Mixed Martial Arts

बैंकॉक में पूजा तोमर को हराने के लिए स्टैम्प फेयरटेक्स का सिंपल प्लान

स्टैम्प फेयरटेक्स 10 जनवरी, शुक्रवार को थ्री-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने की ओर मजबूती से कदम बढ़ाना जारी रखने वाली हैं।

22 वर्षीय एथलीट ONE: A NEW TOMORROW में मिक्स्ड मार्शल मार्ट्स में वापसी कर रही हैं, जहाँ उन्हें भारतीय वुशु चैंपियन पूजा तोमर “द साइकलोन” का सामना करना है।

स्टैम्प जो मौजूदा ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हैं, वो जबरदस्त फॉर्म के साथ इस मुकाबले में उतरने वाली हैं।

उन्हें साल 2019 के अंतिम सत्र में 2 बड़ी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स जीत मिली हैं। पहले उन्होंने आशा रोका “नॉकआउट क्वीन” को हराया और फिर वियतनामी-अमेरिकी स्टार बी गुयेन “किलर बी” को हराया था।

अब पूजा तोमर के खिलाफ अपने घरेलू फैंस के सामने यानी बैंकॉक (थाईलैंड) के इम्पैक्ट एरिना में उनके पास मौका होगा कि वो ये जता सकें कि वो मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के तौर पर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि मैं मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के रूप में काफी सुधार कर रही हूँ”

“ट्रेनिंग करते समय मुझे अच्छा महसूस हो रहा है लेकिन अभी तक मेरे पास ज्यादा अनुभव नहीं है। ये मैच उस मौके की तरह है, जहाँ मैं अपनी स्किल्स को टेस्ट कर सकती हूँ और उसके बाद सुधार भी।”

हालांकि, स्टैम्प फेयरटेक्स की जीत पर पूजा तोमर विराम लगाने का माद्दा रखती हैं।

वुशु एथलीट के रूप में 26 वर्षीय भारतीय स्टार अच्छा प्रदर्शन करती आई हैं और मुज़फ्फरनगर में जन्मीं एथलीट ने अक्टूबर 2013 में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में पहली बार कदम रखा था।

ONE Championship जॉइन करने के बाद उन्हें अभी तक कठिन मुकाबले ही मिले हैं। इसके बावजूद “द साइकलोन” को जनवरी में इंडोनेशिया की प्रिसिला हरटाटी लुम्बन गॉल के खिलाफ अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई थी।

बढ़े आत्मविश्वास के अलावा तोमर को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में स्टैम्प से ज्यादा अनुभव है और उन्हें ग्रैपलिंग का भी अपनी प्रतिद्वंदी से ज्यादा तजुर्बा है। ये चीजें थाई एथलीट के आने वाले मैच में अहम भूमिका निभा सकती हैं।



2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन ने कहा, “मैंने कभी अपने किसी प्रतिद्वंदी को कम नहीं आंका है।”

“पूजा वुशु चैंपियन हैं इसलिए जरूर वो अच्छे टेकडाउन करने में सफल हो सकती हैं। उनके बारे में अभी कुछ कहना गलत होगा क्योंकि वो अप्रत्याशित हैं, तेज गति के साथ-साथ एक्टिव भी रहती हैं।

“मेरे प्रतिद्वंदियों को पता है कि मैं खड़े रहकर अच्छा प्रदर्शन करती हूँ, इसलिए वो जरूर मुझे टेकडाउन करने का प्रयास करेंगी। इसी कारण मैं अपने सबमिशन और टेकडाउन डिफेंस पर काम कर रही हूँ।

“मेरा प्लान सिंपल है, खड़े रहकर फाइट करना चाहती हूँ, मॉय थाई स्किल्स का प्रयोग और टेकडाउन को डिफेंड करूं। यदि मैं नीचे गिरती हूँ तो उसके बारे में मुझे वहीँ सोचना होगा कि इससे कैसे बचा जाए। मुझे अपने ग्राउंड गेम पर विश्वास है और मैं जानती हूँ कि मैं ताकतवर हूँ।”

Stamp Fairtex submits Asha Roka via rear-naked choke

अगस्त में आयोजित हुए ONE: DREAMS OF GOLD में उन्होंने तोमर की हमवतन आशा रोका के खिलाफ अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डेब्यू मुकाबले में अच्छा ग्राउंड गेम दिखाया था।

थाई एथलीट ने कई टेकडाउन किए और कई बार सबमिशन भी लगाए जिनमें आर्मबार, गिलुटीन चोक भी शामिल रहा, इस चोक के बाद उन्होंने तीसरे राउंड में रियर-नेकेड चोक से “नॉकआउट क्वीन” को टैप आउट करने पर मजबूर किया था।

इसके विपरीत, नवंबर में हुए ONE: MASTERS OF FATE में गुयेन के साथ मुकाबले में उन्होंने अपनी स्टैंड-अप स्किल्स का प्रदर्शन किया था, जो उन्हें ONE एटमवेट किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल्स के करीब ले गया था।

Fairtex टीम की मेंबर ने “किलर बी” को अपनी काउंटर-स्ट्राइकिंग से जैसे चकनाचूर कर दिया था, जबरदस्त नी और ताकतवर किक्स के साथ-साथ पंच के प्रयोग ने उन्हें सर्वसम्मत निर्णय से जीत दिलाई।

यदि स्टैम्प अपनी फॉर्म को जारी रख तोमर पर जीत हासिल कर पाती हैं तो इससे वो ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के एक और कदम करीब पहुंच जाएंगी।

थाई सुपरस्टार ने कहा, “ये मैच मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही इससे मुझे मेरी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्किल्स में भी सुधार करने का मौका मिलेगा। एंजेला ली फिलहाल चैंपियन हैं और उनके साथ मैच मिलना ही मेरे लिए किसी जीत से कम नहीं होगा।”

Stamp Fairtex vs. Bi Nguyen at ONE: MASTERS OF FATE in Manila, Philippines

इसके अलावा स्टैम्प अपने घरेलू फैंस के सामने बाउट में शामिल होने वाली हैं इसलिए वो पहले से भी ज्यादा प्रेरित हैं। ऑडियंस में उनके फैंस के साथ-साथ, दोस्त और फैमिली मेंबर्स भी उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर रहे होंगे।

Fairtex टीम का प्रतिनिधित्व कर रहीं स्टैम्प अपने घरेलू फैंस को निराश नहीं करना चाहतीं और उन्होंने अपने चाहने वालों से जीत का वादा किया है।

उन्होंने आगे कहा, “मुझे थाईलैंड में मैच लड़ना पसंद है, मेरे माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्य भी मैच देखने आएंगे इसलिए वहाँ मुझे चीयर करने वाले लोग ज्यादा होंगे।”

“मुझे जीत हासिल करनी है, लेकिन कैसे? मुझे नहीं पता। वो मैच कैसा होता है उस पर निर्भर करता है।”

ये भी पढ़ें: स्टैम्प फेयरटेक्स का साल 2019: इतिहास रचा, नए चैलेंज की ओर कामयाबी से बढ़ाए कदम

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें