मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

महान बॉक्सर मैनी पैकियाओ को प्रेरणा स्रोत मानते हैं लिटो आदिवांग

सितंबर 18, 2021

शुक्रवार, 24 सितंबर को ONE: REVOLUTION में Team Lakay के स्टार लिटो “थंडर किड” आदिवांग का सामना “वुल्फ़ ऑफ द ग्रासलैंड्स” हशीगटु से होगा और इस मैच में तगड़े एक्शन का देखा जाना तय है।

आदिवांग को ONE के रोस्टर के सबसे दिलचस्प फाइटर्स में से एक माना जाता है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वो फिलीपींस में 8-डिविजन बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन मैनी पैकियाओ को फाइट करते देखकर बड़े हुए हैं।

ONE में आदिवांग का प्रदर्शन अभी तक शानदार रहा है और अब लैजेंड बॉक्सर की तरह अपनी विरासत कायम करना चाहते हैं।

आदिवांग ने कहा, “खेलों की बात आती है तो मैं मैनी पैकियाओ को अपने लिए प्रेरणा का स्रोत मानता हूं। उनसे प्रेरणा लेकर ही मैंने इस खेल में कदम रखा था। उन्होंने अपने देश के लिए खासतौर पर खेलों में बहुत चीजें की हैं इसलिए मैं उन्हें देखकर प्रोत्साहित महसूस करता हूं।”

“थंडर किड” ने अभी तक अपने आदर्श को फॉलो किया है और उन्हीं की तरह फाइट करते हैं।

पैकियाओ की तरह आदिवांग का एनर्जी लेवल भी अच्छा रहता है और सभी दिशाओं से अटैक करना जानते हैं। उनका आक्रामक फाइटिंग स्टाइल उन्हें कई मैचों में स्टॉपेज से जीत दिला चुका है।

उन्होंने सेंजो अकीडा और पोंगसिरी “द स्माइलिंग असासिन” मिटसाटिट को पहले राउंड में फिनिश किया और नामिकी कावाहारा को दूसरे राउंड में नॉकआउट किया था। उन्होंने इन मैचों के दौरान पैकियाओ के सिग्नेचर पंच का भी इस्तेमाल किया था। ये सिग्नेचर मूव शॉर्ट लेफ्ट हुक है, जिसे लगाकर उन्होंने कावाहारा को मात दी थी।

आदिवांग ने कहा, “मैं बचपन में उनकी फाइट्स को देखा करता था। वो लगातार मैचों में शानदार अंदाज में जीत दर्ज करते रहते थे।”

“पैकियाओ फैंस के लिए फाइट करते थे और उन्हें देखकर मैं भी कहता था कि, ‘एक दिन मैं भी जरूर उनके लेवल पर पहुंचकर दिखाऊंगा।”‘

Rich Franklin’s ONE Warrior Series Contract Winner Lito Adiwang

आदिवांग का जीवन भी पैकियाओ की तरह ही गुजरा है।

ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि फिलीपींस में अभी भी गरीबी बहुत अधिक है और कई एथलीट्स ने बॉक्सिंग इसलिए करनी शुरू की, जिससे वो अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकें।

इस खेल में पैकियाओ को काफी लोग अपना आदर्श मानते हैं। बॉक्सिंग में आने से पहले वो मनीला में लगातार नौकरियां बदलते रहते थे, लेकिन बॉक्सिंग ने उन्हें बहुत बड़ा सुपरस्टार बनाया था। वहीं 2015 में फ्लॉयड मेवेदर जूनियर के साथ उनके ऐतिहासिक बॉक्सिंग मैच को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

हालांकि आदिवांग मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के जरिए कॉम्बैट स्पोर्ट्स से जुड़े हुए हैं, लेकिन पैकियाओ के सिद्धांत आज भी उन्हें अच्छा प्रदर्शन और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने कहा, “मेरी तरह वो भी बहुत गरीब थे, लेकिन अब करोड़पति हैं। इससे मुझे यही सीख मिली है कि अगर हम अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध रहें तो सफलता जरूर मिलेगी। हमें केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान देना है।”



आदिवांग अपने जीवन में पैकियाओ से प्रेरणा लेकर आगे बढ़े हैं और वो बॉक्सिंग लैजेंड से इसलिए भी प्रभावित हुए हैं क्योंकि इतना फेम और पैसा कमाने के बाद भी उनके व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया है।

पैकियाओ बाहर घूमने निकलते हैं तो स्पॉटलाइट को हैंडल करना अच्छे से जानते हैं। “थंडर किड” मानते हैं कि अन्य प्रोफेशनल एथलीट्स को भी फेम को इसी तरीके से हैंडल करना चाहिए।

आदिवांग ने कहा, “वो बहुत सरल इंसान हैं। उन्होंने बॉक्सिंग में बहुत कुछ हासिल किया है, टॉप पर पहुंचे, लेकिन आज भी विनम्र स्वभाव के व्यक्ति बने हुए हैं।”

“ऐसे समय कुछ लोग मुसीबतों में पड़ जाते हैं। जब लोगों के पास ज्यादा पैसा आ जाता है तो उनकी परेशानी बढ़ने लगती हैं। क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि पैसे का उपयोग कैसे करना है।

“लेकिन मैनी उनसे अलग हैं, बहुत सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं और फेम मिलने के बाद भी बदले नहीं हैं।”

Lito Adiwang enters the Mall Of Asia Arena

फिलीपींस के अन्य लोगों की तरह आदिवांग के लिए भी पैकियाओ को योर्डेनिस उगास के खिलाफ हारते देखना मुश्किल था। उस मैच में ऐसा लगा जैसे लैजेंड बॉक्सर अब कमजोर पड़ने लगे हैं।

पैकियाओ अभी 42 साल के हैं और पूरी दुनिया में उनकी रिटायरमेंट की खबरें बनाई जा रही हैं।

आदिवांग इस बहस का हिस्सा नहीं बनना चाहते, उनके आदर्श का फैसला जो भी होगा वो उससे खुश हो जाएंगे, फिर चाहे वो रिटायर हों या फाइटिंग जारी रखने का फैसला लें।

Team Lakay के स्टार ने कहा, “वो मेरे आइडल हैं और उन्हें हारते देखने पर बहुत दुख होता है। एक फैन होने के नाते मैं उनके रिटायर या फाइटिंग जारी रखने के फैसले का सम्मान करूंगा।”

“वो रिटायर होना चाहते हैं या फाइट जारी रखना चाहते हैं, ये फैसला उन्हीं को लेना है। इस बारे में मेरे कहने से कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। मैं केवल उनके अच्छे की कामना करता हूं और हमेशा सपोर्ट करता रहूंगा।”

पैकियाओ फाइट करें या ना, लेकिन “थंडर किड” के पास मौका है कि वो भी अपने प्रोफेशनल करियर में अपने आदर्श जैसी विरासत कायम करें।

Lito Adiwang meets Hexigetu at ONE: REVOLUTION

ये भी पढ़ें: लिटो आदिवांग ने हशीगटु की चुनौती और Team Lakay का बदला पूरा करने की बात की

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.