विशेष कहानियाँ

ONE: MASTERS OF FATE के बड़े विजेताओं के लिए अब आगे क्या है?

नवम्बर 11, 2019

ONE Championship फिलीपींस के मनीला में बीते दिनों शुक्रवार 8 नवंबर को हुई थी। वहां मॉल ऑफ एशिया एरेना ONE: MASTERS OF FATE में सबसे प्रतिभाशाली सितारों में से कुछ के मुकाबले हुए थे।

उनमें से आधे ने महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी। अब यह जीत उन्हें होम ऑफ मार्शल आर्ट्स के साथ एक विश्व चैम्पियनशिप बनने की ओर ले जाने में मदद करेगी।

सही मुकाबलों के साथ वे नए साल में अपने लक्ष्य के करीब बढ़ सकते हैं। ये 8 नवंबर की रात को हुए मुकाबलों में 5 सफल योद्धाओं के कुछ रोमांचक मुकाबले हैं, जो उन्हें 2020 में आगे बढ़ा सकते हैं।

एडुअर्ड फोलायंग

Eduard Folayang attacks Amarsanaa Tsogookhuu at ONE MASTERS OF FATE

एडुअर्ड फोलायंग “लैंडस्लाइड” जिस तरह से चाहते होंगे, उन्हें उस तरह से जीत नहीं मिली होगी। फिर भी वह अमरसना त्सोगुखू “स्पीयर” पर जीत हासिल करने में प्रभावशाली नजर आए थे।

इसने फिलिपनों के योद्धा को जीत की पटरी पर वापस ला दिया। साथ ही विश्व चैंपियनशिप के पटल पर भी उनका नाम उकेर दिया। उन्हें अभी आगे के कठिन मुकाबले में जीत के साथ बढ़ने के लिए विश्वस्तरीय प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक और जीत हासिल करनी होगी।

ONE Lightweight World Grand Prix के सेमीफाइनलिस्ट एरियल “टार्ज़न” सेक्स्टन का कद बढ़ रहा था लेकिन चोट ने उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। वह जब पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे, तब वह फोलायंग के साथ मुकाबला करने के लिए कड़े प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं।

ब्राज़ीलियाई जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट ग्राउंड पर एक बेहतरीन फिनिशर होने के साथ गेम स्ट्राइकर भी हैं। वह किसी बड़े नाम वाले योद्धा के खिलाफ मुकाबले में उतरेंगे और जीत हासिल कर खुद को पटरी पर लाने की कोशिश करेंगे।

सांगमनी साथियान मॉय थाई

Sangmanee Sathian MuayThai makes his entrance at ONE: MASTERS OF FATE

मॉय थाई स्टार सांगमनी साथियान मॉय थाई “द मिलियन डॉलर बेबी” की बहुप्रतीक्षित शुरुआत ने निराश नहीं किया। वह अज़ीज़ हलाली “द मैजिशियन” हाली के खिलाफ रोमांचक तीन राउंड दौर के बाद विजयी हुए।

राजादेम्नर्न और लुम्पिनी स्टेडियम मॉय थाई विश्व चैंपियन की नजर वैश्विक स्तर पर अधिक सोना पाने पर होगी। एक नए जबरदस्त योद्धा के रूप में उनका प्रचार करने के बावजूद उन्हें खुद में कई तरह की प्रतिभाओं को जन्म देना होगा।

हार्ड-हिटिंग रॉडलेक का पीके. साँचाईमॉयथाईजिम के खिलाफ एकदम सही टेस्ट हो सकता है। वह ONE में बैक-टु-बैक जीते हैं। उन्होंने दिखा दिया है कि उनका शक्तिशाली प्रदर्शन किसी भी विपक्षी को चिंता करने के लिए मजबूर कर देता है।

रोडलेक की आक्रामकता के खिलाफ संगमन की आठ अंगों की कला वाली बेहतरीन रणनीति उन्हें जीत की तरफ ले जाएगी, जो उनके विश्व विजेता के खिताब को पाने के दावे को प्रबल करेगी।

यह भी पढ़ें: सांगमनी ने ONE डेब्यू जीत में दिखाया मॉय थाई का अद्भुत कौशल

जेहे युस्ताकियो “ग्रैविटी”

Geje Eustaquio celebrates his defeat of Toni Tauru at ONE MASTERS OF FATE

पूर्व ONE Flyweight World Champion जेहे युस्ताकियो “ग्रैविटी” ने टोनी टोरु “डायनामाइट” को यादगार स्पिनिंग बैक किक कर बाहर कर दिया था पर उनका असली मुकाबला तो प्रतिभाशाली योद्धाओं के साथ है। इस वजह से उन्हें आगे बढ़ने के लिए कुछ बड़े नामों पर जीत हासिल करनी होगी।

सूची में सबसे ऊपर एक नाम टाटसमित्सु “द स्वीपर” वाडा का होना चाहिए। एक डीप फ्लाईवेट वर्ल्ड चैंपियन, जिसने दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में अब तक अपने 5 मुकाबलों में से लगभग सभी में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के कौशल से बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

जापानी एथलीट के पास जेहे युस्ताकियो को पैरों में कुछ समस्याएं देने की कला है। उनके पास कई तरह के ग्रैपलिंग गेम हैं, जिसकी मदद से डिमिट्रियस जॉनसन “माइटी माउस” से साल की शुरुआत में हुए मुकाबले में उन्होंने कड़ी टक्कर दी थी।

अगर “ग्रेविटी” उस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो वह जनवरी तक होने वाली बेल्ट की प्रतियोगिता में इसे फिर से पाने की दौड़ में शामिल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: जेहे यूस्ताकियो ने तीसरे राउंड में नॉकआउट से हासिल की धमाकेदार जीत

स्टैम्प फेयरटेक्स

Stamp Fairtex kicks Bi Nguyen

स्टैम्प फेयरटेक्स मनीला में अपने सबसे कठिन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स टेस्ट को पूरा करक परफेक्ट स्लेट में पहुंचीं और उन्होंने बी गुयेन “किलर बी” को हरा दिया।

तीन स्पोर्ट्स में ONE World Champion बनने का उनका सपना तेजी से पूरा होता हुआ लग रहा है। अब उनका अगला कदम प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल “ठाठी” को हराना हो सकता है।

स्टैम्प यह साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी कि वह अपने खतरनाक ग्राउंड गेम की बदौलत अपनी प्रतिद्वंद्वी को मुश्किल में डाल सकती हैं। इससे पहले वह स्वर्ण के लिए एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” को चुनौती देंगी और खुद को साबित करने के लिए जीत दर्ज कर इंडोनेशियन स्टार बनेंगी।

यह भी पढ़ें: स्ट्राइकिंग क्लिनिक के साथ बी गुयेन पर हावी रही स्टैम्प फेयरटेक्स

ली काई वेन

Li Kai Wen at ONE: MASTES OF FATE

ली काई वेन “द अंडरडॉग” ने पॉल लुमिहि “द ग्रेट किंग” के खिलाफ रिंग में वापसी कर बैंटमवेट की शुरुआत की थी। उन्होंने फर्स्ट राउंड केओ में इंडोनेशियाई योद्धा को पराजित कर दिया था।

चीनी एथलीट बेहद फुर्तीले और कुशल क्षमता वाले हैं। इसका मतलब है कि वह स्वर्ण पाने के लिए मजबूत दावेदार के रूप में पहचाने जा सकते हैं।

वह एक और दावेदार का सामना करने के लिए योग्य हैं। इसके लिए ली के प्रशंसक भी जॉन लिनेकर “हैंड्स ऑफ़ स्टोन” को ही चुन सकते हैं। यह ब्राजीलियन योद्धा प्रतियोगिता में “द अंडरडॉग” के खिलाफ कड़ी चुनौती पेश करेगा लेकिन वह भी पीछे हटने वालों में से नहीं हैं। ऐसे में यह जोड़ी एक बेहतरीन मुकाबले को जन्म देगी।

दोनों योद्धा निःसंदेह वैश्विक मंच पर अपने खतरनाक पंचेज के लिए जाने जाते हैं। वे हाथ चलाते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को ढेर करने में माहिर हैं। जो भी इनमें जीतेगा, वो बेल्ट के लिए शीर्ष पर आकर बिबियानो फर्नांडीस “द फ़्लैश” का सामना करेगा।

यह भी पढ़ें: ली काई वेन ने ONE में अपनी वापसी पर पॉल लुमिही को किया बाहर