इज़ागखमेव को सबमिशन से हराना चाहते हैं नाकाशीमा

Kiamrian Abbasov James Nakashima Inside The Matrix II 1

जेम्स नाकाशीमा इस समय संघर्ष के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन इसी के कारण उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिल रही है।

शुक्रवार, 14 जनवरी को ONE: HEAVY HITTERS में अमेरिकी स्टार का सामना खबीब नर्मागोमेदोव के शागिर्द सायिद इज़ागखमेव से होगा।

American MMA fighter James Nakashima walks to the Circle for his bout against Luis Santos at ONE: ROOTS OF HONOR

नाकाशीमा ने अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत लगातार 9 जीत के साथ की, जिसके बाद नवंबर 2018 में ONE को जॉइन किया। फिर उन्होंने सर्कल में लगातार 3 जीत दर्ज कर नवंबर 2020 में ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियन कियामरियन “ब्रेज़ेन” अबासोव के खिलाफ टाइटल शॉट हासिल किया।

33 वर्षीय स्टार ने डिफेंडिंग चैंपियन को कड़ी टक्कर दी और कुछ गलती करने से पूर्व फाइट में बढ़त भी हासिल की हुई थी। अपने करियर की पहली हार के बाद उन्होंने लाइटवेट डिविजन में आकर पूर्व लाइटवेट किंग शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी का सामना किया, जहां उन्हें सबमिशन से हार मिली।

उस हार के बाद से नाकाशीमा खुद के स्किल सेट को बेहतर करने पर ध्यान दे रहे हैं।

MMA Lab में अपने कोच जॉन क्राउच और लाइटवेट किकबॉक्सिंग स्टार निक चेस्टीन के साथ ट्रेनिंग करने के अलावा नाकाशीमा, एरिज़ोना में टॉप लेवल के BJJ फाइटर्स के साथ ट्रेनिंग करते हैं और खुद भी ग्रैपलिंग प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं।

अब एक हालिया इंटरव्यू में नाकाशीमा ने अपनी वापसी, इज़ागखमेव के ONE डेब्यू के अलावा भी कई अन्य विषयों पर बात की।

ONE Championship: पिछले मैच में आपको एक जापानी MMA आइकॉन और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन शिन्या एओकी के खिलाफ हार मिली। आपके हिसाब से उस फाइट में आपने क्या गलती की?

जेम्स नाकाशीमा: शिन्या बहुत अच्छे फाइटर हैं और शायद मैंने ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल फाइट के बाद बहुत जल्दी वापसी की थी। मैंने मैच को दोबारा देखा और मैं उस समय हार से बहुत निराश था और हार के दौर से निजात पाना चाहता था। मैं शिन्या जैसे टॉप लेवल के फाइटर का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं था।

ONE: उस हार से आपने क्या सबक सीखा?

नाकाशीमा: मैंने यही सबक सीखा कि कभी किसी को कम नहीं आंकना चाहिए। मैं अब दोबारा सर्कल में उतरने से पहले आत्मसंतुष्ट होना चाहता हूं कि मैं फाइट करने के लिए पूरी तारह तैयार हूं।

ONE: पहले आपने इटली जाकर जियर्जियो पेट्रोसियन के साथ ट्रेनिंग की, जिन्हें अक्टूबर में सुपरबोन के खिलाफ नॉकआउट से हार मिली। क्या आपने उनसे बात की और क्या उन्होंने आपको कोई सलाह दी?

नाकाशीमा: अभी तक हमारी बात नहीं हुई है। फाइट से पहले मैंने उन्हें शुभकामनाएं जरूर दी थीं, लेकिन अभी तक उनसे बात नहीं हुई है। मैं उनसे जरूर बात करूंगा और मिलूंगा क्योंकि मेरा परिवार जल्द ही इटली शिफ्ट कर सकता है और मैं उनके साथ फुल-टाइम ट्रेनिंग करने पर विचार कर रहा हूं।

James Nakashima kicks Yushin Okami while his beard sways

ONE: आपको शिन्या और कियामरियन के खिलाफ हार मिलीं। उसके बाद क्या आप सायिद इज़ागखमेव के खिलाफ फाइट के कारण दबाव महसूस कर रहे हैं?

नाकाशीमा: हां, शायद मैं थोड़ा दबाव महसूस कर रहा हूं। मगर मैं पहले भी ऐसी स्थिति से गुजर चुका हूं इसलिए मैं दबाव में रहकर भी खुश हूं।

मुझे लगता है कि मैं दबाव से निपटना जानता हूं और शायद यही बात मुझे अपना बेस्ट देने में मदद करेगी।

ONE: खबीब नर्मागोमेदोव के साथी होने के कारण सायिद से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। क्या आपको लगता है कि वो उम्मीदों पर खरे उतर पाएंगे?

नाकाशीमा: मैं भविष्यवाणियां करने में विश्वास नहीं रखता। मैंने उनकी फाइट्स देखी हैं, उनका ग्रैपलिंग गेम अच्छा है। उनकी तुलना खबीब से करना सही नहीं है, लेकिन देखते हैं क्या होता है। इस फाइट में जरूर हमारे बीच ग्रैपलिंग होगी, जिसमें मैं उनसे बेहतर साबित होने वाला हूं।

ONE: खबीब उनके कॉर्नर पर मौजूद रहेंगे। क्या उससे कोई खतरा महसूस कर रहे हैं?

नाकाशीमा: वो अच्छे कॉर्नरमैन हैं, लेकिन मैं उनसे किसी भी तरह भयभीत नहीं हूं। मैंने जॉन स्मिथ, टॉमी ब्रैंड्स और काएल सेंडरसन जैसे दिग्गजों के साथ रेसलिंग की है और ग्रैपलिंग करना मुझे पसंद है।

सच कहूं तो मैं खबीब के वहां होने से अच्छा महसूस करूंगा। ये ऐसी स्थिति है जब जिम में आपके अलावा एक खूबसूरत लड़की भी वर्कआउट कर रही हो, जो आपको कड़ी ट्रेनिंग करने के लिए प्रेरित करती है। मुझे लगता है कि खबीब मेरे लिए यहां उसी भूमिका को निभाएंगे और क्या पता मैं उनकी मौजूदगी में अविश्वसनीय प्रदर्शन करूं।

James Nakashima looks to drop a clean punch on Yushin Okami in Manila

ONE: खबीब ने बताया कि आप एक अच्छे फाइटर और बेहतरीन रेसलर हैं। मगर उनकी नजर में सायिद आपको फिनिश करने वाले हैं। इस बारे में क्या कहना चाहेंगे?

नाकाशीमा: खबीब सबसे महान फाइटर्स में से एक हैं, लेकिन मुझे खुद पर भरोसा है। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं। केवल खुद पर फोकस करना शायद मेरी सबसे बड़ी ताकत है। लोग चाहे मेरे बारे में अच्छी बात कहें या बुरी, मुझे उनके विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ता।

ONE: सायिद का करियर रूस में आगे बढ़ा है। आपके अनुभव की तुलना में वो किस हद तक आपको टक्कर दे सकते हैं?

नाकाशीमा: उनका कॉम्पिटिशन लेवल अच्छा है। मैं रूस के रीजनल MMA सर्किट के बारे में ज्यादा नहीं जानता, लेकिन वो काफी अच्छा है। मैंने अपने करियर में कठिन चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन मैं उनके स्किल सेट का भी सम्मान करता हूं क्योंकि उन्होंने भी कई एलीट लेवल के एथलीट्स से फाइट की है।

ONE: आप किस क्षेत्र में खुद को सायिद से बेहतर मानते हैं?

नाकाशीमा: मैं उनसे बेहतर स्ट्राइकर और ग्रैपलर भी हूं। मैंने पिछले एक साल में खुद में बहुत सुधार किया है और एक संपन्न मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनने की कोशिश कर रहा हूं। मुझे 2 हार मिलीं, लेकिन मैं एक अपराजित वर्ल्ड चैंपियन बनने से 5 मिनट दूर था। मैं खुद को अच्छे से जानता हूं। वो भी अच्छे फाइटर हैं और ये मैच बहुत करीबी रहने वाला है।

मुझे बदलाव का अहसास हुआ है क्योंकि पहले मैं अपराजित था और उस विनिंग स्ट्रीक को कायम रखना मेरे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण था। इस अपराजित रिकॉर्ड को मैंने LFA टाइटल को जीतकर और उसे डिफेंड करते हुए कायम किया और इस दौरान ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने के भी बहुत करीब आ गया था। मगर अब स्थिति बदल चुकी है क्योंकि मेरी विनिंग स्ट्रीक का अंत हो चुका है।

जीत और हार के बारे में सोचना व्यर्थ है। मुझे शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने विरोधी को फिनिश करना है और इसी सोच के कारण मेरा उत्साह बढ़ रहा है। पिछले एक साल में मेरी स्किल्स में बहुत सुधार हुआ है। मैं निरंतर ट्रेनिंग करता हूं, लेकिन पिछले एक साल के अंदर मैंने खुद में बड़े बदलाव महसूस किए हैं और इसी कारण मैंने कोई फाइट नहीं की है। मैं खाली समय में खुद की स्किल्स में सुधार कर अपने आत्मविश्वास को भी बढ़ाना चाहता था।

MMA fighter James Nakashima cracks Luis Santos

ONE: आपके हिसाब से फाइट कैसी रहेगी? क्या मैच लंबा चलेगा या दोनों ओर से आक्रामक फाइटिंग होगी?

नाकाशीमा: जिस तरीके से हम दोनों फाइट करते हैं, मैं इस मैच को लंबा खींचना चाहता हूं, लेकिन मैच में कुछ यादगार मोमेंट्स भी देखना चाहूंगा। मैंने खुद में सुधार करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है और अपने करियर के इस पड़ाव पर मुझे अपने मैचों को बेहतर तरीके से फिनिश करना होगा।

ये एक रूसी बनाम अमेरिकी रेसलर का मुकाबला होगा और इसे देखने भर से ही पता चल रहा है कि फाइट बहुत लंबी चलने वाली है।

ONE: आप इस मैच को किस तरीके से समाप्त करना चाहते हैं?

नाकाशीमा: मैं उनकी गर्दन पर पकड़ बनाकर हाई एल्बो गिलोटीन या रीयर-नेकेड चोक से इस फाइट को फिनिश करना चाहता हूं।

Lightweight MMA fighter James Nakashima raises his arms

ये भी पढ़ें: आयगुन की क्रीकलिआ को चेतावनी: ‘मैं तुम्हें नॉकआउट करने वाला हूं’

न्यूज़ में और

Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 12 scaled
Rodtang Jitmuangnon Jacob Smith ONE157 1920X1280 31
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Sean Climaco Josue Cruz ONE Fight Night 22 44
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Mayssa Bastos Kanae Yamada ONE Fight Night 20 8
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 62 scaled