चिउ जियानलियांग: मैं अकिमोटो से बेहतर और कैपिटन से प्रभावित नहीं हूं

Chinese kickboxing superstar Qiu Jianliang

“द टैंक” चिउ जियानलियांग ग्लोबल स्टेज पर अपना डेब्यू करने के लिए तैयार हैं और अभी से ONE वर्ल्ड टाइटल जीतने का लक्ष्य तैयार कर लिया है।

शुक्रवार, 3 दिसंबर को ONE: WINTER WARRIORS में चीनी सुपरस्टार का सामना #3 रैंक के बेंटमवेट किकबॉक्सिंग कंटेंडर हिरोकी अकिमोटो से होगा और इस मैच के विजेता को कैपिटन पेटयिंडी एकेडमी के खिलाफ टाइटल शॉट मिल सकता है।

Chinese kickboxing superstar Qiu Jianliang

चिउ को दुनिया के सबसे बेहतरीन फेदरवेट किकबॉक्सर्स में से एक माना जाता है। स्ट्राइकिंग आर्ट्स में उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 53-7 का है और अभी 18 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रहे हैं।

अब चीनी एथलीट बेंटमवेट डिविजन में आ रहे हैं और अपने डेब्यू को यादगार बनाना चाहते हैं, लेकिन उनके सामने अकिमोटो की कठिन चुनौती है।

जापानी स्ट्राइकर पूर्व कराटे वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और अन्य मार्शल आर्ट्स में भी उन्हें महारत हासिल है। इसी शानदार स्किल सेट के कारण उनका प्रोफेशनल रिकॉर्ड 24-1 का है और उनके करियर की एकमात्र हार बहुमत निर्णय से आई थी।

ये चाहे चिउ का पहला मैच हो, लेकिन इस चुनौती के लिए वो तैयार हैं। चीनी एथलीट भी मानते हैं कि वो अकिमोटो को नॉकआउट करने वाले पहले फाइटर बन सकते हैं।

अब ONE को दिए इंटरव्यू में चिउ ने अपनी डेब्यू फाइट, कैपिटन, फेदरवेट डिविजन में जाने और कई अन्य विषयों के बारे में भी बात की।

ONE Championship: जून में आपने ONE Championship को जॉइन किया। प्रोमोशन को जॉइन कर कैसा महसूस कर रहे हैं?

चिउ जियानलियांग: मैं दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स प्रोमोशन ONE Championship में आने से बहुत उत्साहित हूं। यहां मॉय थाई, MMA और किकबॉक्सिंग भी है। यहां मैं फाइट करूंगा और दूसरों की फाइट्स को इंजॉय भी कर पाऊंगा।

ONE: पिछले 3 साल में ONE Super Series के मॉय थाई और किकबॉक्सिंग डिविजन में कई बड़े स्टार्स शामिल हुए हैं। आपका ध्यान किस फाइटर पर सबसे ज्यादा रहा?

जियानलियांग: मैंने हाल ही में टॉप स्ट्राइकर्स से स्किल्स सीखने के लिए ONE Championship की बहुत सारी फाइट्स देखी हैं। मैं जियोर्जियो पेट्रोसियन, योडसंकलाई फेयरटेक्स और लियाम हैरिसन को फॉलो कर रहा हूं। उम्मीद है कि इन टॉप फाइटर्स से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

ONE: आप 18 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रहे हैं और अपने डेब्यू में #3 रैंक के बेंटमवेट किकबॉक्सिंग कंटेंडर हिरोकी अकिमोटो को हराकर स्ट्रीक को जारी रखना चाहेंगे। अकिमोटो के बारे में आपके मन में पहला ख्याल क्या आया?

जियानलियांग: रिंग में अकिमोटो सब्र से काम लेकर अपनी शानदार तकनीक से बढ़त बनाने की कोशिश करते हैं। वहीं दूसरी ओर मुझे लगता है कि उन्हें अपनी बॉडी के ऊपरी हिस्से को डिफेंड करने में परेशानी होती है। मैंने उनके गेम को परखा है, उनके स्टाइल में बहुत सारी कमजोरियां हैं और उसी हिसाब से प्लान तैयार किया है।

ONE: आपके हिसाब से अकिमोटो की सबसे बड़ी ताकत क्या है?

जियानलियांग: उनका ऑलराउंड स्टाइल उनकी सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन वो मेरे लिए ज्यादा बड़ा खतरा नहीं है और रिंग के अंदर किसी मूव में सुधार नहीं किया जा सकता।

आपको एक या दो मूव्स में महारत हासिल होनी चाहिए। अगर आपके पास कई तरह के मूव्स हैं तो भी उस एथलीट का सामना करना आपके लिए मुश्किल होगा, जो किसी एक या दो स्ट्राइक्स को लगाने में महारत रखता हो।

ब्रूस ली ने एक बार कहा था, “मुझे उस फाइटर से डर नहीं लगता जो हजार तरह की किक्स लगाना जानता हो, बल्कि मुझे उस फाइटर से डर लगता है जिसने एक ही किक का हजार बार अभ्यास किया हो।”

ONE: इस फाइट में आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या होगी?

जियानलियांग: मेरे हिसाब से मेरा मानसिक गेम मेरी सबसे बड़ी ताकत है। आमतौर पर, लोग निरंतर ट्रेनिंग करते नहीं रहना चाहते, जिसके लिए अनुशासन की जरूरत होती है।

मैं मानसिक तौर पर बहुत मजबूत हूं। मैंने अपने जीवन में अलग-अलग वातावरण में रहकर कठिन परिस्थितियों का सामना किया है। मैंने थाईलैंड में पढ़ाई पूरी करने के लिए 2 साल तक कंस्ट्रक्शन साइट पर भी काम किया। मैंने थाईलैंड में मॉय थाई में काफी अनुभव हासिल किया है। बच्चे 2 वक्त के खाने के लिए फाइटिंग कर रहे हैं, उसी तरह के अनुभव ने मुझे अंदर से मजबूत बनाया।

ONE: अकिमोटो अच्छे फाइटर हैं और अपने करियर में केवल एक बार हारे हैं। क्या आप मानते हैं कि वो आपके लेवल के फाइटर हैं?

जियानलियांग: मुझे नहीं लगता कि वो मेरे लेवल के फाइटर हैं। उन्होंने बहुत कम संख्या में टॉप लेवल के फाइटर्स का सामना किया है। उदाहरण के तौर पर, उनका झांग चेंगलोंग से 2 बार सामना हुआ। झांग इस जनरेशन के टॉप फाइटर हैं, लेकिन वो भी चीन के टॉप फाइटर्स में से एक नहीं हैं। वो बहुत जल्दी चीज़ों पर पकड़ बनाते हैं, लेकिन वो अभी युवा हैं इसलिए मुझे नहीं लगता कि उनका लेवल मेरे बराबर है।

ONE: क्या आप उन्हें नॉकआउट करना चाहते हैं?

जियानलियांग: मैं रिंग में हमेशा अपने प्रतिद्वंदी को जल्द से जल्द नॉकआउट करने की कोशिश करता हूं। वो चाहे अकिमोटो हों या कैपिटन, सभी के खिलाफ मेरी रणनीति एक जैसी रहेगी। ये एक वॉर है आर वॉर में आप दया का भाव नहीं दिखा सकते।

Chinese kickboxing superstar Qiu Jianliang

ONE: कहा जा रहा है कि अगर आपको अकिमोटो पर जीत मिली तो आप ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन कैपिटन के अगले चैलेंजर हो सकते हैं। आपके हिसाब से आपका कैपिटन के साथ मैच कैसा होगा?

जियानलियांग: मैंने कैपिटन के मेहदी ज़टूट के खिलाफ टाइटल डिफेंस को देखा। उस मैच को देखकर मुझे ऐसा लगा ही नहीं कि वो टाइटल फाइट थी। कैपिटन के फाइट का तरीका अच्छा नहीं था और मैं उस तरह के लेवल की फाइटिंग नहीं चाहता।

ONE: वो मैच आपको किसी वर्ल्ड टाइटल टाइटल फाइट जैसा क्यों नहीं लगा?

जियानलियांग: क्योंकि कैपिटन का स्टैमिना बहुत खराब है। उन्होंने काउंटर अटैक के कई मौके मिस किए, लेकिन उनके प्रतिद्वंदी ने जरूर काउंटर अटैक किया। मेरे हिसाब से फाइट एक राउंड लंबी चलती तो कैपिटन को हार मिलती।

Qiu Jianliang takes on Hiroki Akimoto at ONE: WINTER WARRIORS

ONE: आपने कहा कि आप जियोर्जियो पेट्रोसियन से कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आप एक डिविजन ऊपर जाकर पेट्रोसियन या ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन सुपरबोन को चैलेंज करना चाहेंगे?

जियानलियांग: मैं उस डिविजन में जाने के लिए अपना वजन बढ़ा रहा था। ऐसा करने में मैं सफल नहीं रहा क्योंकि पिछले कुछ महीनों में मेरा वजन कम हुआ है। ONE Championship में पहचान हासिल करने के बाद मैं दोबारा ऐसा करने पर विचार करूंगा, शायद बेल्ट जीतने के बाद।

फिलहाल मुझे ONE Championship में नाम कमाना है और अभी यही मेरा एकमात्र लक्ष्य है। सही समय आने पर मैं ऐसा करने के बारे में सोचूंगा।

ONE: मैच से पहले अकिमोटो को क्या संदेश देना चाहेंगे?

जियानलियांग: आइए इस फाइट को अंजाम देते हैं।

ये भी पढ़ें: आंग ला न संग: ‘वर्ल्ड चैंपियन बनने में सक्षम है युया वाकामत्सु’

किकबॉक्सिंग में और

Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 37
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 6 scaled
Regian Eersel Dmitry Menshikov ONE Fight Night 11 27
Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 31
0164
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 28
WeiRui 1200X800
Avatar PK Saenchai Antar Kacem ONE Friday Fights 51 35 scaled
Janet Todd Phetjeeja Lukjaoporongtom ONE Fight Night 20 129
NL 4601