर अभी तक 5 नॉकआउट कर चुके हैं।

बानारियो वुशु स्टाइल पर ज्यादा ध्यान देते हैं, यानी वो पहले अपने प्रतिद्वंदी द्वारा अटैक का इंतज़ार करते हैं और उसी समय उसे काउंटर करने की कोशिश करते हैं। कुछ ऐसा ही उन्होंने ONE: KINGS OF DESTINY में किया था, जब यारोस्लाव यार्टिम एक ही लेफ्ट हुक से पस्त हो गए थे।

इन सभी चीजों का मतलब साफ है कि फैंस को 2 टैलेंटेड मार्शल आर्टिस्ट्स के बीच एक कांटेदार टक्कर देखने को मिलने वाली है और इस मुकाबले में नॉकआउट फिनिश देखे जाने के सबसे ज्यादा चांस नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: होनोरियो बानारियो ने विराचाई के खिलाफ धमाकेदार मुकाबले की भविष्यवाणी की