Sanford MMA ने किस तरह हेवीवेट चैंपियन ब्रेंडन वेरा को एक बेहतर एथलीट बनाया

Brandon Vera, ONE Heavyweight Champion

ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा जानते हैं कि टॉप पर बने रहने के लिए खुद में सुधार करते रहना बहुत जरूरी होता है।

इसी वजह से वो शनिवार, 15 मई को ONE: DANGAL में अर्जन “सिंह” भुल्लर के खिलाफ अपने वर्ल्ड टाइटल डिफेंस से पहले ट्रेनिंग के लिए अमेरिका में स्थित Sanford MMA टीम में शिफ्ट हो गए हैं।

परिवार के साथ “द ट्रुथ” के लिए फिलीपींस से उत्तर अमेरिका में शिफ्ट होना आसान नहीं था, लेकिन वो जानते थे कि उनके करियर के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण है।

वेरा ने कहा, “मैं इस बदलाव को स्वीकार करते हुए कह रहा हूं कि इस बदलाव ने मेरी बहुत परेशानियां दूर की हैं और अब मैं केवल अपनी ट्रेनिंग पर ध्यान लगा पाऊंगा।”

“इस चीज की मुझे लंबे समय से तलाश थी, चाहे थोड़ा इंतज़ार करना पड़ा लेकिन अब मैं वहां आ गया हूं जहां मुझे होना चाहिए था।”

अमेरिका पहुंचते ही वेरा को घर का सा अहसास होने लगा था और इस फैसले का उन्हें कोई भी दुख नहीं है।

उन्होंने कहा, “फ्लोरिडा एक खास जगह है, इससे पहले मुझे यहां के माहौल का अंदाजा नहीं था। मेरा परिवार भी यहां आया और हमने यहां मस्ती करते हुए कहा, ‘ये जगह बहुत शानदार है।'”

“यहां जो भी हो रहा है, सब सही हो रहा है। जिम में सभी लोग साथ में ट्रेनिंग कर रहे हैं इसलिए सभी का साथ पाकर मैं खुश हूं।”



वेरा के लिए ट्रेनिंग का वातावरण ही सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।

अक्टूबर 2019 में ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग के खिलाफ हार के बाद दोनों की दोस्ती बढ़ी और अब दोनों एकसाथ ट्रेनिंग कर रहे हैं।

वेरा ने बताया, “आंग ला और मैं अपने मैच के बाद डॉक्टर के पास गए। हम दोनों दर्द में थे, लेकिन बात करते हुए हंस रहे थे, मज़ाक कर रहे थे और साथ में ट्रेनिंग करने की बात भी हुई।”

“तभी से हमारी दोस्ती बढ़ी, ऐसा लगा जैसे वो मेरे विरोधी नहीं बल्कि भाई हों, मेरे ही एक परिवार का हिस्सा हों।”

Aung La N Sang defeats Brandon Vera at ONE CENTURY DUX 0286.jpg

COVID-19 महामारी और बेटे के जन्म की वजह से वेरा सफर नहीं कर पा रहे थे, लेकिन ये आयडिया तब भी उनके दिमाग में था।

वेरा ने कहा, “हर कोई चैंपियन बनना चाहता है, लेकिन एक चैंपियन को अन्य एथलीट्स से बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।”

“मैंने अपनी पत्नी से पूछा, ‘क्या हमें Sanford जाना चाहिए?’ मैंने अपने सभी करीबी दोस्तों, सगे-संबंधियों और ट्रेनिंग पार्टनर्स से भी पूछा और उन्होंने कहा, ‘तुम्हें वहां जरूर जाना चाहिए।’

“मैंने इंस्टाग्राम पर मार्टिन गुयेन को मैसेज किया और उन्होंने भी तुरंत मुझे जवाब दिया। मैंने कहा, ‘क्या मेरा Sanford आकर ट्रेनिंग करने का फैसला सही होगा?’

“अगला मैसेज था, ‘क्या?’ और अगले ही पल मुझे वीडियो कॉल आया। आंग ला न संग और मार्टिन कह रहे थे कि, ‘अपना सामान उठाओ और जल्दी यहां आ जाओ। वहां तुम क्या कर रहे हो? तुम अभी तक वहीं हो?'”

वेरा को इन बातों से प्रोत्साहन मिला। फिलीपींस में एक फिल्म प्रोजेक्ट को खत्म करने के बाद वो भुल्लर के खिलाफ मैच के लिए ट्रेनिंग के लिए फ्लोरिडा आ गया।

पूर्व ओलंपिक रेसलर भुल्लर की चुनौती से पार पाना डिफेंडिंग चैंपियन के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन वेरा का मानना है कि नए ट्रेनिंग पार्टनर्स मिलने से उनमें एक नई ऊर्जा आई है और उनकी मानसिकता में भी बदलाव हुआ है।

उन्होंने बताया, “इस तरह से MMA की ट्रेनिंग और अपने दोस्तों के साथ ट्रेनिंग के बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था।”

“सुबह उठते वक्त मेरे अंदर एक नई ऊर्जा जन्म लेती है। मुझे अपने पुराने दिनों का आभास होने लगता है। मैं दूसरे शब्दों में अपनी बातों को रखना चाहता हूं, लेकिन इस अनुभव को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।

“यहां ट्रेनिंग करना एक अलग अनुभव है। सभी वर्ल्ड-क्लास ट्रेनिंग की बात करते हैं, यहां सभी डिविजंस में टॉप 5 एथलीट्स मौजूद हैं और सभी टॉप पर पहुंचने के इरादे से आगे बढ़ रहे हैं।

“इसलिए यहां ट्रेनिंग को ट्रेनिंग कहना सही नहीं होगा। यहां ट्रेनिंग का मतलब है कि आप कब तक चुनौतियों को झेल पाते हो।”

दोस्ती और एक कठिन प्रतिद्वंदी मिलने से “द ट्रुथ” ने बदलाव तो किया लेकिन उन्हें नहीं पता था कि ये फैसला उनके लिए अच्छा साबित होगा या नहीं।

मगर Sanford MMA में आकर उभरते हुए स्टार्स को ट्रेनिंग करते देखने के बाद वेरा और उनका परिवार फ्लोरिडा को अपना घर बनाने का प्लान बना रहा है।

वेरा ने कहा, “इस जगह को मुझे अपना घर कहने में भी कोई हिचक नहीं है, यहां मुझे वाकई में अपने घर जैसा अहसास होता है। हम यहां आकर बसने का प्लान बना रहे हैं और मैं आगे भी ऐसे ही कड़ी ट्रेनिंग करना जारी रखूंगा।”

“ONE Championship हेवीवेट डिविजन के नए रोस्टर ने मेरी मुसीबतें बढ़ा दी हैं। Sanford MMA में आने का एक कारण ये भी है और मैं हर बार अपनी विरासत को ऐसे ही कायम रखने की कोशिश करूंगा।

“मैं तब तक टॉप पर बने रहना चाहता हूं, जब तक मैं रिटायर नहीं हो जाता। इसलिए तब तक मैं खुद में सुधार करता रहूंगा। ये सब मेरे साथी एथलीट्स की वजह से हुआ है और मैं ONE Championship का धन्यवाद करता हूं।”

ये भी पढ़ें: ONE: DANGAL के सुपरस्टार्स द्वारा किए गए सबसे शानदार नॉकआउट्स

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 28
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 34
Yodphupa Wimanair Soner Sen ONE Friday Fights 63 48
Yodphupa SonerSen Faceoff 1920X1280
Stamp Fairtex Anna Jaroonsak ONE Fight Night 6 1920X1280 17
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Antar Kacem Yodphupa Wimanair ONE Friday Fights 28 11
Adrian Lee 2
ET Wankhongohm MBK Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 62 10
Mongkolkaew ET 1920X1280
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 13 scaled
Akbar Abdullaev Halil Amir ONE Fight Night 22 30