विशेष कहानियाँ

ONE: DAWN OF VALOR के बड़े विजेताओं के लिए क्या है अगला लक्ष्य?

अक्टूबर 28, 2019

ONE Championship ने शुक्रवार को 25 अक्टूबर को जकार्ता के इस्तोरा सेनायन में साल के अपने अंतिम इंडोनेशियाई आयोजन की मेजबानी की और ONE: DAWN OF VALOR कार्ड में धरती के कुछ बेहतरीन मार्शल कलाकारों को पेश किया।

इंडोनेशियाई राजधानी में खेले गए बड़े-बड़े मैचों में हर एथलीट ने जीत के लिए अपना सब कुछ झोंक दिया। लेकिन केवल 14 मार्शल कलाकार ही विजेता होकर अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकते थे।

इसे ध्यान में रखते हुए एक नजर डालते हैं इस रात के विजेताओं के भविष्य में संभावित प्रतियोगिताओं के बारे में।

कियामरियन अब्बासोव

New ONE Welterweight World Champion Kiamrian Abbasov following his win in Jakarta, Indonesia in October 2019

किर्गिज़ लड़ाके कियामरियन अबासोव “ब्रेज़ेन” ने ज़ेबज़्टियन कडेस्टम “द बैंडिट” को हराने और ONE वेल्टरवेट विश्व चैम्पियनशिप जीतने के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट का अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। जेम्स नाकाशिमा उनके लिए अगला बहुत अच्छा चैलेंजर हो सकता है। इस अपराजित अमेरिकी ने The Home Of Martial Arts में एक आदर्श 3-0 का रिकॉर्ड बनाया है।

नाकाशिमा ने जीत के प्रभावशाली अंक के साथ शीर्ष पर कब्जा किया है। इसमें लुइस सैंटोस “सपो” पर स्टॉपेज भी शामिल है, जो अब्बासोव को हराने वाले अंतिम फाइटर थे। “ब्रेज़ेन” में स्टैंड-अप में बढ़त मिल सकती है, लेकिन 30 वर्षीय अमेरिकी अपने खेल के इस क्षेत्र को जियोर्जियो पेट्रोसियन “द डॉक्टर” के साथ बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।

मुख्य बात ये है कि दो अनुभवी पहलवानों के बीच करीबी लड़ाई होगी। कडेस्टम के पास अब्बासोव के टेकडाउन के लिए कोई जवाब नहीं था, लेकिन नाकाशिमा इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बना सकेंगे जो नए विश्व चैंपियन के लिए अलग चुनौती खड़ा कर सकती है।

जॉन लिनेकर

Brazil's John Lineker throws his 'Hands Of Stone' at Muin Gafurov in October 2019

मुईनू गफूरोव “ताजिक” अपने ONE डेब्यू में बेरहमी के बावजूद जॉन लिनेकर “हैंड्स ऑफ स्टोन” को फिनिश नहीं दे सका। क्योंकि इसमें ब्राजीलियन ने अच्छा प्रदर्शन किया था। गफूरोव को बाहर करने के बाद लिनेकर बेंटमवेट डिवीजन में ऊपर पहुंच गए हैं। हालांकि वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करने के लिए उन्हें एक और शीर्ष दावेदार को हराने की जरूरत होगी।

स्टाइल और डिविजनल स्टैंडिंग के मामले में शोको साटो इस आयोजन के लिए एकदम सही हैं। इस जापानी एथलीट ने अपने आखिरी पांच मुकाबलों को नॉकआउट के माध्यम से जीता है। दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में एक के बाद एक जीत शामिल हैं।

बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन साटो की स्लीक स्ट्राइकिंग का मुकाबला लिनेकर की घातक मुक्केबाजी से हो सकता है। एक जोरदार फिनिश देने वाले फाइटर को ONE बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बिबियानो फर्नांडीस “द फ्लैश” के लिए पोल स्थिति में पहुंचा देगा।

काज़ुकी टोकुडोम और पीटर ब्यूस्टअयीडेंग जुमायी

Pancrase Lightweight World Champion Kazuki Tokudome cracks Johnny Nunez with a left elbow at ONE: DAWN OF VALOR

पैनक्रेज़ लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन काज़ुकी टोकुडोम और डच के असाधारण पीटर ब्यूस्ट “द आर्कएंजेल” ने जकार्ता में एक निर्णायक जीत के साथ लाइटवेट की एक सीढ़ी को पार किया। टोकुडोम की ग्रैप्लिंग से जॉनी नुनेज पर जीत हासिल की, जबकि एंटोनियो कारुसो “द स्पार्टन” पर जीत में ब्यूस्ट की स्ट्राइक ने महत्वपूर्ण अंतर पैदा किया।

अयीडेंग जुमायीसर्किल के अंदर दोनों फाइटर्स की एक के बाद एक लगातार जीत थी। यह उन्हें टकराव की राह पर पीछा करते हुए जीत के समूह में अलग करता है। डच के असाधारण की डायनेमिक स्ट्राइकिंग ब्लैक बेल्ट जुडोका की परख करेगी। जबकि जापानी एथलीट का क्लिंच और ग्राउंड विलक्षणता ब्यूस्ट की शीर्ष पर सफल होने की क्षमता के लिए एक वास्तविक लिटमस टेस्ट होगा।

मार्क एबेलार्डो

Mark Fairtex Abelardo strikes down China's Ayideng Jumayi in Jakarta, Indonesia in October 2019

मार्क फेयरटेक्स एबेलार्डो “टायसन” ने जीत की राह पर चलते हुए मुश्किल चैलेंजर अयीडेंग जुमायी पर एकमत निर्णय के साथ जीत हासिल की। उन्होंने तीन राउंड में अपने शस्त्रागार से पूरी स्ट्राइक का इस्तेमाल किया। उनके लिए संभावित अगली चुनौती मलेशिया का मुहम्मद आईमन “जंगल कैट” हो सकता है, जिसने अगस्त में सुनोटो “द टर्मिनेटर” को हराया था।

दोनों एथलीट जीत का सिलसिला बरकरार रखने के इच्छुक हैं जो उन्हें डिवीजन के प्रमुख नामों में से खड़ा करने का अवसर देगा और यह एक सार्थक कदम होगा। आईमन किसी भी विरोधी के साथ स्ट्राइकिंग करने से नहीं कतराते हैं, लेकिन “टायसन” इसको उसके मुक्कों, किक, घुटने और कोहनी के विविध, शक्तिशाली प्रदर्शनों के साथ परखना चाहेगा।

एलीपिटुआ सिरेगर

Indonesian wrestling champion Elipitua Siregar shows off his striking in Jakarta, Indonesia in October 2019

एलीपिटुआ सिरेगर “द मैजिशियन” ने शुक्रवार को ONE में अपनी चौथी जीत हासिल की। इस बार उन्होंने अपने इंडोनेशियन हमवतन एगी रोजटेन के खिलाफ तीसरे रियर-नग्न चोक सब्मिशन के साथ जीत दर्ज की।

बाली एमएमए से निकले ग्राउंड पर किसी भी फ्लाईवेट के लिए एक खतरा है, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह सिंगापुर के निको सो के खिलाफ इंडोनेशियाई कुश्ती चैंपियन एको रोनी सपुत्र से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

अप्रैल में सपुत्र को फिनिश देने के लिए लंबी छंटनी के बाद सो वापस लौटे। इस दौरान उन्होंने अपना ONE रिकॉर्ड 2-0 कर लिया है। यह एक अच्छा संकेत होगा कि आने वाले 12 महीनों में वजन वर्ग पर बड़ा प्रभाव डालने के लिए किसके पास क्या है।

ये भी पढ़ें: ONE: DAWN OF VALOR की 5 प्रमुख हाइलाइट्स