मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

एडुअर्ड फोलायंग की पत्नी ने बताया, स्टार बनने के बाद भी उनके पति में कोई बदलाव नहीं आया

13 साल पहले शुरू हुए एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर में उनके किरदार में आज भी कोई खास बदलाव नहीं आए हैं, ये कहना किसी और का नहीं बल्कि उनकी पत्नी का है।

जेनेवीव फोलायंग अपने पति का साथ तब से देती आ रही हैं जब उन्हें कोई जानता भी नहीं था और आज जब वो फिलीपीनो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड बन चुके हैं तो भी वो उनके साथ खड़ी हैं। लेकिन सर्कल से बाहर की दुनिया में उनका मानना है कि “लैंडस्लाइड” का व्यक्तित्व आज भी वैसा ही है जैसा सालों पहले हुआ करता था।

उनकी पत्नी ने बताया, “उनमें कभी कोई बदलाव नहीं आया है।”

“मुझे उन पर गर्व है क्योंकि वो कभी दिखावा नहीं करते। मुझे लगता था कि जैसे ही उन्हें लोकप्रियता मिलनी शुरू होगी वो बदल जाएंगे लेकिन ऐसा कुछ हुआ ही नहीं। वो आज भी वही इंसान हैं जो सालों पहले हुए करते थे।”



एक तरफ जेनेवीव अपने पति के विनम्र स्वभाव से हमेशा प्रभावित रही हैं, वहीं दूसरी ओर जब एडुअर्ड ने ग्लोबल स्टेज पर सफलता हासिल की तो भी वो उनकी कामयाबी से हैरान रह गईं।

Team Lakay सुपरस्टार नवंबर 2016 में जापानी लैजेंड शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

हालांकि, उनका चैंपियनशिप सफर करीब एक साल बाद समाप्त भी हो गया था लेकिन नवंबर 2018 में वेकेंट (खाली) टाइटल के लिए हुए मैच में अमीर खान को हराकर वो एक बार फिर चैंपियन बने।

जेनेवीव ने स्वीकार करते हुए कहा, “सच कहूं तो मुझे उनके इतने सफल होने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन जैसे ही वो चैंपियन बने और इससे उनके व्यवहार में भी कोई बदलाव नहीं आया तो उनके प्रति मेरा सम्मान और भी बढ़ गया था।”

एडुअर्ड को ना केवल अपनी पर्सनल लाइफ में पहले से भी अधिक सम्मान मिलने लगा था बल्कि ONE Championship मैचमेकर्स भी उनका नाम सम्मान से लेने लगे थे। इसका मतलब ये था कि उन्हें अब ONE के टॉप लाइटवेट कंटेंडर्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पहले से भी कड़ी मेहनत करनी होगी।

हालांकि, करियर में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए उन्हें अपने परिवार से दूर रहना पड़ रहा था, इसके बाद भी उन्हें हमेशा अपनी पत्नी का साथ मिलता आया है।

जेनेवीव ने कहा, “वो इतनी सफलता इसलिए प्राप्त कर सके हैं क्योंकि वो अपने सपनों को पूरा करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध रहे हैं।”

“वो हमेशा मुझसे ये कहते कि चाहे कठिन समय ही क्यों ना आ जाए मैं उनमें विश्वास रखूं और सपोर्ट करती रहूं और आज वो इंडस्ट्री में नाम कमाने में सफल साबित हुए हैं।”

इन दिनों क्राउड में एडुअर्ड का नाम आसानी से सुना जा सकता है लेकिन इतनी सफलता को झेल पाना शायद किसी के भी पार्टनर्स के लिए एक कठिन काम हो सकता है। जेनेवीव ने अपने पति की लोकप्रियता के कारण होने वाली असुविधाओं से निपटना सीख लिया है।

उन्होंने कहा, “जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो अक्सर मैं पीछे हट जाती हूं जिससे फैंस ठीक से उनके साथ तस्वीर खींच सकें।”

“हमें उन पर बहुत गर्व है, खासतौर पर बच्चों को। हमारा सबसे बड़ा बच्चा 3 साल का है और जब भी उसके पिता के पास लोग तस्वीर खिंचाने के लिए आते हैं तो वो बहुत ख़ुश हो जाती हैं।

“काफी लोग पूछते हैं कि ऐसा होने पर मुझे कैसा महसूस होता है। सच कहूं तो मैं इस तरह के लाइफ स्टाइल से ख़ुश हूँ।”

ये तो साफ है कि चाहे “लैंडस्लाइड” अपने करियर में कितनी ही सफलता क्यों ना प्राप्त कर लें, उनके लिए परिवार ही सबसे पहले आता है।

एडुअर्ड की पत्नी ने कहा, “सबसे अच्छी चीज ये है कि वो बच्चों की हर इच्छा को पूरा करने की कोशिश करते हैं। जब भी वो घर आते हैं सबसे पहले बच्चों को गले लगाते हैं, हमेशा उनके साथ खेलते रहना चाहते हैं और उन्हें खाना भी खिलाते हैं।”

ये भी पढ़ें: फिलीपींस की वर्ल्ड फेमस Team Lakay की अनकही कहानी