न्यूज़

पेचडम के खिलाफ एक्शन से भरपूर मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं रोडटंग

रोडटंग “द आयरन मैन” जित्मुआंगनोन ग्लोबल स्टेज पर वापसी कर अपने ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

शुक्रवार, 31 जुलाई को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने वाले ONE: NO SURRENDER के मेन इवेंट में थाई सुपरस्टार का सामना अपने पुराने प्रतिद्वंदी पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी से होने वाला है।

करीब 5 महीने के अंतराल के बाद ONE Championship के पहले शो का हिस्सा बनने को लेकर भी रोडटंग काफी उत्साहित महसूस कर रहे हैं।

22 वर्षीय स्टार ने कहा, “फैंस मॉय थाई मैचों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे और अब ONE Championship ने एक दिलचस्प फाइट कार्ड की घोषणा कर दी है जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा।”

“एथलीट्स होने के नाते हमें हमेशा अपना बेस्ट प्रदर्शन करना होता है। हमें अच्छे पैसे अदा किए जा रहे हैं इसलिए अच्छा प्रदर्शन करना हमारा सबसे पहला कर्तव्य होता है। ये ही हमारी नौकरी है लेकिन इससे भी ज्यादा ये बात मायने रखती है कि फैंस का दिल किस तरह जीता जाए।”

Jitmuangnon Gym के स्टार की पहली प्राथमिकता फैंस का दिल जीतने की होगी। साथ ही उनका सामना अपने पुराने प्रतिद्वंदी से होने जा रहा है और वो भी अपने होमटाउन में।

पेचडम से उनका पहला मैच मई 2017 में ऐतिहासिक Rajadamnern Stadium में हुआ था।

5 राउंड के जबरदस्त एक्शन के बाद उस मुकाबले में “द बेबी शार्क” विजयी साबित हुए थे।

रोडटंग ने कहा, “पहले मैच में जब मुझे उनके खिलाफ हार मिली, उससे कुछ समय पहले ही मैंने लंबे वक्त के बाद बैंकॉक में वापसी की थी।”

“131 पाउंड वेट कैटेगरी में मेरा सामना काइमुकाओ से हुआ और उसके तुरंत बाद मुझे 126 पाउंड वेट कैटेगरी में पेचडम का सामना करना था। वजन घटाना बहुत मुश्किल था और मेरी बॉडी अभी भी अच्छा महसूस नहीं कर रही थी। अंतिम राउंड्स में मेरे पास ताकत नहीं बची थी, इसी कारण मुझे हार मिली।”



लेकिन “द आयरन मैन” बदला पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध थे।

फरवरी 2018 में पेचडम से उनका रीमैच हुआ और इस बार वो पहले से अधिक तरोताजा महसूस कर रहे थे।

दोनों मॉय थाई वॉरियर्स के बीच 5 राउंड्स तक की कांटेदार टक्कर देखने को मिली। इस बार रोडटंग ने अपनी दमदार स्ट्राइक्स से “द बेबी शार्क” को चौंका दिया था, जिससे उनके प्रतिद्वंदी कभी उबर ही नहीं पाए।

फ्लाइवेट चैंपियन ने कहा, “मैं दूसरी फाइट में बहुत अच्छा महसूस कर रहा था। मैं बाउट के दौरान मूव कर रहा था, पेचडम को मुझसे हार मिली और इस बार उनकी कमजोरियां भी देखने को मिलीं।”

Rodtang Jitmuangnon at ONE A NEW TOMORROW

दोनों की प्रतिद्वंदिता 1-1 से बराबर हो गई लेकिन तीसरे मैच के लिए दोनों को लंबा इंतज़ार करना था। दोनों ने ONE Championship के साथ डील साइन की और अभी तक का उनका सफर काफी अलग रहा है।

सितंबर 2018 में ONE को जॉइन करने के बाद से रोडटंग अपराजेय रहे हैं। वो लगातार 5 मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं और अगस्त 2019 में ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन भी बने

“द आयरन मैन” ने उसके बाद 2 और मुकाबले जीते और अब ONE Super Series के सबसे लोकप्रिय एथलीट्स में शामिल हो गए हैं।

दूसरी ओर पेचडम ने जुलाई 2018 में ONE को जॉइन किया, लगातार 3 मैच जीते और मई 2019 में पहले ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बने।

हालांकि, कुछ महीने बाद इलियास एनाहाचि के हाथों उन्हें टाइटल गंवाना पड़ा था लेकिन इस साल जनवरी में मोमोटारो को हराते हुए पेचडम ने रोडटंग के खिलाफ टाइटल शॉट हासिल कर लिया है।

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon cracks Jonathan Haggerty in the tummy

दोनों एथलीट्स इस बड़े मुकाबले के लिए कमर कस चुके हैं और दोनों ही अलग-अलग तरीके से तैयारियों में जुटे हैं।

रोडटंग जो आमतौर पर बैंकॉक में स्थित Jitmuangnon Gym में ट्रेनिंग करना पसंद करते हैं, वो अब अन्य कैम्प में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

COVID-19 महामारी के कारण जब थाईलैंड में लॉकडाउन लगा तो वो कुछ समय अपनी गर्लफ्रेंड यानी ONE विमेंस एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स और उनके परिवार के साथ रहे।

जैसे-जैसे परिस्थितियां सही होने लगीं उन्होंने एटमवेट क्वीन के साथ पटाया में स्थित Fairtex Training Center में ट्रेनिंग शुरू कर दी थी।

रोडटंग ने कहा, “मैंने कुछ महीनों के लिए Fairtex जिम में मॉय थाई के साथ-साथ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी की। Fairtex के संस्थापक सिया बांजोंग लगातार मेरे ऊपर नजर बनाए हुए थे और उन्हें लगता है कि मैं दूसरों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बन सकता हूं।”

ONE Flyweight Muay Thai World Champion Rodtang Jitmuangnon is thankful following his big title win

अब ONE: NO SURRENDER को होने में एक महीने से भी कम का समय बाकी है और “द आयरन मैन” का पूरा ध्यान पेचडम के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करने पर है और साथ ही वो इस प्रतिद्वंदिता को भी अंतिम रूप देना चाहते हैं।

उन्हें अच्छा मोमेंटम प्राप्त है और और वो अपने हमवतन एथलीट के खिलाफ मॉय थाई कॉन्टेस्ट के लिए पूरी तरह तैयार हैं। रोडटंग को उम्मीद है कि “द बेबी शार्क” उन्हें कड़ी टक्कर दे पाएंगे।

रोडटंग ने कहा, “किकबॉक्सिंग टाइटल को डिफेंड करते समय उन्हें नॉकआउट से हार मिली थी और पिछले मैच में उन्हें देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वो अपना आत्मविश्वास पाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। मुझे कोई चिंता नहीं है और मेरा मानना है कि ये एक अच्छा मुकाबला साबित होगा।”

“एक बात जो मुझे परेशान कर रही है, वो ये है कि क्या वो आक्रामक रुख ना अपनाते हुए बैकफुट पर भी जा सकते हैं। हो सकता है कि वो धैर्य से काम लें और मौके का इंतज़ार करें। मैं इस फाइट को दिलचस्प बनाना चाहता हूं। अगर वो इस मैच को बैकफुट पर रहते हुए आखिरी राउंड तक खींचना चाहेंगे तो मैं उनका पीछा कर उनपर अटैक की रणनीति अपनाकर अपनी स्ट्राइक्स को अंजाम दूंगा।”

ये भी पढ़ें: ONE: NO SURRENDER के मेन इवेंट स्टार्स की सबसे शानदार जीत