वर्ल्ड टाइटल मैच से पहले किसी भी तरह के दबाव में नहीं हैं नाकाशीमा

Undefeated welterweight contender James Nakashima

जेम्स नाकाशीमा ने ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच हासिल करने के लिए लंबा सफर तय किया है।

अब जब उन्हें मौका मिल गया है तो अपराजित अमेरिकी स्टार इसका भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं। वो इस पल को खास बनाकर खुशी को उन लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं, जिन्होंने उन्हें यहां तक पहुंचने में मदद की है।

शुक्रवार, 6 नवंबर को होने वाले प्री-रिकॉर्डेड इवेंट ONE: INSIDE THE MATRIX II में नाकाशीमा का सामना कियामरियन “ब्रेज़ेन” अबासोव से होगा। इस मैच को लेकर उन्होंने कहा, “मैं अकेले अपने दम पर यहां नहीं पहुंचा हूं, इसके लिए मुझे काफी लोगों का साथ मिला है।”

“वो बेल्ट मेरी कमर पर बंधी होगी। मुझे मेरे माता-पिता, परिवार, जिम और कोचों का भरपूर साथ मिला है।

“इस दुनिया में कुछ भी बड़ा अकेले अपने दम पर हासिल नहीं किया जा सकता। यकीनन मैंने काफी मेहनत की है, लेकिन मेरे साथ मौजूद लोगों की वजह से ही टाइटल फाइट तक पहुंच पाया हूं। बिना उनके साथ के मैं कुछ नहीं हूं।”

नाकाशीमा को MMA Lab और Team Petrosyan जैसे दो दुनिया के बेहतरीन जिमों का साथ मिला है, जिन्होंने पूर्व NCAA डिविजन 1 रेसलर को एक लाजवाब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार में तब्दील कर दिया है।

उनके टैलेंट का दम अगस्त 2019 में हुए ONE: DAWN OF HEROES में दुनिया ने देखा, जब अपराजित स्टार ने दिग्गज युशिन “थंडर” ओकामी को हराकर करियर की 12वीं जीत हासिल की।

नाकाशीमा ने कहा, “मैं अमेरिका में एक के बाद एक टॉप एथलीट्स के खिलाफ मुकाबला कर रहा था और इस वजह से मैंने थोड़ा पारंपरिक तरीके से फाइट की। मुझे अहसास हुआ कि मैं अपना पूरी ताकत नहीं दिखा पाया।”

“ओकामी वाली फाइट काफी अलग थी। वो फाइट देखकर ये बता सकता था। मैं सहज लग रहा था।”

American martial arts star James Nakashima jabs Japan's Yushin Okami in Manila

हालांकि, ओकामी के साथ हुआ मैच पूरे तीन राउंड तक चला था, लेकिन MMA Lab के प्रतिनिधि का मैच पर पूरा नियंत्रण था और कई मौकों पर वो मुकाबले को फिनिश करने के काफी करीब पहुंच गए थे।

32 वर्षीय अमेरिकी स्टार ने कहा, “मैंने उन्हें पहले राउंड में करीब-करीब सबमिट कर दिया था।”

“मैंने दूसरे राउंड में लेफ्ट हैंड मारकर उन्हें लगभग फिनिश कर दिया था। दूसरे राउंड के दौरान मेरे पैर में चोट लग गई थी। तीसरा राउंड आते-आते मुझसे अपने अगले पैर के घुटने पर दबाव नहीं डाला जा रहा था, लेकिन मैंने खुद को तीसरे राउंड में काफी अच्छे से संभाला।

“ओकामी वाली फाइट से मुझे आगे बढ़ने में मदद मिली और खुद में भरोसा आया क्योंकि मेरे पास काफी सारे हथियार हैं।”



इस दमदार जीत के दम पर नाकाशीमा को वर्ल्ड टाइटल मैच हासिल हुआ, जिसका इंतजार वो 2018 में ONE Championship जॉइन करने के बाद से कर रहे थे।

स्टार एथलीट के करियर की सबसे बड़ी फाइट नजदीक आ रही है और वो सभी हालातों को मद्देनजर रखते हुए खुद को मिले मौके के शुक्रगुजार हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे दबाव महसूस नहीं हो रहा है। मैं जब से सिंगापुर में आया हूं, तब से होटल के कमरे में क्वारंटाइन में रह रहा हूं। लेकिन मुझे मजा आ रहा है। मैं खुद को मिले मौके का शुक्रगुजार हूं।”

“मेरे हिसाब से दबाव वो होता है, जब आपके माता-पिता सही से पालन-पोषण ना कर रहे हों और आप भूख से तड़पने को मजबूर हों। असली दबाव ये है कि आप कोरोना काल में अपनी जॉब गंवा दें और आप अपने परिवार को पालने में नाकाम हो जाएं।

“यकीनन बुधवार या गुरुवार को रोमांच और थोड़ी सी घबराहट जैसी रह सकती है। लेकिन मैं काफी लंबे समय से खेलों का हिस्सा रहा हूं और मैं दबाव पर इतना ध्यान नहीं देता।”

American MMA star James Nakashima dishes out ground and pound

इस समय नाकाशीमा अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से ले रहे हैं। वो शुक्रवार की रात बेल्ट को अपने नाम करना चाहते हैं, लेकिन वो उन्हीं बातों को लेकर चिंतित हैं, जो उनके नियंत्रण में हैं।

उन्होंने कहा, “हर दिन काम में लगना, खुद के काम पर नियंत्रण रखना और उठने के बाद अपनी आध्यात्मिक प्रैक्टिस करना, मुझ पर सिर्फ इन्हीं चीज़ों का दबाव है।”

“अपनी बेटी के साथ वक्त बिताना और उन्हें एक अच्छा व्यक्तित्व देना, अपनी गर्लफ्रेंड के साथ अच्छा बने रहना, आम जिंदगी के यही दबाव होते हैं।”

“अब मुझ पर कोई दबाव नहीं है।”

ये भी पढ़ें: म्यांमार को डिफेंड करने में ‘The Burmese Python Strikes’ के जरिए आंग ला की मदद करिए

न्यूज़ में और

Roman Kryklia Alex Roberts ONE Fight Night 17 16 scaled
Hiroba Minowa Jeremy Miado ONE Fight Night 23 5 1
Ferrari Fairtex defeats Antar Kacem ONE Friday Fights 47 11
Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 12 scaled
Rodtang Jitmuangnon Jacob Smith ONE157 1920X1280 31
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Sean Climaco Josue Cruz ONE Fight Night 22 44
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Mayssa Bastos Kanae Yamada ONE Fight Night 20 8