MMA सुपरस्टार क्रिश्चियन ली से जुड़ी 5 बेहद रोचक बातें

Christian Lee fights Iuri Lapicus at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली यूएस प्राइम-टाइम टेलीविजन पर अपने डेब्यू के लिए तैयार हैं।

ONE on TNT II” के मेन इवेंट में मौजूदा ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन को #3 रैंक के कंटेंडर टिमोफी नास्तुकिन के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना है। वो रूसी स्टार को फिनिश कर साबित करना चाहते हैं कि वो ही दुनिया के बेस्ट लाइटवेट एथलीट हैं।

गुरुवार, 15 अप्रैल को ली के मैच से पहले यहां आप उनके जीवन से जुड़ी 5 रोचक बातों के बारे में जान सकते हैं।

#1 केवल 17 साल की उम्र में किया प्रोफेशनल डेब्यू

दिसंबर 2015 में ली ONE Championship डेब्यू करने वाले सबसे युवा एथलीट बने थे। ली का वही मुकाबला उनका प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डेब्यू भी रहा।

ONE: SPIRIT OF CHAMPIONS में “द वॉरियर” का सामना फेदरवेट बाउट में ऑस्ट्रेलियाई स्टार डेविड मीक से हुआ था।

उन्होंने खुद से कहीं अधिक अनुभवी प्रतिद्वंदी को मात दी थी। युवा स्टार ने केवल 29 सेकंड में उन्हें तकनीकी नॉकआउट से हरा दिया था। वो आज भी ली के करियर की सबसे तेज जीत है।

#2 ONE के 2 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं

The first sibling World Champions in mixed martial arts history, Angela and Christian Lee

लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा ली ONE Championship की रिकॉर्ड बुक में भी नाम दर्ज करवा चुके हैं।

केवल 22 साल की उम्र में वो ONE के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत (14) और सबसे ज्यादा स्टॉपेज से आई जीत (13) का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

क्या गुरुवार को ली के नाम एक और नॉकआउट या सबमिशन फिनिश जुड़ने वाला है, ऐसा करते ही वो इन रिकॉर्ड्स की लिस्ट में अपने प्रतिद्वंदियों से और भी आगे निकल जाएंगे।



#3 सबसे युवा पुरुष मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन

मई 2019 में ली ने उस समय ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन रहे शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी की चुनौती को स्वीकार करते हुए फेदरवेट से लाइटवेट डिविजन में आने का फैसला लिया था।

“द वॉरियर” को उस मैच में कम आंका जा रहा था। उस समय उनकी उम्र केवल 20 साल थी, लाइटवेट डिविजन में पहली बार परफॉर्म कर रहे थे और एओकी की तुलना में बहुत कम अनुभव प्राप्त था।

पहले राउंड में ली की मुसीबतें बढ़ने लगी थीं क्योंकि एओकी उन्हें आर्मबार में जकड़कर उनके हाथ को अजीब दिशाओं में घुमा रहे थे।

लेकिन ली को किसी वजह से ही “द वॉरियर” कहा जाता है। किसी तरह वो सबमिशन मूव से बच निकले, दूसरे राउंड में एओकी को नॉकआउट करते हुए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स इतिहास के सबसे युवा पुरुष वर्ल्ड चैंपियन बने।

इस दौरान ली और उनकी बड़ी बहन “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली भी एटमवेट चैंपियन बनीं। वो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में पहली भाई-बहन की जोड़ी है जो वर्ल्ड चैंपियन बने हैं।

#4 लाइटवेट डिविजन के लगभग सभी टॉप कंटेंडर्स को हरा चुके हैं

लाइटवेट डिविजन में केवल 2 साल के अंदर ली टॉप लेवल के एथलीट्स को मात दे चुके हैं।

एओकी को फिनिश कर चैंपियन बने, “द वॉरियर” ने #1 रैंक के कंटेंडर सायिद “दाग़ी” हुसैन अर्सलानअलीएव को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप जीती और #2 रैंक के कंटेंडर यूरी लापिकुस के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड भी कर चुके हैं।

इस गुरुवार ली का सामना #3 रैंक के कंटेंडर नास्तुकिन से होगा। अगर उन्हें जीत मिली तो वो डिविजन के टॉप 4 कंटेंडर्स को हरा देंगे।

#5 दो-डिविजन ONE वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहते हैं

ONE World Champions Thanh Le and Kiamrian Abbasov

ली का अभी तक लाइटवेट डिविजन का सफर अच्छा रहा है, लेकिन अभी यहां रुकने का अभी कोई मन नहीं है। यहां तक कि वो दूसरे डिविजन में ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने पर नजर बनाए हुए हैं।

Evolve and United MMA टीम के स्टार ने ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करने की इच्छा जताई है। फिलहाल वो फेदरवेट डिविजन में #2 रैंक के कंटेंडर हैं।

दिसंबर 2019 में ली ने कहा था, “मैं अभी चाहे लाइटवेट चैंपियन हूं, लेकिन मुझे लगता है कि फेदरवेट डिविजन में मुझे अभी बहुत कुछ हासिल करना है।”

यही नहीं, बल्कि जनवरी में “द वॉरियर” ने वेल्टरवेट डिविजन में जाकर कियामरियन “ब्रेज़ेन” अबासोव को चैलेंज करने के संकेत दिए थे। अगर ली को लगातार जीत मिलती रहीं, तो जरूर उन्हें दूसरे डिविजन में भी टाइटल शॉट मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: ली ने नास्तुकिन को फिनिश करने का वादा किया: “कोई लाइटवेट एथलीट मुझे हरा नहीं सकता”

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Hiroba Minowa Jeremy Miado ONE Fight Night 23 5 1
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 62 scaled
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 31 scaled
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 12