विशेष कहानियाँ

इन 5 कारणों से आपको ONE: KING OF THE JUNGLE मिस नहीं करना चाहिए

शुक्रवार, 28 फरवरी को ONE Championship की “द लॉयन” सिटी में वापसी हो रही है जहाँ धमाकेदार बाउट कार्ड के चलते ये तो तय है कि फैंस को जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला है।

ONE: KING OF THE JUNGLE सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में आयोजित होना है और कार्ड में होमटाउन हीरोज़ और इंटरनेशनल सुपरस्टार्स से लेकर मार्शल आर्ट्स लैजेंड भी शामिल हैं।

इससे बेहतर बात क्या हो सकती है कि 11 मैचों में से 2 वर्ल्ड टाइटल मुकाबले हैं, जहाँ फैंस को नए चैंपियन देखने को मिल सकते हैं।

इवेंट के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं लेकिन इवेंट के आयोजन से पहले हम ऐसे 5 कारण आपके सामने रख रहे हैं कि आपको ONE: KING OF THE JUNGLE को बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए।

#1 एक धमाकेदार वर्ल्ड टाइटल रीमैच

करीब एक साल बाद 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स और जेनेट “JT” टॉड एक बार फिर आमने-सामने आ रही हैं। फर्क इतना है कि इस बार थाई सुपरस्टार का किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल दांव पर लगा होगा।

पिछले मुकाबले में स्टैम्प ने अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंदी पर 5 राउंड तक चले करीबी मुकाबले में राइट क्रॉस, काउंटर स्ट्राइक्स और नी स्ट्राइक्स लगाते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की थी। इसी के साथ उन्होंने पहला ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम किया।

उस मुकाबले के बाद दोनों ही एथलीट सर्कल में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करती आ रही हैं।

Fairtex टीम की मेंबर अल्मा जुनिकु के खिलाफ सफलतापूर्वक टाइटल डिफेंड कर चुकी हैं और उसके अलावा वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी 3 बड़े मैच जीतने में सफल रहीं।

इसके विपरीत “JT” 3 मैचों की विनिंग स्ट्रीक पर चल रही हैं, जिनमें वांग चिन लोंग पर दूसरे राउंड में TKO, पूर्व ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन “किलर बी” चुआंग काई टिंग पर बहुमत निर्णय से आई जीत और एकातेरिना “बार्बी” वंडरीएवा के खिलाफ हेड-किक नॉकआउट भी शामिल रहा।

जब भी कोई एथलीट वर्ल्ड टाइटल मुकाबले में प्रवेश करता है तो अच्छे मोमेंटम के साथ ही रिंग में आता है इसलिए इस किकबॉक्सिंग कॉन्टेस्ट में फैंस को संभव ही जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला है।

#2 पहला ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन देखने को मिलेगा

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में होने वाले इस शो के को-मेन इवेंट में सैम-ए गैयानघादाओ और रॉकी ओग्डेन आमने-सामने आने वाले हैं और इन्हीं में से कोई एक पहला ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बनने वाला है।

सैम-ए इससे पूर्व मई 2018 में सबसे पहला ONE फ़्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम कर चुके हैं। करीब 1 साल बाद उन्हें टाइटल गंवाना पड़ा और 36 वर्षीत स्टार ने फ़्लाइवेट से स्ट्रॉवेट डिविजन में आने का फैसला लिया जहाँ वो ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं। इसी के साथ उन्होंने दूसरे स्पोर्ट में भी चुनौती पेश की और पिछले साल दिसंबर में पहला ONE स्ट्रॉवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया।

अब ये तीसरी बार है जब वो तीसरी बार सबसे पहला वर्ल्ड टाइटल अपने नाम कर सकते हैं और इसी के साथ वो 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन भी बन जाएंगे।

हालांकि, इस सफर में उन्हें ओग्डेन की चुनौती से पार पाना होगा जो WPMF मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हैं और जॉन वेन की निगरानी में ट्रेनिंग ले रहे हैं। उन्होंने किशोरावस्था में कुछ समय बैंकॉक में भी बिताया और यहाँ के फेमस स्टेडियम्स में मैच लड़ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार के पास चाहे अनुभव की कमी हो लेकिन उनका मानना है कि उनका युवा होना और उनकी तेजी उन्हें इस स्पोर्ट के लैजेंड एथलीट को हराने में मदद कर सकती है।

ये तो तय है कि इस मुकाबले में इतिहास रचा जाएगा लेकिन इतिहास कौन रचेगा, ये तय नहीं है। अनुभवी थाई सुपरस्टार एक और वर्ल्ड टाइटल अपने नाम जोड़ सकते हैं या फिर ऑस्ट्रेलियाई स्टार अपने एक नए दौर की शुरुआत करेंगे। ये अनिश्चितता ही इस मुकाबले को खास बना रही है।

#3 अकियामा की ग्लोबल स्टेज पर हो रही वापसी

जापानी-दक्षिण कोरियाई मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स लैजेंड योशिहीरो “सेक्सी यामा” अकियामा इस शुक्रवार ग्लोबल स्टेज पर वापसी कर रहे हैं।

करिश्माई K-1 HERO के लाइट हेवीवेट ग्रां प्री टूर्नामेंट चैंपियन को देखना हमेशा ही एक सुखद एहसास रहा है और जब वो शरीफ “द शार्क” मोहम्मद के खिलाफ सर्कल में उतरेंगे तो उनका पहले जैसा प्रदर्शन देखने को फैंस बेताब होंगे।

मोहम्मद इससे पहले EFC लाइट हेवीवेट टाइटल जीत चुके हैं और अब वेल्टरवेट डिविजन का हिस्सा बने हैं। मिस्र से आने वाले मोहम्मद, रेसलिंग और किकबॉक्सिंग बैकग्राउंड से आते हैं और उन्हें भरोसा है कि वो लैजेंड सुपरस्टार को 2 राउंड में फिनिश कर सकते हैं।

दोनों एथलीट्स के पास शानदार ग्रैपलिंग और स्ट्राइकिंग स्किल्स हैं और दोनों ही ONE में अपनी पहली जीत हासिल करना चाहते हैं।

इसी जीत के साथ वो ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल के एक कदम करीब पहुंच सकेंगे और यही चीज “द लॉयन सिटी” में इन्हें अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर रही होगी।

#4 विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर देखने को मिलेगी

ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन “द पांडा” जिओंग जिंग नान जरूर टिफनी “नो चिल” टियो और अयाका मियूरा के मैच पर नजरें गड़ाए बैठी होंगी क्योंकि इस मैच की विजेता “द पांडा” को उनके टाइटल के लिए चैलेंज करने वाली हैं।

जनवरी 2018 में पहले ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल मुकाबले में जिंग नान के खिलाफ हार के बाद टियो ने जबरदस्त वापसी की और 8 बार की ब्राजीलियन जिउ-जित्सु वर्ल्ड चैंपियन मिशेल निकोलिनी को सर्वसम्मत निर्णय से हराया था।

सिंगापुर की स्टार एथलीट को उम्मीद है कि अपने होमटाउन में वो एक बार विजयी साबित होने वाली हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें मियूरा को हराना होगा जो ONE में आने के बाद से ही अपराजेय रही हैं।

मियूरा की विनिंग स्ट्रीक फिलहाल 6 मैचों की चल रही है और ONE में अपने सभी तीनों मुकाबलों में उन्होंने एक ही तकनीक से जीत दर्ज की है और उस तकनीक का नाम स्कार्फ़ होल्ड अमेरिकाना है।

इसके बावजूद टियो को अपनी जापानी प्रतिद्वंदी की वर्ल्ड-क्लास सबमिशन स्किल्स से कोई डर महसूस नहीं हो रहा है। वहीं मियूरा का ONE में वर्चस्व भी इस नंबर-1 कंटेंडर मैच को एक खास मुकाबला साबित कर रहा है।

#5 फोगाट का दूसरा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबला

फेमस रेसलर ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के सफर में एक कदम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।

Evolve टीम की मेंबर ने पिछले साल नवंबर में ONE: AGE OF DRAGONS में अपना प्रोफेशनल डेब्यू किया था और नाम ही किम के खिलाफ तकनीकी नॉकआउट से जीत दर्ज की थी

इस शुक्रवार वो जीत की लय को बरक़रार रखना चाहेंगी और “मिस रेड” वू चाओ चेन (जो चीनी ताइपे की मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियन हैं) को दिखाना चाहेंगी कि उन्होंने अपनी स्किल्स में कितना सुधार किया है।

फोगाट को अपने करियर से काफी उम्मीदें हैं और वो पहले भी इच्छा जाहिर कर चुकी हैं कि वो भारत से पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहती हैं।

सिंगापुर में सभी ये देखना को उत्सुक होंगे कि रेसलिंग स्टार ने खुद में कितना सुधार किया है।