नाइटो: पेचडम के खिलाफ मॉय थाई मैच में ‘सब्र’ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

Wang Wenfeng Taiki Naito FULL BLAST 1920X1280 19

टाईकी “साइलेंट स्नाइपर” नाइटो चाहे टॉप रैंक के किकबॉक्सिंग कंटेंडर्स में से एक हों, लेकिन उनका अगला मैच मॉय थाई के सबसे मनोरंजक एथलीट्स में से एक से होने वाला है।

शुक्रवार, 24 सितंबर को ONE: REVOLUTION के फ्लाइवेट मॉय थाई मैच में जापानी स्ट्राइकर का सामना “द बेबी शार्क” पेचडम पेटयिंडी एकेडमी से होगा।

Petchdam meets Taiko Naito at ONE: REVOLUTION

नाइटो हमेशा से पेचडम का सम्मान करते आए हैं, वो एक मॉय थाई एथलीट हैं लेकिन मई 2019 में सबसे पहला ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था।

25 वर्षीय स्टार जानते हैं कि अगले मैच में उन्हें सावधानी बरतनी होगी क्योंकि वो जानते हैं कि “द बेबी शार्क” भी जीत के इरादे से सर्कल में उतरेंगे।

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को अपने पिछले मैच में वर्ल्ड टाइटल के लिए हुए खिताबी मैच में हार का सामना करना पड़ा था और अब नाइटो से अपने टीम मेंबर “द बेबी फेस किलर” सवास माइकल की हार का बदला पूरा करना चाहते हैं।

Onefc.com को दिए इंटरव्यू में “साइलेंट स्नाइपर” ने पेचडम के बारे में, अगले मैच में किसका सामना करना चाहते हैं और ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री में किसे सपोर्ट करेंगे, जैसे कई अन्य विषयों पर बात की।

ONE: ये पिछले साल दिसंबर में जोनाथन हैगर्टी के खिलाफ हार के बाद आपका पहला मॉय थाई मैच होगा। आपके हिसाब से आपने उस बाउट में क्या गलती की?

टाईकी नाइटो: मुझसे गलती ये हुई कि हैगर्टी ने मेरे गेम प्लान को पढ़ लिया था और इस बात का अंदाजा मुझे काफी देर से हुआ, जिससे मैं अपने गेम को बदल नहीं पाया।

मुझे जापानी और विदेशी एथलीट्स की ताकत में अंतर नजर आता है इसलिए इस बात का मैं भविष्य में खास ध्यान रखूंगा।

Pictures from the Wang Wenfeng vs. Taiki Naito kickboxing fight at ONE: FULL BLAST II

ONE: उसके बाद आप पूर्व ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर वांग वेनफेंग को सर्वसम्मत निर्णय से हरा चुके हैं। मॉय थाई में हार के बाद किकबॉक्सिंग में जीत दर्ज कर कैसा महसूस हुआ?

नाइटो: मैंने उन्हें इलियास एनाहाचि को ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करते देखा, जो एक बेहतरीन मुकाबला रहा। इसलिए मुझे लगा कि उन्हें हराकर एक फाइटर के तौर पर मेरा कद बढ़ेगा, मैं वर्ल्ड टाइटल के एक कदम करीब पहुंच जाऊंगा। मैंने उनके खिलाफ खास रणनीति बनाई थी और किसी भी हालत में जीत की मानसिकता के साथ रिंग में उतरा था।

ONE: आप अब ONE: REVOLUTION में पेचडम के खिलाफ मैच में मॉय थाई में वापसी कर रहे हैं। क्या आप उनके खिलाफ मॉय थाई मैच मिलने से खुश हैं या फिर किकबॉक्सिंग में उनके साथ भिड़ंत को अधिक तवज्जो देते?

नाइटो: मैं किकबॉक्सिंग को अधिक तवज्जो देता, लेकिन वो मुख्य रूप से एक मॉय थाई फाइटर हैं, खतरनाक एल्बोज़ लगाते हैं। इसलिए मैं उस खेल में उन्हें मात देना चाहता हूं, जिसमें वो अच्छे हैं। इसलिए मेरे हिसाब से मैंने मॉय थाई मैच का चुनाव कर अच्छा फैसला लिया है।

ONE: फाइटिंग से बाहर की दुनिया में पेचडम बहुत मस्ती करते हैं, जैसे डांस या लोगों को प्रैंक करना। क्या आपने उनकी इंस्टाग्राम वीडियो को देखी हैं? अगर हां तो आप उनकी हरकतों के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

नाइटो: मैं पेचडम को सोशल मीडिया पर फॉलो नहीं करता, लेकिन ONE के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर उन्हें जरूर देखा है। मैं उन्हें इसलिए ज्यादा देखता हूं क्योंकि वो फनी हैं। उनका व्यक्तित्व ऐसा है, जिससे हम एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन सकते हैं।

मैं डांस नहीं करता, लेकिन जोक मारना बहुत पसंद है इसलिए हम एक-दूसरे को अच्छे से समझ पाएंगे। फाइटिंग से बाहर की दुनिया में हम अच्छे दोस्त बन सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वो प्रोफेशनल हैं। वो जब फाइटिंग नहीं भी कर रहे होते और रिंग में एंट्री लेने से पहले भी फैंस का खूब मनोरंजन करते हैं।

ONE: पेचडम के फाइटिंग स्टाइल के बारे में क्या सोचते हैं? उनकी ताकत और कमजोरी क्या है?

नाइटो: पेचडम की लेफ्ट किक बहुत दमदार है और सब इस बात को जानते हैं और वो हर मैच में इसे इस्तेमाल करते हैं। मेरे ख्याल से लेफ्ट किक ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है।

उनकी तकनीक भी अच्छी है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि किसी स्ट्राइक को लगाने से पहले उनके मन में संकोच नहीं होता। मैंने उनके रोडटंग के खिलाफ चैंपियनशिप मैच को देखा। वो पीछे हटने को तैयार नहीं थे, जबरदस्त तरीके से अटैक कर रहे थे। मेरे हिसाब से वो बहुत अच्छे फाइटर हैं।

ONE: अगले मैच में आपको किस बात का सबसे अधिक फायदा मिल सकता है?

नाइटो: अगर मैंने पूरी तरह मॉय थाई गेम पर फोकस किया तो पेचडम को बढ़त बनाने में आसानी होगी क्योंकि उन्हें ज्यादा अनुभव है। मैं कराटे बैकग्राउंड से आता हूं इसलिए मैं कई ऐसे मूव्स का उपयोग कर सकता हूं, जो आमतौर पर मॉय थाई में इस्तेमाल नहीं किए जाते। मैं तकनीक के दम पर बढ़त हासिल करना चाहता हूं।

मुझे लगता है कि उन्हें पता है कि मैच में मैं लो किक्स का इस्तेमाल करने वाला हूं। पेचडम के टीम मेंबर सवास माइकल के खिलाफ लो किक्स लगाने की रणनीति मेरे लिए कारगर साबित हुई थी।

Japanese striker Taiki Naito cracks Savvas Michael Petchyindee Academy with a punch

ONE: क्या चीज आपको जीत दर्ज करने में मददगार रहेगी?

नाइटो: हम दोनों को दूर रहकर अटैक करना पसंद है, देखना होगा कि किसका सब्र पहले टूटता है। वो अपनी लेफ्ट किक लगाना चाहते हैं और मैं लो किक्स। हम दोनों ही जानते हैं कि स्ट्राइक्स जरूर लैंड होंगी इसलिए यहां धैर्य सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है।

ONE: इस मैच का अंत किस तरीके से होगा?

नाइटो: मैं उन्हें नॉकआउट करना चाहता हूं, लेकिन पेचडम की किकिंग स्किल्स बहुत अच्छी हैं और मेरी भी। मैं किसी भी तरीके से उन्हें मॉय थाई में हरा पाया तो डिविजन के अन्य स्टार्स जापानी एथलीट्स की ताकत से सचेत हो जाएंगे।

ONE: आप अभी पेचडम पर फोकस कर रहे हैं, लेकिन भविष्य में क्या आप किसी विशेष फाइटर का सामना करना चाहते हैं?

नाइटो: मैं किकबॉक्सिंग की रैंकिंग्स में शामिल हूं इसलिए चैंपियन एनाहाचि को चैलेंज करना चाहता हूं। मैं मॉय थाई रैंक्स में इसलिए शामिल नहीं हूं, जिससे किकबॉक्सिंग कंटेंडर होते हुए चैंपियन को चैलेंज कर सकूं।

ONE: ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री अक्टूबर में शुरू हो रही है, उस पर क्या कहना चाहेंगे?

नाइटो: फेदरवेट डिविजन को लेकर ONE ने बहुत गंभीर रवैया अपनाया हुआ है। जब भी फेदरवेट डिविजन की बात आती है तो सबसे पहले ONE का नाम दिमाग में आता है। इसलिए एक फैन के तौर पर कहूं तो ये ग्रां प्री धमाकेदार रहने वाली है।

ONE: क्या ग्रां प्री में आपको किसी फाइटर से विशेष रूप से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है?

नाइटो: मैं उनमें से अधिकतर लोगों को जानता हूं, उनसे जापान में कई बार फाइट भी हुई है। सिटीचाई सिटसोंगपीनोंग एक अच्छे फाइटर हैं और जीत के प्रबल दावेदारों में से एक भी, लेकिन मैं एंडी सावर को भी अच्छा करते देखना चाहता हूं।

ONE में आने से पहले मैं Shoot Boxing में फाइट करता था, जहां उन्होंने भी कुछ मैचों में फाइट की। जब हम जापान में फाइट कर रहे थे, उन्होंने मुझे बुलाया और जब मेरा मैच जोनाथन हैगर्टी से हुआ, तब उन्होंने मेरे मैच को देखा और हॉलैंड में ट्रेनिंग के लिए आमंत्रित किया। मैं एंडी सावर को काफी समय से जानता हूं और उनके अच्छे प्रदर्शन की कामना करता हूं।

ये भी पढ़ें: झांग के खिलाफ जीत दर्ज कर कैपिटन से रीमैच पाना पेटटानोंग का लक्ष्य

किकबॉक्सिंग में और

Elias Mahmoudi Edgar Tabares ONE Fight Night 13 28
Ok Rae Yoon Alibeg Rasulov ONE Fight Night 23 36
Tye Ruotolo Jozef Chen ONE Fight Night 23 32
Kulabdam Sor Jor Piek Uthai Nabil Anane ONE Friday Fights 69 34
OkRaeYoon AlibegRasulov 1920X1280
Kulabdam NabilAnane CeremonialFaceoff 1920X1280
Oumar Kane Marcus Almeida ONE Fight Night 13 95
BoucherKetchup 1200X800
Kulabdam Sor Jor Piek Uthai Wins 1200X800
Oumar Kane Marcus Almeida ONE Fight Night 13 61
Prajanchai PK Saenchai Jonathan Di Bella ONE Friday Fights 68 77
Prajanchai PK Saenchai Jonathan Di Bella ONE Friday Fights 68 48