टाइटल मैच का लंबे समय से इंतजार कर रहे मुरात आयगुन – “ये मेरे करियर का सबसे बड़ा मुकाबला”

Murat Aygun Anderson Silva BIG BANG 11

मुरात आयगुन 2020 से ONE लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल मुकाबले की तैयारी कर रहे हैं और अच्छी शुरुआत ना होने के बावजूद डच-टर्किश स्टार एथलीट मानते हैं कि शुक्रवार, 25 फरवरी को खिताब पर अपना हक जमाने के लिए वो पूरी तरह से तैयार हैं।

वर्तमान चैंपियन रोमन क्रीकलिआ के खिलाफ तीन बार टल चुकी चुनौती का अनुभव “द बुचर” कर चुके हैं, लेकिन अब आखिरकार दोनों स्ट्राइकर्स ONE: FULL CIRCLE के को-मेन इवेंट में आमने-सामने होंगे।

ऐसे में अपनी निराशाओं के बारे में सोचने की जगह आयगुन सकारात्मक चीजों पर ध्यान लगा रहे हैं।

33 साल के एथलीट ने कहा: 

“जब वो मुकाबला टालते हैं तो आपको फिर से तैयारी करनी पड़ती है। ये सुनने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन अच्छी बात ये है कि आपको तैयारी के लिए और ज्यादा समय मिल जाता है। ऐसे में आप और मेहनत कर सकते हैं और तेज़-तर्रार बन सकते हैं। इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है। आप जब और ज्यादा ट्रेनिंग करते हैं तो आपको खुद पर ज्यादा विश्वास होने लगता है।”

2019 में ONE Super Series में शामिल होने के बाद से क्रीकलिआ बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पहला ONE लाइटवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल तारिक “द टैंक” खबाबेज़ पर तकनीकी नॉकआउट से जीत हासिल किया था। फिर आंद्रेई स्टोइका के खिलाफ पांच राउंड तक चले मुकाबले में अपना खिताब भी डिफेंड किया था।

जबकि “द बुचर” ने एंडरसन सिल्वा के खिलाफ डेब्यू जीत हासिल की थी। क्रीकलिआ मानते हैं कि कई सारे जानकार और प्रशंसक बेल्ट पर कब्जा जमाए रखने के लिए यूक्रेनियाई सुपरस्टार का समर्थन कर रहे हैं।

ऐसे में आयगुन लोगों को गलत साबित करने के लिए उत्सुक हैं। ये वो चीजें हैं, जो वो पहले भी कई बार कर चुके हैं। साथ ही उनके पास 17-1 का शानदार करियर रिकॉर्ड है और वो ISKA किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं।

आयगुन ने कहा:

“मुझे लगता है कि मैं ही कम आंका जा रहा हूं, लेकिन मैं तो हमेशा से कम आंका जा रहा हूं और ये मेरे लिए कोई परेशानी की बात नहीं है।”

“ये मेरे करियर का सबसे बड़ा मुकाबला है। ये बेल्ट मेरे लिए सब कुछ है। मेरे पास कई सारी बेल्ट्स हैं, लेकिन ये वाली सबसे शानदार संगठन से है और मैं इसे अपने पास देखना चाहता हूं।”

मुरात आयगुन कहते हैं कि हिम्मत से ही हासिल होगी जीत

इस साल की शुरुआत में उनका तय मुकाबला टलने के बाद से मुरात आयगुन ने रोमन क्रीकलिया के आत्मविश्वास से भरे कॉमेंट्स को छींटाकशी के तौर पर लिया है।

डिफेंडिंग टाइटल होल्डर ने कहा था कि वो “प्रत्याशित” आयगुन पर हावी रहेंगे, लेकिन इन शब्दों से SB Gym के चैलेंजर में और जोश भर गया है।

आयगुन ने कहा:

“अगर उन्हें लगता है कि ये आसान काम होगा तो ये पूरी तरह से बकवास है। सर्कल में जब मेरा मुकाबला उनसे होगा तो मैं ये साबित कर दूंगा कि आसान क्या होता है। वो कमाल के किकबॉक्सर हैं, काफी लंबे हैं और पहले से ही ONE वर्ल्ड चैंपियन (दो बाउट्स में) रह चुके हैं इसलिए वो काफी अच्छे फाइटर हैं, लेकिन इन चीजों का अंत होने वाला है। इस मुकाबले में वही जीतेगा, जो अपना पूरा दमखम इसमें झोंक देगा और हिम्मत दिखाएगा। और वो मैं हूं। मैं हमेशा जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देता हूं।”

https://www.instagram.com/p/CZaB6zypCEV/

हालांकि, “द बुचर” उन्हें नॉकआउट करके अपनी बात को साबित करने के लिए उत्सुक दिख रहे हैं, लेकिन समय के साथ उनकी भावनाएं कुछ शांत हुई हैं और पक्के तौर पर ये चीजें दिमाग से लड़ने वाले वर्ल्ड चैंपियन की मदद करने वाली हैं।

क्रीकलिया पर हमला करना उन पर भारी पड़ सकता है और आयगुन के पास अपने गेम प्लान को फिर से सही करने का समय है। फिनिश करना उनके लिए शानदार नतीजा साबित होगा लेकिन जीत सबसे जरूरी लक्ष्य है और अगर जरूरी हुआ तो मुकाबले में उनके साथ समय बिताना आयगुन के लिए अच्छा रहेगा।

आयगुन ने कहा:

“मुझे उन्हें मुकाबले में नॉकआउट करने में अच्छा लगेगा, लेकिन आप इसके लिए नहीं जाते। ये पांच राउंड का मुकाबला है। आपको चालाकी दिखानी ही होगी। ये (देखने में) दिलचस्प होगा कि जिस मुकाबले में जा रहा हूं, उसमें क्या करने वाला हूं।”

किकबॉक्सिंग में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Constantin Rusu Bogdan Shumarov ONE Fight Night 12 68
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
WeiRui 1200X800
WeiRui 1200X800
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22