जिओंग के खिलाफ अपना ट्रेडमार्क ‘अयाका लॉक’ इस्तेमाल करना चाहती हैं मियूरा

Ayaka Miura Rayane Bastos ONE DANGAL 1920X1280 5

ONE: HEAVY HITTERS के मेन-इवेंट में अयाका “ज़ोम्बी” मियूरा के पास इतिहास रचने का मौका होगा।

शुक्रवार, 14 जनवरी को जापानी जूडो स्टार ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए “द पांडा” जिओंग जिंग नान को चैलेंज करेंगी। अपने सामने कठिन चुनौती होने के बाद भी मियूरा मानती हैं कि वो सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में बड़ा उलटफेर करने के लिए तैयार हैं।

जिओंग ONE के इतिहास की सबसे सफल फीमेल फाइटर हैं और अभी तक 5 बार अपने टाइटल को डिफेंड कर चुकी हैं।

मियूरा के सबमिशन गेम और ट्रेडमार्क “अयाका लॉक” ने उन्हें ONE की सबसे खतरनाक सबमिशन स्पेशलिस्ट्स में से एक बना दिया है और यहां उन्होंने अपनी सभी जीत उसी सबमिशन मूव की मदद से दर्ज की हैं।

हालिया इंटरव्यू में उन्होंने इस वर्ल्ड टाइटल फाइट, स्किल सेट और अपने MMA करियर के सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले के बारे में भी बात की।

ONE Championship: आपको कब पता चला कि आप जिओंग को टाइटल के लिए चैलेंज करने वाली हैं और खबर सुनने के बाद आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या रही?

अयाका मियूरा: मुझे पिछले साल सितंबर में इसकी जानकारी मिली, जिसे सुनकर मैं चौंक उठी थी। मैच असल में अक्टूबर में होना था, लेकिन मैंने अपने ट्रेनर से सलाह ली। जिंग नान का भी सितंबर में मैच हुआ था इसलिए मेरे मन में ख्याल था कि क्या वो इतनी जल्दी सर्कल में वापसी करेंगी।

ONE: ONE के स्ट्रॉवेट डिविजन में जिओंग को कोई हरा नहीं पाया है। क्या उनके रिकॉर्ड को देख आपको डर लग रहा है?

मियूरा: लौरा बालिन और समारा सेंटोस हम दोनों के खिलाफ हार चुकी हैं इसलिए मुझे उनसे कोई डर महसूस नहीं हो रहा। मैं उनके खिलाफ फाइट के लिए लंबे समय से ट्रेनिंग कर रही हूं और उनके पंचों से बचने पर मैं बहुत अधिक ध्यान दिया है।

ONE: आपकी नजर में उनका सबसे बड़ा हथियार क्या है?

मियूरा: उनके साइड से आने वाले पंच बहुत खतरनाक होते हैं। साथ ही उनका बॉडी पंच भी प्रभावशाली है, जिससे उन्होंने एंजेला ली को हराया था।

ONE: उनकी ग्रैपलिंग के बारे में क्या कहना चाहेंगी?

मियूरा: मेरी नजर में वो बेकार ग्रैपलर नहीं हैं क्योंकि एंजेला ली के खिलाफ ग्राउंड गेम में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। वो अपने मैचों में ज्यादा ग्रैपलिंग नहीं करतीं, लेकिन मेरी नजर में उनका ग्रैपलिंग गेम कमजोर नहीं है।

Scenes from the MMA catchweight fight between Ayaka Miura and Rayane Bastos at ONE: DANGAL on 15 May

ONE: 1-10 तक रेट करना हो तो आप उनकी ग्रैपलिंग को कितने अंक देंगी?

मियूरा: उनका डिफेंस अच्छा है इसलिए मैं उन्हें 6 या 7 अंक देना चाहूंगी। मैं दूसरे शब्दों में कहूं तो उनकी मूवमेंट अच्छी है। मेरी नजर में अगर वो टेकडाउन करने में सफल रहीं तो ग्राउंड गेम में वो परफेक्ट तरीके से अटैक करेंगी।

ONE: जिओंग का टेकडाउन डिफेंस शानदार है, यहां तक कि मिशेल निकोलिनी को भी उन्हें ग्राउंड गेम में लाने में परेशानी हुई। आप इस फाइट में निकोलिनी से क्या अलग करने की कोशिश करेंगी?

मियूरा: मुझे नहीं लगता कि निकोलिनी के पास मॉडर्न MMA स्टाइल है इसलिए उनके अंदर दृढ़ता की कमी थी। हम दोनों में इस तरह के कई अंतर हैं।

ONE: स्कार्फ-होल्ड अमेरिकाना को अब “अयाका लॉक” कहा जाने लगा है। आपको इस मूव को लगाने में महारत कैसे मिली और आपकी विरोधी इससे क्यों नहीं बच पातीं?

मियूरा: इस तकनीक को अमल में लाने के लिए जूडो स्किल्स की जरूरत पड़ती है, जिससे आप अपने विरोधी के कंधों पर पकड़ बनाकर उनकी एल्बो को उल्टी दिशा में घुमा पाते हैं। चूंकि जॉइंट फिक्स होता है और उसके उल्टी दिशा में घूमने के कारण कोई भी दर्द को सहन नहीं कर पाता।

ONE: क्या आप जिओंग के खिलाफ स्कार्फ-होल्ड अमेरिकाना लगाने की कोशिश करेंगी?

मियूरा: अगर मौका मिला तो जरूर इस मूव को लगाने की कोशिश करूंगी। “अयाका लॉक” को लगाने के लिए कई चीज़ों पर ध्यान देना होता है। मुझे लगता है कि इस बार भी मुझे उसी तरीके से जीत मिल सकती है।



ONE: आप ONE के फ्लाइवेट स्टार युया वाकामत्सु के साथ ट्रेनिंग करती हैं। आपके युया के साथ संबंध कैसे हैं और उन्होंने आपको बेहतर MMA फाइटर बनने में कितनी मदद की है?

मियूरा: जिम में मौजूद सभी एथलीट्स मेरे अच्छे दोस्त हैं। वाकामत्सु ट्रेनिंग के प्रति बहुत गंभीर रहते हैं इसलिए उन्हें देखकर मुझे भी ज्यादा कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है। जिम का वातावरण अच्छा है और सभी साथ ट्रेनिंग करते हैं।

ONE: युया से आपको क्या सीखने को मिला है?

मियूरा: पिछली फाइट के लिए वो अपने हिसाब से ट्रेनिंग कर रहे थे, जहां उन्हें 3 राउंड्स के बाद सर्वसम्मत निर्णय से जीत मिली। मेरे हिसाब से लोग उन्हें अपने विरोधी को फिनिश करते देखना चाहते हैं, लेकिन फिर भी मेरे लिए उनकी पिछली फाइट मनोरंजक रही।

किसी फाइट के लिए ट्रेनिंग में बहुत बातों पर ध्यान देना होता है। जैसे आपका प्रतिद्वंदी जब पंच लगाने के लिए आए तो आपके टेकडाउन की टाइमिंग सटीक होनी चाहिए। वो फाइट के दौरान सब्र से काम ले रहे थे, उनकी ये रणनीति मुझे बहुत पसंद आई।

अगर मैं उस मैच में फाइट कर रही होती तो पहले राउंड में फिनिश के मौके तलाशती, जिसके बाद दूसरे और तीसरे राउंड में थकान मेरे ऊपर हावी हो जाती। मगर वाकामत्सु ने ऐसा नहीं किया इसलिए फाइट के पेस को कंट्रोल कर पाए। मुझे यही सबक मिला है कि मुझे भी अपनी भावनाओं पर काबू रखते हुए सब्र से काम लेना होगा।

ONE: आप दोनों के स्टाइल्स अलग हैं, लेकिन क्या आप साथ ट्रेनिंग करते हैं। अगर हां उन सेशंस में किस तरह की ट्रेनिंग होती है?

मियूरा: मैं उनके साथ स्ट्राइकिंग और ग्राउंड फाइटिंग की ट्रेनिंग भी करती हूं। मुझे लगता है कि युया और मेरी शारीरिक बनावट और हमारा सोचने का तरीका एक जैसा है इसलिए मैं उनकी तरह चीज़ों को कर पाती हूं। हम दोनों एक ही तरीके से ट्रेनिंग भी करते हैं।

युया ने मुझसे थ्रो लगाने की ट्रेनिंग देने का आग्रह किया। युया कभी-कभी ग्राउंड फाइटिंग सीखने के बाद उसके बारे में मुझे बताते हैं। वो दूसरे लोगों को बताने से किसी चीज़ को बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

Tiffany Teo defeats Ayaka Miura ONE KING OF THE JUNGLE DC DUX_1387

ONE: पिछले कुछ समय में आपकी आलोचना हुई है। मेंग बो ने कहा कि आपके पास रेसलिंग के अलावा कुछ नहीं है और आपका स्टैंड-अप गेम बहुत बेकार है। इस बारे में क्या कहना चाहेंगी?

मियूरा: मेंग बो ग्राउंड फाइटिंग नहीं कर सकतीं। इसी से हमारा हिसाब बराबर हो जाता है।

ONE: जिओंग के खिलाफ फाइट से किस तरह अपने आलोचकों का मुंह बंद करना चाहेंगी?

मियूरा: मैं लोगों को दिखाना चाहती हूं कि कड़ी मेहनत कर आम लोग भी चैंपियन बन सकते हैं।

ONE: अपने फैंस को कोई संदेश देना चाहेंगी?

मियूरा: मैं जानती हूं कि काफी लोग सोचते होंगे, “क्या वो जीत सकती हैं?” इसके बावजूद मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी और उम्मीद है कि 14 जनवरी को ज्यादा से ज्यादा लोग मुझे सपोर्ट करेंगे।

ये भी पढ़ें: 14 जनवरी को ONE: HEAVY HITTERS का प्रसारण कैसे देखें

न्यूज़ में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42