मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

मोरेस Vs. जॉनसन मुकाबले पर ONE Championship सुपरस्टार्स की राय

अप्रैल 7, 2021

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स इतिहास का सबसे बड़ा फ्लाइवेट मुकाबला अब कुछ ही समय दूर रह गया है।

गुरुवार, 8 अप्रैल को “ONE on TNT I” के मेन इवेंट में ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन एड्रियानो “मिकीन्यो” मोरेस को महान मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना है।

मोरेस ONE Championship इतिहास के सबसे सफल फ्लाइवेट चैंपियन हैं। उनका रिकॉर्ड 18-3 का है, इसके साथ ही सबसे ज्यादा फिनिश (6) और सबसे ज्यादा वर्ल्ड टाइटल जीत (6) का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है।

दूसरी ओर, जॉनसन ने उत्तर अमेरिका के सबसे बड़े MMA प्रोमोशन का फ्लाइवेट वर्ल्ड टाइटल डिफेंड किया और उसे रिकॉर्ड 11 बार डिफेंड भी किया। ONE को जॉइन करने के बाद उन्होंने 3 टॉप कंटेंडर्स को मात देते हुए ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप जीती।

यूएस प्राइम-टाइम टेलीविजन पर 2 टॉप फ्लाइवेट्स की भिड़ंत से पहले यहां जानिए उनके साथी ONE Championship स्टार्स ने इस मुकाबले पर अपनी क्या राय दी है।

मार्टिन ‘द सीटू-एशियन’ गुयेन

Martin Nguyen poses in the Be Like Water tee from the ONE X Bruce Lee Collection from ONE.SHOP!

“ये मैच धमाकेदार होगा, दोनों को काफी अनुभव प्राप्त है और दोनों एक-दूसरे को हराने में सक्षम हैं। एड्रियानो मोरेस एक ऐसे एथलीट के खिलाफ खुद जीत दर्ज कर खुद को बेस्ट एथलीट साबित करने की कोशिश करेंगे, जो कई बार खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित कर चुके हैं।

“जॉनसन, जिन्होंने अपने वर्ल्ड टाइटल को 11 बार डिफेंड किया, ऐसा करना बहुत मुश्किल काम होता है। ऐसा वो निरंतर करते आए हैं और यही बात उन्हें महान एथलीट बनाती है। इसलिए जब भी बात दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट की हो रही हो तो जॉनसन का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है।

“लेकिन मोरेस कोई कमजोर एथलीट नहीं हैं। मुझे लगता है कि वो जॉनसन के आज तक के सबसे कठिन प्रतिद्वंदी साबित होंगे।”

तत्सुमित्सु ‘द स्वीपर’ वाडा

Japanese flyweight star Tatsumitsu Wada stands in the corner

“मुझे लगता है कि पहले 2 राउंड्स में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, लेकिन तीसरे राउंड से जॉनसन को बढ़त प्राप्त होनी शुरू होगी। जॉनसन को शानदार मोमेंटम प्राप्त है और इस मुकाबले में भी वो इसी मोमेंटम को बनाए रखेंगे।

“मेरे हिसाब से जॉनसन को जीत मिलेगी क्योंकि मेरे दिमाग में मोरेस द्वारा अटैक की बात आ ही नहीं रही है। लेकिन मुझे जॉनसन के टेकडाउन और ग्राउंड गेम में उनका कंट्रोल प्राप्त करना जरूर नजर आ रहा है।”

युया ‘लिटल पिरान्हा’ वाकामत्सु

Japan's Yuya Wakamatsu jumps as he is introduced at ONE: DAWN OF HEROES in Manila

“हर कोई सोचता है कि डिमिट्रियस जॉनसन को जीत मिलेगी, लेकिन मोरेस भी बहुत ताकतवर हैं। इसलिए मेरे हिसाब से यहां कोई भी जीत सकता है। दोनों की स्ट्राइकिंग और ग्राउंड गेम भी अच्छा है इसलिए ये एक टॉप लेवल का मैच साबित होगा।

“मैं मोरेस का पक्ष लेना चाहूंगा। मुझे उम्मीद है कि उन्हें जॉनसन पर जीत मिलने वाली है।”

डेडामरोंग सोर अम्नोयसिरीचोक

Former ONE Strawweight World Champion Dejdamrong Sor Amnuaysirichoke

“एड्रियानो का बॉडी साइज़ डिमिट्रियस से बड़ा है और बहुत तेज मूव करते हैं, खासतौर पर ग्राउंड गेम में। डिमिट्रियस भी बहुत तेजी से मूव करते हैं और तकनीक शानदार है।

“उनके स्ट्राइकिंग और ग्राउंड गेम बेहतरीन हैं। जिसने अच्छी तैयारी की होगी, जीत उसे ही मिलेगी। अगर फाइट स्ट्राइकिंग गेम में आगे बढ़ी तो जॉनसन को बढ़त मिलेगी। लेकिन अंत में मैं जॉनसन को स्कोरकार्ड्स में जीत दर्ज करते हुए देख रहा हूं।”



अर्जन ‘सिंह’ भुल्लर

Indian mixed martial artist Arjan Bhullar enters the arena for his debut

“मैं इस मुकाबले को लेकर उत्साहित हूं। एड्रियानो एक बेहतरीन फाइटर हैं। उनके पास एक महान मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को हराने का सुनहरा अवसर है।

“लेकिन जॉनसन किसी कारण ही महान एथलीट हैं। उनके पास जीतने के कई तरीके हैं। उन्हें हराना बहुत ज्यादा मुश्किल है और इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर उन्हें परफॉर्म करते देखना यादगार लम्हा होगा।”

गुरदर्शन ‘सेंट लॉयन’ मंगत

The top pound-for-pound Indian mixed martial artist, Gurdarshan Mangat

“मैं इस फाइट को लेकर उत्साहित हूं। ये मेरे डिविजन का मुकाबला है इसलिए मैं इस पर ज्यादा ध्यान दे रहा हूं। साथ ही हम दुनिया के बेस्ट पाउंड-फोर-पाउंड एथलीट को ONE में परफॉर्म करते देख रहे होंगे।

“जॉनसन के खिलाफ मैच मिलना ही बड़े सम्मान की बात है। ये ऐसा है जैसे आप अपने गेम के माइकल जॉर्डन या कोबी ब्रायंट हों। शायद मोरेस अभी तक जॉनसन के सबसे लंबे प्रतिद्वंदी होंगे इसलिए उन्हें थोड़ी मुश्किल हो सकती है। लेकिन उन्हें हारते हुए तो मैं बिल्कुल नहीं देखना चाहूंगा।

“मैंने जॉनसन को ट्रेनिंग करते हुए देखा है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, वो अपनी गति को बढ़ाते जाते हैं। उन्हें 3 राउंड्स के मुकाबलों का ज्यादा अनुभव नहीं है क्योंकि तीसरे राउंड से ही वो अच्छी लय प्राप्त करना शुरू करते हैं।”

ऋतु ‘द इंडियन टाइग्रेस’ फोगाट

Indian martial artist Ritu Phogat prays before her upcoming bout

“मैं 2 सबसे बेहतरीन मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स की भिड़ंत को देखने के लिए उत्साहित हूं। दोनों की स्किल्स शानदार हैं लेकिन मैं ‘माइटी माउस’ को जीतता हुआ देख रही हूं।'”

योशिहीरो ‘सेक्सीयामा’ अकियामा

Yoshihiro Akiyama celebrates his win against Sherif Mohamed at ONE KING OF THE JUNGLE

“दोनों बेहतरीन एथलीट्स हैं, जॉनसन शानदार टैकल करते हुए ग्राउंड गेम में आ जाते हैं। इस मूवमेंट में उन्हें महारत हासिल है।

“मेरे हिसाब से जॉनसन को जीत मिलेगी क्योंकि उन्हें वर्ल्ड चैंपियन के के तौर पर ज्यादा अनुभव प्राप्त है और समय के साथ वो और भी बेहतर होते गए हैं।”

ये भी पढ़ें: अल्वारेज़ vs लापिकुस मुकाबले पर ONE Championship सुपरस्टार्स की राय

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.