Mixed Martial Arts

ONE वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली ने 2020 के लिए अपने लक्ष्य गिनाए

2019 में “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली ने अपने करियर के सबसे कठिन मैच खेले थे। इसके बावजूद उस साल को उन्होंने अपने उच्च स्तर के प्रदर्शन के साथ खत्म किया। अब वो 2020 के अभियान को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए प्रेरित नजर आ रही हैं।

ONE एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन को मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के रूप में पहला झटका मार्च 2019 में “द पांडा” जिओंग जिंग नान से हारकर लगा था। प्रतिद्वंदी ने तब उनके स्ट्रॉवेट बेल्ट को हासिल करने की चुनौती को समाप्त कर दिया था। हालांकि, उस हार ने उन्हें एक प्रतियोगी के रूप में आगे बढ़ने के लिए बहुत प्रोत्साहित किया।

उसी साल उन्हें फिर से अपनी चिर प्रतिद्वंदी का सामना करने का मौका मिला। साल के सबसे बड़े शो ONE: CENTURY में उन्होंने खुद को हार से दूर ही रखा।

इस बार विरोधी से मुकाबले के दौरान वो जीत के लिए दृढ़ संकल्पित नजर आईं। पाँचवें राउंड में उन्होंने हैरतअंगेज तरीके से “द पांडा” को ढेर करते हुए सबमिशन के जरिए जीत हासिल की।

प्रोफेशनल एथलीट के रूप में डेब्यू के पहले साल ही उन्होंने धमाकेदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद अब वो ONE Championship की पोस्टर गर्ल बन गई हैं। एक टीनेजर एथलीट के रूप में वो नए विरोधियों के खिलाफ अपनी बेल्ट को डिफेंड करने के लिए तैयार हैं।

ONE Championship: आप 2019 को किस तरह से देखेंगी?

एंजेला ली: मेरे लिए 2019 सच में बहुत महत्वपूर्ण साल था। हालांकि, ये साल मेरे मनमुताबिक नहीं गया।

दरअसल, मैं उन दो हार से परेशान थी, जिसने शुरुआत में मुझे अपने रास्ते पर चलने नहीं दिया था। पर मुझे लगा कि ये हार भी बहुत जरूरी थीं। इसकी वजह से मैं खुद को ज्यादा विकसित कर पाई। हर कोई कहता है कि जब पहली हार मिलती है तो वो आपको तोड़ देती है या फिर पूरी तरह से बदलकर रख देती है। शुरुआती झटकों ने मुझे वास्तव में बदलकर रख दिया था। इसने मुझे चीजों को अलग तरह से करने और कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित किया।

साल के आखिर तक मेरा ध्यान सिर्फ एक चीज पर ही था। मुझे लग रहा था कि मेरे पास सब कुछ है और मुझे अपने खिताब का बचाव करने के लिए अपना खोया हुआ आत्मविश्वास पाने की जरूरत है। उस बाउट को खत्म करने और आखिरी राउंड के आखिरी दो सेकेंड में टैप हासिल करने का क्षण वास्तव में मेरे लिए बहुत बड़ा था। इस जीत ने मेरी कड़ी मेहनत का सकारात्मक भुगतान किया था।



ONE: अगर हम 2020 को देखते हुए बात करें तो आपने अपने लिए किस तरह का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है?

एंजेला ली: मुझे लगता है कि ये मेरे लिए एक और बेहतरीन साल होने जा रहा है। ONE Championship के विकास के साथ मैं खुद के अधिक व्यस्त और सक्रिय रहने की उम्मीद कर रही हूं।

मैं कई देशों के दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने के लिए एक्साइटेड हूं। मुझे पता है कि इस बार अमेरिका में भी इसके जाने की योजना बन रही है। इस बात को लेकर मैं और ज्यादा उत्साहित हूं।

ONE Championship में कुछ बड़े नाम उभरे हैं। मुझे लगता है कि बहुत सारे प्रतिभाशाली एथलीट रैंक में आ रहे हैं। मैं इसके लिए तैयार और उत्साहित हूं। मैं उनके हौसलों का स्वागत करती हूं। मैं जानती हूं कि हर किसी का आखिरी लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियन बनने का ही होता है लेकिन अभी मेरा वक्त चल रहा है। मैं अभी खेल में सक्रिय हूं और मुझे लगता है कि मैं अपने गेम को सुधारकर और बेहतर कर रही हूं। मैं अब 24 साल की होने जा रही हूं और मेरे पास पाने के लिए बहुत कुछ है।

ONE: आप यूएसए में प्रतिस्पर्धा करने की संभावनाओं को लेकर कितनी तत्पर हैं?

एंजेला ली: मुझे पूरी दुनिया का टूर करना पसंद है। ये मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है लेकिन ये उससे भी खास होगा।

मैं अपने नए प्रशंसकों के साथ जुड़ पाऊंगी। मुझे लगता है कि ONE Championship हमेशा कुछ अलग चीजें लाता है और प्रशंसक इसे पसंद करेंगे। मुझे सच में उम्मीद है कि इस साल के अंत में वहां इवेंट होगा।

Angela Lee exchanges strikes with Xiong Jing Nan at ONE CENTURY

ONE: आपको कौन से दावेदार समझ में आते हैं, जो आपके वर्ल्ड टाइटल को हासिल करने के लिए इस साल चुनौती पेश कर सकते हैं?

एंजेला ली: मेरे लिए डिविजन में जिओंग जिंग नान के साथ रीमैच होना ही सबसे बड़ा था। मेरा अब भी ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा जमाने का लक्ष्य है। इस साल मेरी यही चाहत है और मैं वास्तव में इसके लिए मेहनत करना चाहूंगी। जिओंग के टाइटल को जीतने के लिए मैं उससे तीसरा मैच करना चाहूंगी। ये इस साल मेरी हिट लिस्ट में है।

एटमवेट डिविजन की बात करूं तो इसकी बेल्ट मेरे पास है। अब इस डिविजन में ढेर सारी एथलीट्स भी आ गई हैं। हालांकि, बहुत मुश्किल से टॉप-5 या टॉप-10 के नाम ही सुनने को मिलते हैं लेकिन मेरी नजरें हमेशा इस डिविजन के कार्ड और बाउट पर रहती हैं। ये डिविजन निश्चित रूप से हमेशा मेरा ध्यान आकर्षित करता है।

मुझे पता है कि स्टैम्प फेयरटैक्स अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जा रही हैं। वो वहां भी बेल्ट हासिल करना चाहती हैं और मुझे उससे लड़ना पसंद है। मुझे पता है कि वो एक महान फाइटर हैं। उनके पास मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल दोनों हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की दुनिया बिल्कुल अलग है।

ONE: तो क्या आपने इस साल एटमवेट और स्ट्रॉवेट दोनों में बाउट करने का मन बना लिया है?

एंजेला ली: यही मेरी योजना है।

Angela Lee exchanges grapples with Xiong Jing Nan at ONE CENTURY

ONE: क्या हम आपको वापस सर्किल में देखने की उम्मीद कर सकते हैं?

एंजेला ली: वैसे मेरे भाई (ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली) फरवरी में शादी करने जा रहे हैं। इस वजह से पूरा परिवार व्यस्त है लेकिन इसके बाद कभी भी मैं वापसी कर सकती हूं।

मैं अप्रैल और मई का महीने वापसी के लिए देख रही हूं। मुझे किसी तरह की चोट नहीं लगी है। रोज ट्रेनिंग करके मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मैं इस साल की बेहतरीन शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित हूं। 2020 की सही तरह से शुरुआत करना चाहती हूं।

ONE: आप कितनी बार प्रतिस्पर्धा करना चाहेंगी?

एंजेला ली: मैं इस साल कम से कम तीन बाउट तो जरूर ही करना चाहूंगी।

ONE: इस साल आपने भाई क्रिश्चियन के लिए क्या प्रिडिक्ट करके रखा है?

एंजेला ली: पिछला साल बहुत बेहतरीन रहा था। वक्त के साथ टॉप पर पहुंचना भी मुश्किल होता जा रहा है। मुझे लगता है कि हम लोगों का एक-दूसरे के लिए होना ही सबसे महत्वपूर्ण है।

क्रिश्चियन के लिए ये साल अपने खिताब की रक्षा करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। वो इस बार साबित कर सकते हैं कि वही अपने डिविजन में दुनिया के सबसे बेहतरीन एथलीट हैं। मुझे लगता है कि दुनिया अभी उनकी मुट्ठी में है। वो जो भी चाहते हैं, वो कर सकते हैं। मैं जानती हूं कि वो जीत के लिए कितने भूखे हैं। उनके लिए तो ये सिर्फ शुरुआत है।

ये भी पढ़ें: सिंगापुर में मेई यामागुची का सामना डेनिस ज़ाम्बोआंगा से होगा