लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्ट्स के लिए सबसे अच्छे माउथगार्ड्स का चुनाव कैसे करें

जब आप मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग शुरू करते हैं तो आप माउथगार्ड को जरूरी नहीं समझते हैं क्योंकि स्पारिंग (पंचों, फुटवर्क और डिफेंस की ट्रेनिंग करने की तकनीक) और प्रतियोगिता बाद का विषय है।

इसके बावजूद भी जब आपके कोच आपसे स्पारिंग सेशन में जाने के बारे में कहें तो आपको पूरी तैयारी रखनी चाहिए।

भले ही आप पैड वर्क या रोलिंग जैसे आसान काम ही क्यों न करते हों लेकिन आपको मुंह के बचाव का सामान साथ रखने से फायदा मिलेगा।

इसलिए जानते हैं मार्शल आर्ट्स के लिए माउथगार्ड लेते समय कौन-सी चीज़ें ध्यान रखना चाहिए।

आपको माउथगार्ड की जरूरत क्यों है

Brazilian mixed martial artist Alex Silva bites down on his mouthguard and hits Joshua Pacio

सही माउथगार्ड होने से आप मुंह पर लगने वाली कई गंभीर चोटों से बच सकते हैं। आप सोचते होंगे कि ये सिर्फ दांतों का बचाव करता होगा लेकिन ये असल में दांत के साथ होठ, जीभ, चेहरे और जबड़े का बचाव करने में भी मदद करता है।

इस वजह से ये प्रतियोगिता और स्पारिंग के दौरान उपयोगी रहते हैं। प्रतियोगिता में चेहरे पर चोट लगने की संभावना रहती है। इसके बावजूद भी स्पारिंग में भी प्रतियोगिता जैसी ही तैयारी की जाती है और इस वजह से गलतियां हो सकती हैं और आपको मुंह पर जरूरत से ज्यादा ताकत से लग सकती है।

बिना माउथगार्ड के आप दांत गंवा सकते हैं और नॉकआउट हो सकते हैं। इसके अलावा आपके दांत का टूटा हुआ हिस्सा होंठ या जीभ भी काट सकता है।

ऊपर दी गयी तस्वीर में Evolve MMA के प्रतिनिधि एलेक्स “लिटल रॉक” सिल्वा को ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल बाउट के दौरान अपना माउथगार्ड पहने देख सकते हैं।

माउथगार्ड कई प्रकार के होते हैं

American grappling stud Garry Tonon screams in joy bout his quick submission win

मार्शल आर्ट्स में सामान्य रूप से आपके पास माउथगार्ड्स में तीन विकल्प रहते हैं: स्टॉक, बॉइल-एंड-बाइट और कस्टम मेड।

स्टॉक माउथगार्ड को बड़े और बच्चों के मुंह के सामान्य शेप के अनुसार बनाया जाता है।

ये आपके मुंह के शेप के अनुसार नहीं बने रहते हैं इसलिए आपको मॉय थाई में स्पारिंग या दूसरे स्ट्राइकिंग आर्ट्स को ध्यान रखते हुए इनसे दूर रहना चाहिए।

बॉइल-एंड-बाइट माउथगार्ड्स का स्तर स्टॉक माउथगार्ड से थोड़ा ऊपर रहता है। जब आप इन माउथगार्ड्स को खरीद लें तो आपको सिर्फ इनको पानी मे उबालना है और उन्हें ठंडा होने देना और इसपर दांत रखकर काटना है जिससे आपके दांतों के आकार से ये शेप में आ जाएं।

कस्टम मेड माउथगार्ड के मुकाबले ये सस्ते रहते हैं और इस वजह से ज्यादा नहीं चलते और आपको हर वक्त एक जैसी सुरक्षा नहीं दे सकते। इसके बावजूद स्पारिंग के लिए सही रहते हैं।

कस्टम या विशेष रूप से तैयार किए गए माउथगार्ड खास तौर पर आपके मुंह के आकार के अनुसार बनते हैं क्योंकि ये सिर्फ आपके लिए बने होते हैं। इसकी सुरक्षा का स्तर सबसे अच्छा है। अगर आप अमूमन ज्यादा प्रतियोगिताओं या स्पारिंग सेशन्स में हिस्सा लेते हैं तो ये आपके लिए सही रहेगा।

इसमें कोई दोहराई नहीं है कि गैरी “द लॉयन किलर” टोनन जैसे मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार्स के पास हर प्रकार के माउथगार्ड्स को उपयोग करने का अनुभव है।



माउथगार्ड में क्या देखना जरूरी है?

Reece McLaren looks at the referee with his mouthguard showing

मार्शल आर्ट्स के लिए माउथगार्ड खरीदते समय तीन बातें जरूर याद रखें।

सबसे पहली, क्या आप माउथगार्ड पहनते हुए सांस ले पा रहे हैं? ये सबसे जरूरी है। ट्रेनिंग के दौरान आपका हार्ट रेट ऊपर जाएगा और इसलिए आपको मुंह से भी थोड़ी सांस लेना पड़ेगी। ध्यान रखें कि आपका माउथपीस हवा को न रोकें।

क्या माउथगार्ड अपनी जगह पर टिका रहता है? अगर आपका माउथगार्ड बार-बार मुंह से बाहर आ रहा है तो ये सही नहीं है।

तीसरा, क्या आपको अच्छा महसूस हो रहा है? अगर आपको माउथगार्ड पहनकर घंटों ट्रेनिंग करनी है तो ध्यान रहे कि वो हमेशा आरामदायक हो।

ONE वर्ल्ड टाइटल के पूर्व दावेदार रीस “लाइटनिंग” मैकलेरन को लंबे ट्रेनिंग सेशंस और मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता के दौरान माउथगार्ड पहनने की आदत है।

माउथगार्ड खरीदना

Thai mixed martial arts pioneer flashes her mouthguard in Tokyo, Japan

स्पोर्ट्स या मार्शल आर्ट्स का सामान की दुकान पर स्टॉक और बॉइल-एंड-बाइट माउथगार्ड मिल जाएंगे।

अगर आपको कस्टम मेड या विशेष रूप से तैयार किए गए माउथगार्ड चाहिए तो आपको ऑनलाइन खरीदी करनी होगी या डेंटिस्ट के पास जाना होगा।

बहुत से मौकों पर कंपनी आपको माउथ मोल्ड (ढांचा) देती है जिससे आप इन्हें अपने साइज के अनुसार बनवा सकते हैं। आपको इसके बाद उस मोल्ड को उन्हें वापस भेजना है और जब आपका माउथगार्ड तैयार हो जाएगा तो वो आपको मेल कर देंगे। आप चुनिंदा डेंटिस्ट के पास भी जा सकते हैं और वो आपकी इस काम में मदद कर सकते हैं।

थाईलैंड की स्टार रिका “टाइनी डॉल” इशिगे ONE Championship सर्कल में अपने मुकाबले से पहले माउथगार्ड दिखा रही हैं।

माउथगार्ड की देखभाल

Stamp All Smiles Before Her Match Against Janet Todd

माउथगार्ड हमेशा के लिए नहीं चलते। ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स समेत हर एक एथलीट ये जानता है। हालांकि, आप इन्हें अच्छी शेप में बनाए रखने के लिए कुछ चीज़ें कर सकते हैं।

आप अपने दांतों की तरह माउथगार्ड को भी ब्रश कर सकते हैं जिससे वो साफ रहेंगे। अगर आप आपके टूथब्रश का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप माउथगार्ड को साबुन के साथ ठंडे पानी में धो सकते हैं।

आप किसी भी तरह से अपने माउथगार्ड को साफ रखें लेकिन जब भी आप माउथगार्ड को उपयोग न करें तो इन्हें हमेशा ठंडी और सुखी जगह पर रखें। कभी भी इन्हें सूर्य के प्रकाश या गर्म जगह पर न रखें।

हमेशा माउथगार्ड को चेक करते रहें। अगर उसमें दरार आने की संभावना नजर आ रही है या आपको वो अब अच्छे नहीं लग रहे हैं तो आप उन्हें बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बिजनेस या मनोरंजन के लिए यात्रा करने के दौरान मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग कैसे करें