न्यूज़

ऋतु फोगाट ने भविष्य में स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ संभावित मैच पर अपनी राय दी

Apr 17, 2020

COVID-19 महामारी के प्रकोप से दुनिया का कोई भी देश नहीं बच पाया है। छोटे से लेकर बड़े सभी देश इस महामारी की वजह से मानों रुक से गए हैं।

कोरोनावायरस की वजह से लोगों को घरों में रहने पर मजबूर होना पड़ा है। दुनिया की बहुत बड़ी आबादी लॉकडाउन के कारण अपने घरों में कैद हो गई है। मार्शल आर्ट्स जगत भी इससे अछूता नहीं रह पाया है। ट्रेनिंग सेटर, जिम बंद होने की वजह से ONE Championship के स्टार्स भी घर पर रहकर इस महामारी से लड़ाई में अपना योगदान दे रहे हैं।

भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सनसनी ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट भी इन दिनों घर पर रहकर कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में अपना योगदान दिए हुए हैं। फोगाट ने ONE Championship में अपना डेब्यू पिछले साल नवंबर में हुए ONE: AGE OF DRAGONS में किया था। उन्होंने दक्षिण कोरिया की नाम ही किम को पहले ही राउंड में तकनीकी नॉकआउट से मात दी थी।

वहीं, उनकी दूसरी बाउट इस साल फरवरी में हुए ONE: KING OF THE JUNGLE में वू चाओ चेन से हुई, उन्होंने इस मैच को सर्वसम्मत निर्णय से अपने नाम किया था।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि वो इस मुश्किल घड़ी में खुद को फिट रखने के लिए क्या कर रही हैं और वहीं उन्होंने भविष्य में स्टैम्प फेयरटेक्स के साथ संभावित मैच को लेकर भी अपनी बात रखी।

ONE Championship: COVID-19 महामारी शुरु होने के बाद से आप किस तरह से खुद को फिट रख रही हैं?

ऋतु फोगाट: मैंने अपने लिए एक शेड्यूल बनाया हुआ है और पूरी गंभीरता के साथ उसे फॉलो कर रही हूं। इस शेड्यूल में योग, कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आदि शामिल हैं।

ONE Championship: आप किस तरह से अपनी स्किल्स में सुधार कर रही हैं?

ऋतु फोगाट: मेरे कोच मुझे घर पर कुछ ड्रिल्स (एक्सरसाइज) करने में मदद कर रहे हैं, जिससे मेरा फोकस और मूवमेंट्स तेज हो सके और यकीनन ये मेरी स्किल्स में इजाफा करने में मददगार साबित होगा। अपनी मूवमेंट्स में सुधार करने के लिए हफ्ते में कई बार शैडो बॉक्सिंग और किकिंग की प्रैक्टिस कर रही हूं।

ONE Championship: आप फिर से सर्कल में उतरकर मुकाबला करने को लेकर कितनी उत्साहित हैं?

ऋतु फोगाट: बेशक, मैं मुकाबले का हिस्सा बनना चाहती हूं लेकिन दुनिया इस समय मुश्किल हालात से जूझ रही है और हम सभी को साथ मिलकर पहले इस वायरस से लड़ना है। जब दुनिया इस महामारी पर जीत हासिल कर लेगी, तब पूरी दुनिया को फिर से मार्शल आर्ट्स की खूबसूरती देखने को मिलेगी। मुझे पता है कि बहुत सारे लोग मार्शल आर्ट्स को मिस कर रहे हैं लेकिन हम सभी इस लड़ाई में एकजुट हैं और एकजुट होकर ही सफल होंगे।



ONE Championship: अगले मैच में किस एथलीट का सामना करना चाहती हैं?

ऋतु फोगाट: ONE Championship में मेरे डिविजन में जितने भी एथलीट्स का मैंने सामना नहीं किया है, उन सभी से मुकाबला जरूर करना चाहूंगी। जो भी प्रतिद्वंदी मेरे कोच और ONE मेरे लिए चुनेंगे, उनसे मुकाबले के लिए तैयार रहूंगी।

अभी सबसे जरूरी है कि मार्शल आर्ट्स शुरु हो पाए, ताकि दुनिया भर के फैंस को टॉप लेवल की स्किल्स देखने को मिलें और उनका मनोरंजन हो। मैं किसी का भी सामना करने के लिए तैयार हूं।

ONE Championship: स्टैम्प फेयरटेक्स मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में खुद को साबित कर चुकी हैं और अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। अगर आपका और उनका भविष्य में मैच हो, तो वो कैसा जाएगा?

ऋतु फोगाट: स्टैम्प फेयरटेक्स बहुत ही प्रतिभाशाली एथलीट हैं। मुझे मार्शल आर्ट्स के प्रति उनका उत्साह काफी पसंद है। वो दो खेलों में चैंपियन रह चुकी हैं और उनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है। अगर मेरा उनके साथ मैच होता है, तो ये सभी फैंस के साथ-साथ हमारे लिए भी काफी शानदार होगा।

हम दोनों की ताकत अलग-अलग है लेकिन उन्हें सर्कल में मुझसे कहीं ज्यादा अनुभव है। हमें अलग-अलग गेम स्टाइल में खुद को ढालना होगा, वो मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में बेहद शानदार हैं, ऐसे में वो अपनी ताकत के अनुसार बाउट करेंगी। जब मेरा उनके साथ सामना होगा तो मुझे अपनी स्ट्राइकिंग और किकिंग गेम को काफी ऊपर लाना होगा।

Ritu Phogat defeats Wu Chiao Chen ONE KING OF THE JUNGLE

ONE Championship: स्टैम्प अपने पिछले कुछ मुकाबलों में भारतीय एथलीट्स को हरा चुकी हैं। ऐसे में उनका सामना करने को लेकर आप क्या कहेंगी?

ऋतु फोगाट: जैसा मैंने पहला कहा कि वो एक बहुत-बहुत अच्छी एथलीट हैं और बेशक जब मौका मिलेगा तो मुझे उनके खिलाफ मैच कर बहुत खुशी होगी। मेरा सपना वर्ल्ड चैंपियन बनने का है और ऐसे में मुझे ये सपना हासिल करने के लिए सभी टॉप एथलीट्स के साथ मुकाबला करना होगा और जीत हासिल करनी पड़ेगी।

ONE Championship: अगर आप दोनों की बाउट होती है, तो स्टैम्प कैसे आपकी परफेक्ट प्रतिद्वंदी होंगी?

ऋतु फोगाट: हर प्रतिद्वंदी महत्वपूर्ण होता है, हमें हर मैच और प्रतिद्वंदी से काफी कुछ सीखने को मिलता है। स्टैम्प एक बेहतरीन एथलीट होने के साथ-साथ मॉय थाई चैंपियन भी हैं, वो मुकाबला करने के लिए एक बेहतरीन प्रतिद्वंदी होंगी। उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है और जब मैच होगा तो मेरी तैयारी पूरी होगी।

ये भी पढ़ें: भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने पर हैं ऋतु फोगाट की नजरें